लाइफ स्टाइल

पूजा के दौरान देवी-देवताओं को चढ़ाएं ये पसंदीदा फूल

हिन्दू धर्म शास्त्रों में 33 करोड़ देवी-देवताओं की पूजा का वर्णन मिलता है. उनमें से कुछ प्रमुख देवता हैं जिनकी हम पूजा करते हैं या उनके मंदिरों में प्रार्थना करने जाते हैं. शास्त्रों में प्रत्येक देवता के लिए भिन्न-भिन्न प्रसाद के साथ-साथ पूजा की एक विशिष्ट विधि का भी उल्लेख किया गया है. हम इन देवताओं से विभिन्न इच्छाओं और आशीर्वादों के लिए प्रार्थना करते हैं.

हर किसी का अपना-अपना देवता होता है जिसकी वे पूजा करते हैं. पूजा के दौरान कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से वे शीघ्र प्रसन्न हो जाते हैं. आज हम आपको पूजा विधि के मुताबिक बताएंगे कि कौन सा फूल किस ईश्वर को प्रिय है और उसे चढ़ाने से आपको क्या फल मिलेगा.

भगवान गणेश –  भगवान गणेश हिंदू धर्म में प्रथम पूज्य देवता हैं. आप उन्हें चमेली, रात में खिलने वाली चमेली, या चमेली के फूल चढ़ा सकते हैं. पूजा के दौरान आप उन्हें दूर्वा घास अवश्य चढ़ाएं, ऐसा करने से आपके सभी रुके हुए काम पूरे हो जाएंगे और ईश्वर विघ्नहर्ता की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

भगवान श्री हरि विष्णु –  भगवान विष्णु की पूजा के दौरान उन्हें पीले फूल चढ़ाएं पूजा के दौरान आप उन्हें बेल, चंपा, केवड़ा और चमेली के फूल चढ़ा सकते हैं. आपको उन्हें तुलसी के पत्ते भी अर्पित करने चाहिए, ऐसा करने से ईश्वर श्री हरि आपसे प्रसन्न होंगे और आपको समृद्धि और प्रचुरता का आशीर्वाद देंगे. इसके साथ ही आप इन फूलों को ईश्वर विष्णु के अवतार ईश्वर राम और कृष्ण को भी अर्पित कर सकते हैं.

देवी दुर्गा-  जगत जननी मां दुर्गा की पूजा के दौरान उन्हें लाल गुड़हल का फूल चढ़ाएं ऐसा करने से आपका जीवन धन और समृद्धि से भर जाएगा और आपको देवी मां का आशीर्वाद मिलेगा.

देवी लक्ष्मी-  देवी लक्ष्मी की कृपा से आदमी जीवन में हमेशा समृद्ध रहता है. देवी लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए आप उन्हें लाल गुड़हल, लाल गुलाब और कमल के फूल चढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से उनकी कृपा आप पर बरसेगी और आपको जीवन में प्रचुर धन की प्राप्ति होगी.

भगवान शिव –  भगवान शिव की पूजा के दौरान आप उन्हें तोप के फूल, सफेद अकंद, वन ज्वाला और धतूरे के फूल चढ़ा सकते हैं. इसके साथ ही आप उन्हें बेलपत्र भी अर्पित कर सकते हैं और उनकी कृपा के पात्र बन सकते हैं.

हनुमान जी-  बजरंगबली की पूजा के दौरान आप उन्हें लाल गुलाब, गेंदा और लाल चमेली के फूल चढ़ा सकते हैं ऐसा करने से हनुमान जी प्रसन्न होंगे और आपकी सभी परेशानियां दूर कर देंगे.

भगवान सूर्य –  अगर आप सुबह सूर्य देव की पूजा करते हैं तो उन्हें लाल गुलाब, लाल गुड़हल, गेंदा और तोप के फूल चढ़ा सकते हैं. ऐसा करने से तुम्हें जीवन का सारा वैभव प्राप्त होगा.

इनके अतिरिक्त हिंदू धर्म में अन्य देवी-देवताओं को भी भिन्न-भिन्न तरह के फूल चढ़ाए जाते हैं. ईश्वर ब्रह्मा को कमल, केसर और चमेली के फूल चढ़ाए जाते हैं. ईश्वर इंद्र को केसर, चमेली और चंपा के फूल चढ़ाए जाते हैं.

फूल चढ़ाते समय रखें इन बातों का ध्यान:

भगवान को चढ़ाए गए फूल ताजे और सुगंधित होने चाहिए.

फूल चढ़ाने से पहले उन्हें धोकर साफ कर लें. उसके बाद ही उन्हें अर्पित करें

पूजा के दौरान फूल चढ़ाते समय मन में सच्ची आस्था बनाए रखें.

पूजा में फूल चढ़ाने के बाद अगले दिन उन्हें या तो मंदिर के पास किसी कुएं में विसर्जित कर दें या किसी पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें.

Related Articles

Back to top button