लाइफ स्टाइल

नवरात्रि व्रत में डायबिटीज पेशेंट रखें इन बातों का ध्यान

Chaitra Navratri 2024 Fasting Tips For Diabetes Patients: आज से मां आदिशक्ति को समर्पित चैत्र नवरात्रि का उत्सव प्रारम्भ हो चुका है. नवरात्रि के इन 9 दिनों में मां दुर्गा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए उनके नौ स्वरूपों की पूजा अर्चना और व्रत करते हैं. नवरात्रि के दौरान रखे जाने वाले व्रत ना केवल आस्था बल्कि स्वास्थ्य से जुड़े कई लाभ भी साथ लेकर आते हैं. बता दें, व्रत रखने से शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालते हैं. जिससे बॉडी पूरी तरह डिटॉक्स हो जाती है. यदि आप डायबिटीज पेशेंट हैं और नवरात्रि व्रत रखना चाहते हैं तो अपनी आस्था के साथ स्वास्थ्य भी अच्छी बनाए रखने के लिए नवरात्रि व्रत से जुड़ी इन बातों का खास ख्याल रखें.

डॉक्टर से सलाह-
हाई इंसुलिन डोज लेने वाले डायबिटीज बीमार बिना चिकित्सक से राय लिए नवरात्रि व्रत ना रखें. ऐसा करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से गिर सकता है. जिससे बीमार को किडनी, लिवर,हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज का खतरा हो सकता है.

कुट्टू का आटा- 
डायबिटीज बीमार नवरात्रि व्रत में लो जीआई कार्ब्स कट्टू के आटे का सेवन कर सकते हैं. कट्टू का आटा खाने से कार्बोहाइड्रेट धीमी गति से रिलीज होता है, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के साथ मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करने में सहायता करता है.

हाइड्रेट रहना है जरूरी-
डायबिटीज मरीजों को व्रत में डिहाइड्रेशन की परेशानी हो सकती है. ऐसे में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डायबिटीज बीमार नवरात्रि व्रत के दौरान अपनी डाइट में छाछ,नींबू पानी और नारियल पानी को शामिल कर सकते हैं. ऐसा करने से ब्लड शुगर को अनियंत्रित होने से बचाया जा सकता है.

प्रोबायोटिक्स-
नवरात्रि का उपवास रखने वाले लोगों के लिए दही सबसे बढ़िया फूड है. उपवास खोलने के बाद आपको एक कप दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे पेट को शांत करने,एसिडिटी और गैस से बचने में सहायता मिल सकती है. इसके अतिरिक्त डाइट में छाछ, दही, पनीर जैसे कम फैट वाले डेयरी प्रोटीन शामिल करें, ताकि शुगर की हर तरह की क्रेविंग को कम किया जा सके और दिन भर आपका एनर्जी लेवल ठीक बना रहे.

शुगर फ्री ड्रिंक-
शुगर मरीजों को अपना उपवास हमेशा शुगर फ्री ड्रिंक के साथ खोलना चाहिए.  मीठे पेय पदार्थ आपके ब्लड शुगर को और अधिक बढ़ा सकते हैं. ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहें जिनमें फैट, सोडियम और कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है.

डायबिटीज बीमार नवरात्रि व्रत के दौरान ना करें ये गलतियां-
– लंबे समय तक भूखे न रहें
अधिक चाय पीने से बचें
– दवाओं का सेवन टाइम से करें
– फ्राइड फूड खाने से बचें
– प्री फास्टिंग मील का रखें ख्याल
– डॉक्‍टर से राय जरूर लें

Related Articles

Back to top button