लाइफ स्टाइल

टैनिंग हटाने के लिए ये हैं असरदार घरेलू उपाय

गर्मी यानि स्किन पर टैनिंग की परेशानी बढ़ना. तेज धूप में निकलने से चेहरे का रंग काला होने लगता है. शरीर को जितना हिस्सा धूप के संपर्क में आता है वो टैन हो जाता है. कई बार हाथ और पैरों पर निशान भी दिखते हैं. टैनिंग की वजह से स्किन पर डार्क शेड भी दिखने लगते हैं. बाजार में एंटी टैनिंग क्रीम, लोशन और कई तरह के फेशियल ट्रीटमेंट भी मिलते हैं. हालांकि धूप से झुलसी हुई स्किन को आप कुछ घरेलू तरीका करके भी ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ भी खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी. जानिए टैनिंग हटाने के लिए असरदार घरेलू तरीका क्या हैं?

टैनिंग हटाने के लिए घरेलू उपाय

  1. आलू का रस- स्किन के लिए आलू का रस बहुत ही लाभ वाला साबित होता है. खासतौर से धूप में निकलने से जब त्वचा झुलस जाती है को कच्चे आलू का रस स्किन को हील करने का काम करता है. कच्चे आलू का रस लगाने से त्वचा का काला रंग साफ होने लगता है. टैनिंग की परेशानी दूर होती है और दार-धब्बे कम होते हैं. आलू का रस त्वचा पर नेचुरल ब्लीच का काम करता है. इसके लिए स्किन पर कॉटन की सहायता से कच्चे आलू का रस लगाएं और फिर थोड़ी देर बाद पानी से चेहरे को धो लें.
  2. कच्चा दूध और चावल का आटा- स्किन को क्लीन करने के लिए कच्चा दूध और चावल का आटा बहुत ही लाभ वाला है. कच्चा दूध को जब आप चावल के आटे के साथ मिलाते हैं तो इसका लाभ दोगुना हो जाता है. इससे टैनिंग, कालापन और दाग दूर होते हैं. चावल और दूध को मिलाकर चेहरे पर लगाने से रंग साफ होता है और चेहरे पर चमक आती है. इसे आप फेस और गर्दन दोनों स्थान लगा लें.
  3. बेसन और दही- तेज धूप से स्किन झुलस जाए तो आप बेसन और दही का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे त्वचा को ठंडक मिलती है और टैनिंग कम होती है. आप बेसन में 1-2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें. इसे टैनिंग को कम करने में सहायता मिलती और डैड स्किन भी दूर हो जाएगी. दही और बेसन से पिगमेंटेशन और दाग-धब्बे भी कम होते हैं.

Related Articles

Back to top button