लाइफ स्टाइल

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए घर पर अपना लें ये उपाय

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा पर झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं, जिससे इसकी प्राकृतिक सुंदरता कम हो जाती है. इससे बचने के लिए महिलाएं अक्सर तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं, जिससे खर्च बढ़ जाता है और परेशानियां भी बढ़ती हैं. हालाँकि, समय से पहले झुर्रियाँ धूम्रपान, निर्जलीकरण और अनियमित आहार जैसे कारकों के कारण भी हो सकती हैं. यदि आप समय से पहले झुर्रियों को रोकने के लिए कोई घरेलू तरीका ढूंढ रहे हैं, तो चावल का पानी और अलसी का पानी लाभ वाला हो सकता है. आइए एक घरेलू मॉइस्चराइजिंग क्रीम रेसिपी के बारे में जानें जो झुर्रियों को कम करने में सहायता करती है.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के 2013 के एक शोध के अनुसार, चेहरे पर चावल के पानी का इस्तेमाल करने से त्वचा को सूरज की क्षति से बचाया जा सकता है. यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है, त्वचा को कोमल रखता है और झुर्रियों की उपस्थिति को कम करता है. चावल के पानी का नियमित इस्तेमाल झुर्रियों को रोकने में सहायता कर सकता है और प्राकृतिक सनस्क्रीन गुण प्रदान करता है.

चावल का पानी:
चावल का पानी एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होता है, जो त्वचा में निर्जलीकरण को कम करने में सहायता करता है. इसका प्रयोग चमकदार रंगत को बढ़ावा देता है और लगातार इस्तेमाल करने पर तैलीय त्वचा और मुँहासे को रोक सकता है.

बादाम तेल:
बादाम का ऑयल प्राकृतिक मॉइस्चराइजिंग गुणों से भरपूर है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो समय से पहले होने वाली झुर्रियों और खुले रोमछिद्रों से कारगर ढंग से निपटता है. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर, रेटिनॉल के साथ बादाम का ऑयल त्वचा की कोमलता और चमक को बनाए रखता है.

अलसी का जेल:
अलसी का कारावास त्वचा को हाइड्रेट करने और झुर्रियों और शुष्कता को रोकने में सहायता करता है. इसके मॉइस्चराइजिंग गुण त्वचा की लोच बनाए रखने और महीन रेखाओं की उपस्थिति को कम करने में सहायता करते हैं.

एलोवेरा जेल:
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अध्ययन से पता चलता है कि एलोवेरा कारावास त्वचा कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा देता है, त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है. इसके सूजनरोधी गुण आंखों के आसपास की सूजन को भी कम कर सकते हैं.

चावल से तैयार करें DIY एंटी रिंकल क्रीम

सामग्री:
1/2 कप चावल
2 बड़े चम्मच अलसी
1/2 चम्मच बादाम का तेल
1/2 चम्मच एलोवेरा जेल

निर्देश:
चावल को रात भर पानी में भिगो दें भीगने के बाद चावल को पानी के साथ पीसकर मुलायम पेस्ट बना लीजिए
चावल का पानी अलग करने के लिए मिश्रण को मलमल के कपड़े से छान लें.
जेल जैसी स्थिरता बनाने के लिए अलसी को कुछ मिनट तक पानी में उबालें. तैयार होने पर इसे आंच से उतार लें
तीन बड़े चम्मच चावल के पानी में बराबर मात्रा में अलसी का कारावास मिलाएं.
मिश्रण में आधा चम्मच एलोवेरा कारावास और बादाम का ऑयल मिलाएं.
भंडारण के लिए क्रीम को कांच की बोतल में डालें.
समय से पहले झुर्रियों को रोकने के लिए दिन में दो बार अपने चेहरे और गर्दन पर क्रीम लगाएं.

अंत में, यह DIY मॉइस्चराइजिंग क्रीम समय से पहले झुर्रियों से निपटने के लिए एक प्राकृतिक और कारगर निवारण प्रदान करती है. नियमित इस्तेमाल से आप महंगे सौंदर्य उत्पादों पर निर्भर हुए बिना युवा और चमकदार त्वचा बनाए रख सकते हैं.

Related Articles

Back to top button