लाइफ स्टाइल

झड़ते बालों को रोकने के लिये करें इस आयुर्वेदिक तेल का इस्तेमाल

बालों का झड़ना एक आम परेशानी है. जीवनशैली, खानपान ठीक न होने के कारण या फिर प्रदूषण के चलते भी बाल झड़ने की परेशानी हो जाती है. स्त्रियों के साथ-साथ मर्दों को भी इस परेशानी से दो चार होना पड़ रहा है. शरीर में विटामिन, प्रोटीन, मिनरल्स की कमी, थायराइड आदि के कारण इस परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. कई लोगों के तनाव के कारण बाल सफेद होने लगते हैं. यदि आप बालों के झड़ने से परेशान हैं तो यह आपके बालों और स्कैल्प पर ध्यान देने का समय है. बालों के झड़ने को नियंत्रित करने और रोकने के लिए घर पर सरलता से मौजूद सामग्री का इस्तेमाल किया जा सकता है. बालों के झड़ने को रोकने के लिए आयुर्वेदिक ऑयल काफी कारगर हो सकते हैं, साथ ही ये बालों के विकास को बढ़ावा देने क साथ घना और काले बनाएं. बालों का झड़ना, बालों का पतला होना और गंजे पैच को उनकी आरंभ से ही रोकना बहुत जरूरी है. यदि आप अपने बालों की गुणवत्ता में सुधार करना चाहते हैं और बालों के झड़ना रोकना चाहते हैं इस आयुर्वेदिक ऑयल का इस्तेमाल करें.

हेयर ऑयल बनाने के लिए सामग्री

तिल, नारियल या सरसों  का तेल, थोड़ी मात्रा में भांग, 1-15 करी पत्तियां, थोड़ा भृंगराज, 3-4 सूखा हुआ आंवला, 1 चम्मच त्रिफला, 2 प्याज छोटे आकार में

ऐसे बनाएं हेयर ऑयल

सबसे पहले कढ़ाई में ऑयल डालकर गर्म करें. गर्म हो जाने के बाद करी पत्ता, प्याज डालें. इसके बाद एक-एक करके हर एक चीज डाल दें और धीमी आंच में थोड़ी देर पकने दें. जब सभी चीजें एकदम काली पड़ जाए तो गैस बंद कर दें और ऑयल को ठंडा होने दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसे किसी बोतल में भर लें. आपका ऑयल बनकर तैयार है. हफ्ते में 2-3 बार इस ऑयल को लगाकर बालों की अच्छे से मसाज करें. इसके बाद माइल्ड शैंपू और कंडीनशर से बाल धो लें.

Related Articles

Back to top button