लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन : इंडियन आर्मी और एम्स में निकली वैकेंसीज

नमस्कार, आज टॉप जॉब्स में बात भारतीय आर्मी और एम्स में निकली वैकेंसीज की. करेंट अफेयर्स में बात पोर्टेबल हॉस्पिटल के सफल परीक्षण की. टॉप स्टोरी में नजर दिल्ली में पोस्टपोन हुए CUET UG 2024 एग्जाम की.

करेंट अफेयर्स

1. राजमाता माधवी राजे सिंधिया का मृत्यु हुआ
15 मई को सिंधिया घराने की राजमाता और केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मां माधवी राजे सिंधिया का मृत्यु हो गया. 70 वर्षीय राजमाता पिछले तीन महीने से बीमार थीं और दिल्ली एम्स में भर्ती थीं.

राजमाता माधवी राजे सिंधिया मूलत: नेपाल के राजघराने से ताल्लुक रखती थीं. उनके दादा नेपाल के पीएम और राणा राजवंश के प्रमुख जुद्ध शमशेर जंग बहादुर राणा थे. वे कास्की और लमजुंग के महाराजा और गोरखा के सरदार रामकृष्ण कुंवर के पैतृक वंशज थे.

2. आसमान में उड़ने वाले हॉस्पिटल का सफल परीक्षण
14 मई को भारतीय एयर फोर्स ने आगरा के मलपुरा ड्रॉपिंग जोन में बैटल फील्ड हेल्थ इन्फॉर्मेशन सिस्टम फॉर मेडिकल सर्विसेज (भीष्म) पोर्टेबल हॉस्पिटल का सफल परीक्षण किया. वायुसेना के एएन-32 विमान से पैराशूट की सहायता से करीब 720 किलो वजन के पोर्टेबल हॉस्पिटल ‘भीष्म’ को जमीन पर उतारा गया.

इमरजेंसी या प्राकृतिक आपदा में भीष्म हॉस्पिटल को विमान या हेलिकॉप्टर से उतारकर 8 मिनट में उपचार उपलब्ध किया जाएगा. भीष्म को लद्दाख और कारगिल जैसे पहाड़ी इलाकों में इस्तेमाल किया जाएगा. वाटरप्रूफ भीष्म हॉस्पिटल सोलर एनर्जी और बैटरी से चलता है.

3. भारत-फ्रांस के बीच ‘शक्ति’ अभ्यास शुरू
13 मई को मेघालय के उमरोई में हिंदुस्तान और फ्रांस के बीच 7वां ‘शक्ति’ सेना अभ्यास प्रारम्भ हुआ. 26 मई तक चलने वाले संयुक्त सेना अभ्यास के उद्धाटन कार्यक्रम में फ्रांस के राजदूत थिएरी माथौ और 51 सब एरिया के जनरल ऑफिसर कमांडिंग मेजर जनरल प्रन्ना सुधाकर जोशी ने भाग लिया.

शक्ति अभ्यास में हिंदुस्तान का अगुवाई 90 सैन्यकर्मियों की टुकड़ी कर रही है. इसमें राजपूत रेजिमेंट की एक बटालियन समेत नौसेना और भारतीय वायु सेना भी शामिल है. फ्रांसीसी टुकड़ी में भी 90 सैन्यकर्मी हैं, जो 13वीं फॉरेन हाफ-ब्रिगेड से हैं.

4. टेबल टेनिस में वर्ल्ड रैंकिंग में 24वें नंबर पर मणिका
14 मई को सऊदी स्मैश टूर्नामेंट में हिंदुस्तान की शीर्ष स्त्री टेबल टेनिस खिलाड़ी मणिका बत्रा ने नया रिकॉर्ड कायम किया. मणिका ने वर्ल्ड नंबर-2 चीन की वांग मानयू और वर्ल्ड नंबर-14 जर्मनी की नीना मिट्टेलहम को हराया.

मणिका बत्रा वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप 25 में स्थान बनाने वाली पहली भारतीय स्त्री टेबिल टेनिस खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होंने श्रीजा अकुला को पीछे छोड़ हिंदुस्तान की टॉप पोजीशन हासिल की. मणिका ने एशियन कप 2022 में विमेंस सिंगल्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

Related Articles

Back to top button