लाइफ स्टाइल

जानें दिन के अनुसार पशु-पक्षियों को कौन-सा भोजन कराने से क्या-क्या होते हैं लाभ…

Feeding Birds and Animals: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पशु-पक्षियों को खाना खिलाने से ग्रहों की चाल प्रभावित होती है और वे प्रसन्न होते हैं. यह एक सबसे प्राचीन ज्योतिष तरीका है, जिससे जीवन में सौभाग्य, समृद्धि, ज्ञान और आध्यात्मिकता का विकास होता है. देवी लक्ष्मी और मां अन्नपूर्णा प्रसन्न होती हैं और उनकी कृपा जीवन भर बनी रहती है. आइए जानते हैं, दिन के मुताबिक पशु-पक्षियों को कौन-सा भोजन कराने से क्या-क्या फायदा होते हैं?

दिन के मुताबिक पशु-पक्षियों को खाना खिलाने के फायदे

🍲 रविवार के दिन गाय को गेहूं की रोटी और बंदरों को गुड़ खिलाना शुभ माना गया है. इस तरीका से सूर्य ग्रह प्रसन्न होते हैं, जिससे सौभाग्य में वृद्धि होती है.

🍲 चंद्रमा का आशीर्वाद पाने के लिए मछली आटे की गोलियां या सफेद गाय को रोटियां खिला सकते हैं. यह काम सोमवार को करना चाहिए. इस दिन गाय को पानी पिलाना भी अत्यंत शुभ रहता है. यह जीवन में शांति और सुख कायम रखता है.

🍲 मंगलवार के दिन बंदरों को चना और गुड़ खिलाने का रिवाज है. इस तरीका से मंगल ग्रह की कृपा प्राप्त होती है. साहस और उत्तम स्वास्थ्य के लिए यह तरीका बढ़िया है.

🍲 बुध ग्रह को प्रसन्न करने के लिए बुधवार को गाय को हरी घास और चारा खिलाना अत्यंत शुभ माना गया है. इस दिन आप पक्षियों को बाजरा भी खिला सकते हैं. इस तरीका बुद्धि का विकास होता है, व्यापार में फायदा होता है.

🍲 गुरुवार के दिन गाय और घोड़ों को भीगी हुई चने की दाल और गुड़ खिलाने की परंपरा. कबूतरों को मक्का खिलाने के लिए भी गुरुवार का दिन सबसे अच्छा होता है. इससे पितरों की आत्मा तृप्त होती है और उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

🍲 शुक्र ग्रह की कृपा पाने के लिए शुक्रवार को बिल्लियों को दूध पिलाना एक अच्छा तरीका माना गया है. इसके अतिरिक्त मछलियों को खाना खिलाना भी लाभ वाला होता है. जीवन में प्रेम बढ़ाने के लिए इस तरीका से लाभ होते हैं.

🍲 ज्योतिष मान्यताओं के मुताबिक काली गाय और काले कुत्ते का संबंध शनि ग्रह से है. इस दिन क इन्हें शनिवार के दिन ऑयल लगी या मक्खन लगी रोटी खिलानी चाहिए. इस तरीका से रुके हुए काम पूरे होते हैं.

राहु-केतु के लिए उपाय

ज्योतिष शास्त्र केतु ग्रह के लिए पालतू कुत्ता, खरगोश या गाय को भोजन देने से फायदा होता है, चींटियों को चीनी खिलाना भी उत्तम रहता है. राहु ग्रह की कृपा पाने के लिए भैंसों को हरी घास या चारा खिलाने से लाभ होता है चाहिए. यदि संभव हो तो आप हाथी को पत्ते भी खिला सकते हैं. इसके लिए बुधवार और शनिवार का दिन अच्छा माना गया है.

 

Related Articles

Back to top button