लाइफ स्टाइल

जानें, दाहिने हाथ से ही क्यों दिया जाता है आशीर्वाद

वैदिक ज्योतिष शास्त्र में शुभ और अशुभ बातों का बहुत अधिक ध्यान रखा गया है. बता दें कि इन नियमों का पालन करने से घर में सुख-शांति के साथ समृद्धि बनी रहती है. आपने अक्सर देखा होगा कि लोग किसी भी शुभ कार्य में दाहिने हाथ का इस्तेमाल करते हैं. साथ ही दाहिने हाथ से ही अपने से छोटे लोगों को आशीर्वाद भी देते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आखिर क्यों दाहिने हाथ से ही आशीर्वाद दिया जाता है. यदि नहीं तो आज इस समाचार में जानेंगे कि आशीर्वाद देते समय दाहिने हाथ का प्रयोग क्यों किया जाता है.

क्यों देते हैं दाहिने हाथ से आशीर्वाद

वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, दाहिना हाथ का संबंध सूर्य से रखता है. इसलिए दाहिने हाथ को बहुत शुभ माना गया है. मान्यता है कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से मन में सकारात्मकता का संचार होता है.

सकारात्मक ऊर्जा

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, किसी भी मनुष्य के दाया हिस्सा सकारात्मक और ताक से भरपूर होता है. वहीं बायां हिस्सा नकारात्मक और कमजोर होता है. मान्यता है कि दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

नकारात्मक ऊर्जा

मान्यताओं के अनुसार, दाहिने हाथ से आशीर्वाद देने से नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है. साथ ही मन में सकारात्मक विचार आने लगता है.

एक्टिव होता है दाहिना हाथ

मनुष्य का दाया हिस्सा बांया हिस्सा अधिक सक्रिय होता है. इसलिए किसी भी कार्य को करने के लिए दाय हाथ का प्रयोग करते हैं. दाया हिस्सा में ऊर्जा अधिक होता है. साथ ही दाहिने हाथ को पवित्र भी माना गया है.

ज्योतिष में क्यों हैं खास

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, दाहिना हाथ का ज्योतिष में खास महत्व रखता है. दाहिना हाथ सूर्य ग्रह और सिंह राशि से संबंध रखता है. यह बहुत ही शुभ माना गया है. इसलिए कोई भी आदमी दाहिने हाथ से आशीर्वाद देता है.

Related Articles

Back to top button