लाइफ स्टाइल

जानें चैत्र नवरात्रि में कब है अष्टमी और नवमी की तिथि…

Ashtami Navami Kab Hai : वैदिक पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि की आरंभ 9 अप्रैल दिन मंगलवार से हो चुकी है. आज नवरात्रि का चौथा दिन है. मान्यता है कि नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, नवरात्रि में मां दुर्गा पृथ्वी लोग पर आती हैं और भक्तों की सारी परेशानियां दूर करती हैं.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नवरात्रि में अष्टमी और नवमी की तिथि का बहुत ही महत्व होता है. मान्यता है कि इन दो तिथियों पर मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए कन्या पूजन भी किया जाता है. बता दें कि चैत्र नवरात्रि की नवमी तिथि को रामनवमी का पर्व मनाया जाता है. नवमी तिथि के दिन कन्या पूजन के साथ हवन भी किया जाता है. तो आज इस समाचार में जानेंगे कि चैत्र नवरात्रि में अष्टमी और नवमी की तिथि कब है.

कब है चैत्र नवरात्रि में अष्टमी की तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार, चैत्र नवरात्रि की अष्टमी तिथि 16 अप्रैल दिन मंगलवार को है. बता दें कि अष्टमी तिथि की आरंभ 15 अप्रैल को 12 बजकर 11 मिनट पर हो रही है और समापन अगले दिन यानी 16 अप्रैल को 1 बजकर 23 मिनट पर होगी. उदया तिथि के अनुसार, अष्टमी तिथि 16 अप्रैल को है.

कब है नवमी तिथि का शुभ मुहूर्त

नवमी तिथि की आरंभ 16 अप्रैल को दोपहर 1 बजकर 23 मिनट से शुरु हो रही है और समापन 17 अप्रैल को 3 बजकर 14 मिनट पर होगी. उदया तिथि के अनुसार, नवमी तिथि 17 अप्रैल को है. शुभ मुहूर्त की बात करें तो 11 बजकर 10 मिनट से लेकर 1 बजकर 43 मिनट तक है. नवमी में पूजा करने की शुभ समय कुल 2 घंटे 33 मिनट तक का है. रामनवमी का पूजन मध्याह्न में किया जाता है, इसके लिए शुभ मुहूर्त 12 बजकर 26 मिनट पर है.

 

Related Articles

Back to top button