लाइफ स्टाइल

जानें, चार धाम यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन क्यों है जरूरी

चार धाम यात्रा के नाम के लिए बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने जा रहे हैं. अक्षय तृतीया के अवसर पर  गंगोत्री, यमुनोत्री और केदारनाथ के कपाट खुलेंगे, जबकि 12 मई को बद्रीनाथ के कपाट खुलेंगे. इसके मद्देनजर लोगों ने अपनी यात्रा प्लान करना प्रारम्भ कर दिया है. कई लोगों ने इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, तो वही कई लोग कई लोग रजिस्ट्रेशन करवाने की प्रयास में जुटे हैं. यदि आप उनमें से हैं, जो बिना रजिस्ट्रेशन के ही चार धाम या केदारनाथ की यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो परेशान हो सकते हैं.

स्लिप देखकर ही आगे जाने दिया जाता है

उत्तराखंड में बसे केदारनाथ मंदिर के कपाट वर्ष में 6 महीने तक बंद रहते हैं. केदारनाथ राष्ट्र के 12 ज्‍योर्तिर्लिंगों में से एक है. ऐसे में केदारनाथ के कपाट खुलते ही लोग रजिस्ट्रेशन ना होने पर भी यात्रा पर चल देते हैं. ऐसे में आपके लिए जानना महत्वपूर्ण है कि ऋषिकेश से आगे जाने पर उत्तराखंड पुलिस के कई चेक पोस्ट होते हैं, जहां आपसे रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी ली जाती हैं. इसके अतिरिक्त गौरीकुंड वो स्थान है, जहां से पैदल यात्रा प्रारम्भ हो जाती है. यहां पर रजिस्ट्रेशन स्लिप दिखाने के बाद ही आगे जाने दिया जाता है.

क्यों महत्वपूर्ण है रजिस्ट्रेशन

चार धाम या केदारनाथ यात्रा पर जाने से पहले ये जरूर जान लें कि  रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया लोगों की सेफ्टी के लिए ही है. इसके जरिए डिटेल्स गवर्नमेंट के पास फीड हो जाते हैं. इसे आवश्यकता पड़ने पर लोगों को सहायता मिल सके.

ऐसे करवाएं चार धाम के लिए रजिस्ट्रेशन

चारधाम यात्रा के लिए registrationandtouristcare.uk.gov.in के साथ-साथ  touristcareuttarakhand ऐप पर लॉगइन कर के रजिस्टर कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त टोल फ्री नंबर 0135 1364 और वाट्सऐप नंबर  91-8394833833 के जरिए भी रजिस्टर कर सकते हैं. वही 8 मई से औनलाइन रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी प्रारम्भ हो गई है. आप यदि औनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाए हैं तो वह हरिद्वार और ऋषिकेश पहुंचकर ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button