लाइफ स्टाइल

जानें गुड़ वाला नारियल का लड्डू बनाने की रेसिपी

अगर आपको भी हमेशा कुछ मीठा खाने की क्रेविंग होती है तो हम आपके लिए लाए हैं नारियल के टेस्टी लड्डू की लाजवाब रेसिपी. नारियल का लड्डू स्वाद के साथ- साथ आपकी स्वास्थ्य का भी ख्याल रखता है. नारियल के लड्डू आयरन, फाइबर, प्रोटीन और  कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर हैं, जो शरीर को स्वास्थ्य वर्धक रखने में सहायता करते हैं. नारियल के लड्डू में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद है और पीठ का दर्द भी दूर करता है. यदि आप नारियल का लड्डू चीनी की बजाय गुड़ में बनाते हैं तो यह सोने पर सुहागे वाली बात है. चलिए हम आपको बताते हैं आप गुड़ वाला नारियल का लड्डू कैसे बनाएं?

नारियल लड्डू के लिए सामग्री

आधा किलो नारियल, 300 ग्राम बबूल का गोंद, 100 ग्राम – काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश, आधा किलो गुड़, और आधा किलो घी

नारियल लड्डू बनाने की विधि

  • पहला स्टेप: नारियल लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले आधा किलो नारियल लेंगे और ऊपर का ब्राउन पार्ट छीलकर उसे घिस लेंगे ( घिसने की बजाय आप उसे छोटे छोटे टुकड़ों में काटकर ग्राइंडर जार में पीस भी सकते हैं)
  • दूसरा स्टेप: अब गैस ऑन कर उस पर कड़ाही रखें और उसमें आधा कप घी डालें. अब इस घी में काजू, बादाम, अखरोट, किशमिश को सुनहरा होने तक भूनें. आप आपने जो कच्चा नारियल ग्राइंडर से ग्राइंड किया है उसे भी हल्का सुनहरा होने भून लें. अब नारियल को कड़ाही से बाहर निकालें.
  • तीसरा स्टेप: अब इसी कड़ाही में 300 ग्राम बबूल का गोंद और आधा किलो गुड़ डालें और उसे मेल्ट होने दे.  दोनों को पिघलने तक पकाएं.
  • चौथा स्टेप: जब तक गुड़ और गोंद मेल्ट हो रहे हैं तब तक रोस्ट किया हुआ ड्राइफ्रूट्स ग्राइंडर में पीस लें. जब गुड़ और बबूल का गोंद अच्छी तरह मेल्ट हो जाये तब उसमे भुना हुआ नारियल का बुरादा और ग्राइंड किया हुआ ड्राई फ्रूट्स मिलाएं. जब सब सामग्रियां आपस में अच्छी तरह मिल जाएं तब गैस बंद कर दें
  • पांचवा स्टेप: जब लड्डू का मिश्रण हल्का ठंडा हो जाए तब उसे हाथों में लेकर लड्डू बांधना प्रारम्भ करें. लड्डू बनाने के बाद लड्डुओं को कद्दूकस किये हुए नारियल के बुरादा में अच्छे से लपेटें. आपका टेस्टी नारियल लड्डू तैयार है.

Related Articles

Back to top button