लाइफ स्टाइल

जानें क्या है होममेड लेमन स्क्रब को बनाने का तरीका और इसके फायदे…

Lemon Scrub For Dark Knees And Elbows: चेहरे की खूबसूरती और साफ-सफाई बनाए रखने के लिए तो स्त्री हो या पुरुष, कई तरह के जतन प्रतिदिन करते रहते हैं. लेकिन बात जब घुटनों और कोहनियों की आती है तो लोग अकसर उन्हें अनदेखा कर देते हैं. जिसकी वजह से शरीर के ये दो हिस्से कुछ समय बाद ड्राई होने के साथ काले पड़ने प्रारम्भ हो जाते हैं. गर्मियों में इन काले घुटनों और कोहनी के साथ कई बार स्त्रियों को शॉट्स या स्‍लीवलेस ड्रेस पहनने में शर्मिंदिगी महसूस होने लगती है. यदि आप भी स्किन केयर के प्रति बरती गई ढिलाई की वजह से काले घुटनों और कोहनी होने पर शॉर्ट और स्‍लीवलेस ड्रेस पहनने से परहेज कर रहे हैं तो लेमन का ये होममेड स्क्रब आपकी कठिनाई को दूर कर सकता है. आइए जानते हैं क्या है होममेड लेमन स्क्रब को बनाने का तरीका और फायदे.

-बेकिंग सोडा – 1/4 कप

-नारियल ऑयल – 1/4 कप

-नींबू का रस – 1 बड़ा चम्मच

होममेड लेमन स्क्रब बनाने का तरीका-

होममेड लेमन स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में नारियल ऑयल डालकर उसमें नींबू का रस और बेकिंग पाउडर डालकर तीनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें. अब इस पेस्ट से अपनी कोहनी और घुटनों पर हल्के हाथों से धीरे-धीरे सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें. घुटनों और कोहनी को स्क्रब करने के बाद गुनगुने पानी से च्वचा को धो लें.

होममेड लेमन स्क्रब लगाने के फायदे-

होममेड लेमन स्क्रब में यूज किया जाने वाला बेकिंग सोडा त्वचा की डेड स्किन सेल्स को हटाकर एक्सफोलिएंट के रूप में काम करता है जबकि नारियल ऑयल त्वचा को मॉइस्चराइज करने के साथ पोषण भी देता है. इसके अतिरिक्त इस स्क्रब में यूज होने वाला नींबू का रस स्किन के कालेपन को भी दूर करने में सहायता करता है. इस स्क्रब की विशेषता है कि इसे सेंसिटिव स्किन वाले लोग भी त्वचा पर यूज कर सकते हैं.

 

Related Articles

Back to top button