लाइफ स्टाइल

जानिए, गर्मियों में भी स्किन से क्यों उतरने लगती है पपड़ी

गर्मी का मौसम अपने साथ कई चुनौतियां लेकर आता है, जिसमें शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर त्वचा संबंधी समस्याएं तक शामिल हैं. इस मौसम में लोग डिहाइड्रेशन से लेकर लू लगने तक कई तरह की समस्याओं से जूझते हैं. त्वचा जानकारों के अनुसार, गर्मियों के दौरान त्वचा के क्षतिग्रस्त होने का खतरा विशेष रूप से अधिक होता है.

विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मी का मौसम त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी चुनौतियाँ पेश करता है. एलर्जी या अन्य कारकों के कारण पिंपल्स, लालिमा और त्वचा छिलने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. त्वचा जानकार डाक्टर मनीषा बताती हैं कि 89% लोग इस बात से अनजान हैं कि वे त्वचा की छोटी-मोटी समस्याओं से पीड़ित हैं. गर्मी का असर सबसे अधिक हमारी त्वचा पर पड़ता है.

गर्मियों के दौरान त्वचा की सामान्य समस्याओं में शामिल हैं:
घमौरियां: पसीने की नलिकाओं में रुकावट और सूजन के कारण.
खुजली: पानी में क्लोरीन के कारण.
सनबर्न: सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में आना.
मुँहासे: पसीना, शरीर की गर्मी और जलवायु बदलाव के कारण.
मेलास्मा: धूप और गर्मी के कारण त्वचा का रंजकता.

बरती जाने वाली सावधानियां:
आमतौर पर, गर्मियों के दौरान शुष्क त्वचा चिंता का विषय नहीं होती है क्योंकि पसीना त्वचा को थोड़ा तैलीय रखता है. हालाँकि, अपर्याप्त पानी का सेवन या सौंदर्य उत्पादों के अत्यधिक इस्तेमाल से सूखापन हो सकता है, जिसके परिणामस्वरूप लालिमा, छीलने या चकत्ते हो सकते हैं. इसे रोकने के लिए, खूब सारा पानी पीकर हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है. पसीना पोंछने के लिए सुगंधित टिश्यू का प्रयोग करने से बचें.

इसके अतिरिक्त, एसपीएफ़ 50+ वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और धूप में बाहर जाने से पहले अपना चेहरा ढक लें. अपने आहार में विटामिन ई और सी युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें. यदि गर्मी के दिनों में बाहर जा रहे हों तो टोपी या छाता साथ रखें. नहाने के बाद अपनी त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए मॉइस्चराइजर लगाएं. सबसे जरूरी बात यह है कि अपने चेहरे पर साबुन का प्रयोग करने से बचें.

विशेषज्ञ यह भी स्वीकार करते हैं कि चेहरे का छिलना न सिर्फ़ शुष्क त्वचा बल्कि त्वचा संबंधी अन्य समस्याओं का भी संकेत दे सकता है. ऐसी स्थितियों में, त्वचा जानकार से परामर्श लेने की राय दी जाती है.

निष्कर्षतः, विभिन्न समस्याओं से बचने के लिए गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. आसान सावधानियों का पालन करके और मुनासिब त्वचा देखभाल दिनचर्या बनाए रखकर, आप त्वचा की समस्याओं के बारे में चिंता किए बिना मौसम का आनंद ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button