लाइफ स्टाइल

जयपुर के इस शाही महल में लगी थी दुनिया की पहली AC

राजस्थान में घूमने लायक कई जगहें हैं जहां हर वर्ष देशभर से लाखों लोग आते हैं. राजस्थान घूमने का मतलब है हिंदुस्तान के इतिहास को करीब से देखना. राजस्थान का जयपुर शहर पर्यटकों की पहली पसंद है. जयगढ़ किला राजस्थान की राजधानी जयपुर (गुलाबी नगर) में है. जयगढ़ किला “छिल का टीला” पहाड़ी की चोटी पर एक बहुत बढ़िया और विशाल संरचना है. जयगढ़ किले का निर्माण राजा मानसिंह प्रथम द्वारा प्रारम्भ किया गया था, इसका सबसे बड़ा विकास मिर्जा राजा जयसिंह (1621-1667) के शासनकाल के दौरान हुआ और इसका वर्तमान स्वरूप सवाई जयसिंह द्वितीय (1700-1743) के शासनकाल के दौरान उभरा. जयगढ़ किला चट्टान के शीर्ष पर है. जयगढ़ का किला अरावली की विशाल पर्वत श्रृंखलाओं के बीच बना है. जयगढ़ किले में एक भूमिगत मार्ग है. इसी किले में विजयगढ़ी कारावास है, जहाँ सवाई जयसिंह ने अपने भाई विजयसिंह को कैद करके रखा था

जयगढ़ किला राजस्थान

जयगढ़ किला विश्व मशहूर है. जयपुर के जयगढ़ किले में दुनिया की सबसे बड़ी पहियों वाली तोप है. जयगढ़ किला जयपुर एक खूबसूरत महल है. जिसे विद्याधर नामक प्रतिभाशाली वास्तुकार ने विशेष शैली में बनवाया है. जयगढ़ किला पर्यटकों को आकर्षित करता है. जयगढ़ किले के बारे में अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़ें. हम आपको जयगढ़ किले के इतिहास, वास्तुकला, यात्रा का सबसे अच्छा समय और यहां कैसे पहुंचें के बारे में बताएंगे. जयगढ़ किला तीन किलो (आमेर किला, नाहरगढ़ किला और जयगढ़ किला) में सबसे मजबूत माना जाता है. जयगढ़ किला   कभी भी किसी बड़े प्रतिरोध का सामना न करते हुए जयगढ़ का किला सुरक्षित है. जयगढ़ किले में स्थित दुनिया की सबसे बड़ी पहिये वाली तोप का परीक्षण सिर्फ़ एक बार किया गया है. जयगढ़ किला शहर के समृद्ध इतिहास को बताता है. “जयगढ़ किला” का नाम राजा सवाई जय सिंह द्वितीय के नाम पर रखा गया था. जयपुर के जयगढ़ किले का निर्माण महाराजा जयसिंह ने करवाया था.

जयगढ़ किला जयपुर

जयगढ़ किला 18वीं शताब्दी में बहुत बढ़िया वास्तुकला के साथ बनाया गया था. पहले जय ईगढ़ किला आमेर किले के साथ “आमेर शहर” में था. जिस पर 10वीं शताब्दी से कछवाहों ने अपना शासन प्रारंभ किया. मुगल शासन के दौरान जयगढ़ किला मुख्य तोप फाउंड्री बन गया. जयगढ़ किले का इस्तेमाल अन्य धातुओं के साथ-साथ गोला-बारूद के भंडारण के लिए किया जाता था. इतिहासकारों का मानना ​​है कि जयगढ़ किले में खजाना था. और उस खजाने से राजा सवाई जय सिंह ने जयपुर शहर का विकास किया. लेकिन एक बात दंग करने वाली है कि जयगढ़ किले का खजाना गवर्नमेंट को नहीं मिला तो इसे जयगढ़ किले का खजाना बोला जाने लगा.

जयगढ़ किले का रहस्य और खजाने का रहस्य आपको सोचने पर विवश कर देता है. इस जयगढ़ किले और जयगढ़ खजाने के रहस्य के बारे में हर कोई जानना चाहता है. जयगढ़ किले और उसके खजाने का रहस्य क्या है यह कोई नहीं जानता. जयगढ़ किला बहुत विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है. जो बलुआ पत्थर की मोटी दीवारों से बना है. जयगढ़ किले में ललित मंदिर, विलास मंदिर, लक्ष्मी विलास और आराम मंदिर जैसी कुछ वास्तुकला संरचनाएं हैं.

जयगढ़ किला जयपुर

श्री राम हरिहर मंदिर और काल भैरव मंदिर भी जयगढ़ किले को और अधिक सुन्दर बनाते हैं. जयगढ़ किला दुनिया की सबसे बड़ी तोप का घर है जिसे “जय बाण तोप” और विशाल महल परिसर के नाम से जाना जाता है. इन सबके अतिरिक्त जयगढ़ किले में एक संग्रहालय और एक उद्यान भी बनाया गया है. जयगढ़ किले की लाल बलुआ पत्थर की दीवारें 3 किमी लंबी और लगभग 1 किमी चौड़ी हैं. जयगढ़ किले के अंदर एक चौकोर बगीचा भी बना हुआ है. जयगढ़ किले की इमारतों की ऊपरी मंजिलों तक पहुँचने के लिए तटबंधों का निर्माण किया गया है. इन्साफ महल और जयगढ़ किले के परिसर को बहुत बढ़िया खिड़कियों से सजाया गया है. एक केंद्रीय नज़र टावर जहां से आसपास का पूरा दृश्य देखा जा सकता है.

जयगढ़ किला जयपुर

जयगढ़ किले के आराम मंदिर का प्रवेश द्वार अवनि द्वार से होता है. जो कि एक बहुत ही खूबसूरत तिहरा मेहराबदार प्रवेश द्वार है. जयगढ़ किले के राम मंदिर के पास स्थित सागर झील का सुन्दर दृश्य किसी का भी मन सहज ही मोह लेता है. यदि आप जयगढ़ किला देखना चाहते हैं तो आपको रहने के लिए एक अच्छी स्थान ढूंढनी होगी. आपके पास कई विकल्प हैं जैसे आप यहां होटल अलसीसर हवेली, होटल महादेव विला, होटल ब्लू हेवन और फोर्ट चंद्रगुप्त में रुक सकते हैं. जहां आपको खाने में राजस्थानी रेसिपी और राजस्थानी जीवनशैली देखने को मिलेगी

Related Articles

Back to top button