लाइफ स्टाइल

चेन्नई की इन खूबसूरत जगहों पर बच्चों के साथ कर सकते है एक्सप्लोर

बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां पड़ने वाली है. ऐसे में बच्चे कहीं बाहर घूमने की जिद जरुर करते हैं. यदि आप भी कहीं जाने का सोच रही हैं तो आप चेन्नई की इन खूबसूरत जगहों पर जरुर जाएं. चेन्नई, जिसे कभी मद्रास के नाम से जाना जाता था. यदि आप दक्षिण में घूमने का प्लान बना रहे है तो आप चेन्नई को अपनी बकिट लिस्ट में रख सकते हैं. बता दें कि, दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी और दुनिया का दूसरा सबसे लंबा समुद्र तट यहां पर है. चेन्नई को हिंदुस्तान की सांस्कृतिक राजधानी भी बोला जाता है.  चलिए इस लेख में हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप बच्चों के साथ चेन्नई में एक्सप्लोर कर सकते हैं.

गिंडी नेशनल पार्क

बच्चों के साथ यहां आप जरुर जाए. यह नेशनल पार्क विभिन्न प्रकार के जानवरों और पौधों का घर है. ऐसे में जब आप बच्चों के साथ यहां जाते हैं तो ना सिर्फ़ बच्चे प्रकृति के साथ अधिक जुड़ाव महसूस करते हैं, बल्कि उन्हें बहुत ही रोचक ढंग से बहुत सी नयी जानकारी भी प्राप्त हो सकता है. पार्क की टाइमिंग सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5.30 तक खुला रहता है. यहां पर आप अपने बच्चों के साथ छोटी सी पिकनिक का लुत्फ उठाया.

देखें साइंस सिटी

अगर आपके बच्चे साइंस में रुचि रखते हैं, तो आप बच्चों के साथ साइंस सिटी जरुर जाएं. यह चेन्नई में महत्वाकांक्षी वैज्ञानिकों और अन्वेषकों के लिए घूमने के लिए बेहतरीन स्थान है. वहीं, आप यहां पर एक्जिबिशन से लेकर तारामंडल और  साइंस शो आदि देख सकते हैं. चेन्नई के कोट्टूरपुरम में साइंस सिटी स्थित है.

कोवलॉन्ग बीच

चेन्नई से कुछ ही दूरी पर कोवलॉन्ग बीच स्थित है. यहां आप बच्चों के साथ चेन्नई जा रहे हैं तो आपको कोवलॉन्ग बीच को जरुर एक्सप्लोर करना चाहिए. दरअसल, इसे दुनिया के सबसे खूबसूरत बीचेस में से एक माना जाता है. यह बीच सफेद रेत से ढका हुआ है और बीच का नीला पानी देखने का अपना एक अलग ही मजा है. यदि आप बच्चों के साथ बीच पर हैं तो उनके साथ कुछ गेम्स खेल सकते हैं या फिर कुछ वाटर  स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं. यहां पर आप फिशिंग भी कर सकते हैं.

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क

अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क चेन्नई का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस में से एक है. अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क को वंडालूर चिड़ियाघर के नाम से भी जाना जाता है. चेन्नई के दक्षिण-पश्चिम में तमिलनाडु के वंडालूर में स्थित है. यदि आप एक वाइल्डलाइफ लवर हैं या फिर बच्चों की प्रकृति के बारे में जानकारी देना चाहते हैं तो आपको इस जूलॉजिकल पार्क में जरुर जाना चाहिए. यहां पर जानवरों की 170 से अधिक प्रजातियां देखने को मिल जाएगी.

Related Articles

Back to top button