लाइफ स्टाइल

घर में खुशियां लाएंगे पति-पत्नी के ये 3 गुण

Chanakya Niti: आज के समय में ज्यादातर संबंध इसी वजह से टूट रहे हैं, क्योंकि कपल के बीच अंडरस्टैंडिंग समाप्त होती जा रही है. दोनों में से कोई भी एक दूसरे को समझने का कोशिश नहीं करता है और न ही अपने पार्टनर की आवश्यकता के मुताबिक अपने आप को बदलने की प्रयास करता है. ऐसे में रोज-रोज के लड़ाई-झगड़ों से तंग आकर एक दिन वह अलग होने का फैसला ले लेते हैं.

लेकिन दंपती के कुछ ऐसे गुण भी हैं, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाते हैं. कुछ खास गुणों की वजह से उनके दांपत्य जीवन में सदा खुशहाली बनी रहती है. साथ ही उनके जीवन में आ रही परेशानियां भी धीरे-धीरे कम होने लगती हैं. आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य द्वारा बताए गए दंपती के उन गुणों के बारे में.

मिलनसार

आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में कहा है कि दंपती के व्यवहार में यदि मिलनसार का गुण है, तो उनका जीवन खुशहाल रह सकता है. इसी के साथ दांपत्य जीवन में भी प्रेम बरकरार रहता है. दरअसल जो लोग मिलनसार होते हैं, वह कभी भी किसी से शर्माते नहीं हैं और खुलकर अपनी बात रखते हैं. ऐसे में यह लोग हर एक हालात में खुश रहना जानते हैं, जिससे उनके घर में सदा खुशहाली बनी रहती है.

परिस्थिति को समझने की कला

चाणक्य के अनुसार, यदि दंपती के बीच अंडरस्टैंडिंग है. उनके अंदर हालात को समझने की कला है यानी किस समय कितना कहना मुनासिब रहेगा. इस बात का ज्ञात है, तो वह बड़ी से बड़ी कठिनाई का हल भी मिनटों में निकाल सकते हैं. इसके अतिरिक्त उनका यह गुण लोगों को अपनी और आकर्षित करता है, जिससे समाज में मान-सम्मान बढ़ता है. साथ ही घर-परिवार में सुख-शांति बनी रहती है.

पैसों को खर्च करने की समझ

आज के समय में आधे से अधिक कपल के बीच पैसों को लेकर ही वाद-विवाद होते हैं. ऐसे में यदि दंपती को पैसे खर्च करने की समझ है, तो उनका जीवन सरलता से व्यतीत हो सकता है. इससे न तो उन्हें आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ेगा. साथ ही उनके बीच प्यार भी बरकरार रहेगा.

आचार्य चाणक्य कौन थे?

आचार्य चाणक्य को राष्ट्र का महान राजनीतिज्ञ और अर्थशास्त्री माना जाता है. माना जाता है कि उनके पास मनुष्य जीवन की लगभग हर एक परेशानी का निवारण होता था. उन्हें हर एक विषय के बारे में अच्छा खासा ज्ञान था. उन्होंने अपने इसी ज्ञान से मानव जीवन के कल्याण के लिए “चाणक्य नीति शास्त्र” की रचना की थी, जिसमें लिखित नीतियों को आज भी कई लोग फॉलो करते हैं.

Related Articles

Back to top button