लाइफ स्टाइल

घर पर कार धोना पड़ सकता है भारी

Car washing at home: कार की साफ़-सफाई बहुत महत्वपूर्ण है. खासतौर पर उन लोगों के लिए जिनकी कार बहुत कम चलती है और घर के बाहर खड़ी रहती है. अक्सर देखने में आता है कि लोग घर पर ही अपनी कार को धोने लग जाते हैं, जिसकी वजह से कार को काफी नुकसान  भी झेलना पड़ता है. यहां हम आपको बता रहे हैं वो गलतियां जिनके कारण घर पर कार को wash करने से हानि पहुंच सकता है.

बिना धूल-मिट्टी हटाना

अगर कार पर धूप मिट्टी जमी पड़ी है तो गलती से भी गीले कपडे का इस्सेतेमाल न करें, ऐसा करने से बॉडी पेंट को हानि हो सकता है और स्क्रेच पड़ सकते हैं. इसलिए यह काम हल्के हाथों से करना चाहिए है. आप किसी खूखे कपड़े से या सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

वॉशिंग पाउडर का इस्तेमाल

पैसा बचाने के लिए कार को धोने के लिए वॉशिंग पाउडर या वॉशिंग सोप का इस्तेमाल करते हैं जोकि बॉडी पेंट पर काफी नुकसानदायक साबित होता है. इसलिए हमेशा कारों के लिए बनाए गए खास शैम्पू का ही इस्तेमाल करें.

जोर से रगड़ना

कार धोते समय बल से सफाई करने से बचें खासकर वाहन के पेंट पर ऐसा बिलकुल न करें, अन्यथा पेंट को हानि पहुंच सकता है. आप स्पंज का इस्तेमाल कर सकते हैं. स्पंज को हल्के हाथों से इस्तेमाल करें.

ऐसे डालें पानी

पानी से कार धोते समय पानी की धार को सबसे पहले कार के ऊपर मारे ताकि धूल-मिट्टी नीचे बह जाए. इसके बाद पानी की धार को नीचे की तरफ ले जाएं ताकि गंदगी निकल जाए ऐसा करने से पानी की बचत होगी, और आपका काम शीघ्र हो जायेगा.

पॉलिश भी है जरूरी

जब कार सूख जाए तो थोड़ी देर बाद कार को किसी अच्छी पॉलिश से चमका सकते हैं. एक बात का जरूर ध्यान रखें कि कार के इंजन को भी चेक करें, ताकि कहीं पानी न हो…अगर बैटरी के इर्द-गिर्द पानी जमा नज़र आये तो यूज़ तुरंत साफ कर दें. यदि आप हर 3 महीने में कार को पॉलिश करेंगे तो आपकी कार हमेशा नयी सी बनी रहेगी और पेंट को भी हानि नहीं होगा.

 

Related Articles

Back to top button