लाइफ स्टाइल

ग्रेटर नोएडा के सबसे नजदीक है ये खूबसूरत हिल स्टेशन

दिल्ली एनसीआर की भयंकर गर्मी झेल पाना  कठिन हो रहा है. ऐसे में केवल एसी या फिर पहाड़ों की सुंदर वादियों में ही शाँति मिलता है. यदि आप भी कहीं गर्मी में घूमने जाने के प्लान बना रहे हैं तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बहुत पास है ये खूबसूरत हिल स्टेशन. ग्रेटर नोएडा से मात्र 260 किलोमीटर की दूरी पर है उत्तराखंड का एक छोटा सा हिल स्टेशन लैंसडाउन. जहां की सुंदर वादियां और खुला आसमां देखकर आपका दिल खुश हो जाएगा. ओक और देवदार के जंगलों से घिरा हुआ लैंसडाउन बहुत खूबसूरत हिल स्टेशन है. लैंसडाउन समुद्र तल से करीब 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यदि आप अभी तक लैंसडाउन घूमने नहीं गए हैं तो जरूर जाएं.

ग्रेटर नोएडा से लैंसडाउन की दूरी

लैंसडाउन नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली से बहुत पास है. इसलिए आप चाहें तो केवल वीकेंड में ही घूमकर आ सकते हैं. आप अपनी कार से सरलता से लैंडडाउन पहुंच सकते हैं. केवल 5 घंटे में आप लैंसडाउन की 260 किलोमीटर की दूरी तय कर सकते हैं. खूबसूरत पहाड़ों के अतिरिक्त यहां कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटीज भी होती हैं जिनका लुत्फ आप उठा सकते हैं.

एडवेंचर लवर्स के लिए बेहतरीन है लैंसडाउन

एडवेंचर लवर्स के लिए यहां बहुत कुछ है. आप यहां के जंगलों में ट्रैकिंग का मजा ले सकते हैं. यहां के सबसे फेमस ट्रैकिंग पॉइंच हैं ट्रैकिंग ट्रेल्स कलाला घाटी, मालिनी बैराज और कंडोलिया मंदिर. इसके अतिरिक्त लैंसडाउन भुल्ला झील भी है जहां आप शाम को वोटिंग कर सकते हैं. इस झील में वोटिंग करना आपको बिल्कुल रोमांटिक फील देगा.

बर्ड लवर्स के लिए खूबसूरत जगह

बर्ड प्रेमियों के लिए भी लैंसडाउन में कई अच्छी स्थान हैं. आप यहां बर्ड वाचिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं. यहां कई प्रवासी पक्षी भी आपको देखने को मिल जाएंगे. हालांकि उनका समय सितंबर-अक्टूबर का महीना होता है. जह प्रवासी पक्षी लैंसडाउन का रुख करते हैं. लैंसडाउन में कर सकते हैं जंगल सफारी

लैंसडाउन से आप कालागढ़ टाइगर रिजर्व घूमने भी जा सकते हैं. यहां आपको बाघ, हॉग डियर, हिरण, सेही और कई अन्य जानवर देखने को मिल जाएंगे. इसके अतिरिक्त यहां कई मंदिर भी हैं. लैंसडाउन के फेमस मंदिरों में तारकेश्वर महादेव मंदिर और संतोषी माता का मंदिर शामिल है. यहां घूमने के लिए 2 चर्च भी हैं

Related Articles

Back to top button