लाइफ स्टाइल

गाजर के इस्तेमाल से झड़ते बालों को बनाये मजबूत, जाने तरीका

खूबसूरत बालों की प्रशंसा हर कोई करता है. हालांकि, कुछ लोग बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ से परेशान रहते हैं. इसके लिए वे कई तरह के शैंपू और ऑयल का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन एक घरेलू तरीका अपनाकर आप सरलता से अपने बालों को खूबसूरत बना सकते हैं. हम बात कर रहे हैं गाजर की गाजर के इस्तेमाल से आप सरलता से अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं. आइए जानते हैं इसके फायदे:

गाजर के फायदे:

गाजर न सिर्फ़ टेस्टी होती है बल्कि बालों के लिए भी बहुत लाभ वाला मानी जाती है. गाजर को बालों को स्वस्थ रखने में कारगर माना जाता है. इनमें विटामिन और केराटिन जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को मजबूत, घना और चमकदार बनाने में सहायता करते हैं. गाजर की सहायता से आप डैंड्रफ को सरलता से कम कर सकते हैं. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो स्कैल्प की समस्याओं को दूर करने में सहायता करते हैं.

गाजर का इस्तेमाल कैसे करें:

गाजर का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं सबसे पहले गाजर का जूस बनाकर स्कैल्प पर 20 मिनट तक लगाएं, फिर बालों को शैंपू से धो लें. इसके अतिरिक्त आप गाजर का ऑयल भी बना सकते हैं सबसे पहले दो से तीन गाजरों को पीसकर उसमें नारियल का ऑयल मिला लें, फिर उसे धीमी आंच पर गर्म कर लें. इस ऑयल को छान लें और ठंडा होने दें, फिर इसे स्कैल्प पर 25 मिनट के लिए लगाएं. इसके बाद अपने सिर को शैंपू से धो लें.

गाजर का हेयर मास्क:

आप चाहें तो गाजर का हेयर मास्क भी बना सकते हैं. इसके लिए एक गाजर को पीसकर उसमें एक चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाएं, फिर इस पेस्ट को अपने बालों पर 30 मिनट के लिए लगाएं और फिर अपने बालों को शैम्पू से धो लें. इन सभी उपायों से आप अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं और बालों का गिरना कम कर सकते हैं. यह डैंड्रफ और स्कैल्प की समस्याओं को समाप्त करता है और बालों को घना और मजबूत बनाने में सहायता करता है.

Related Articles

Back to top button