लाइफ स्टाइल

गर्मियों में मच्छर ने कर दिया जीना हराम, तो अपनाएं ये टिप्स

गर्मी का मौसम आते ही अपने साथ मच्छरों का विद्रोह भी लेकर आता है. शाम के समय घरों में मच्छरों का आतंक प्रारम्भ हो जाता है. हालाँकि बाज़ार में विभिन्न मच्छर भगाने वाले कॉइल, स्प्रे, क्रीम और लोशन मौजूद हैं, लेकिन उनमें उपस्थित रसायनों के कारण वे स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकते हैं. विशेष रूप से बच्चों वाले घरों में, कॉइल जलाने की राय नहीं दी जा सकती है, क्योंकि कुछ लोगों को धुएं और विकर्षक क्रीम या लोशन से एलर्जी हो सकती है. हालाँकि, ऐसे कई प्राकृतिक इलाज हैं जो स्वास्थ्य को हानि पहुँचाए बिना और बैंक को तोड़े बिना मच्छरों को कारगर ढंग से दूर भगा सकते हैं.

नीम के पत्ते:
मच्छरों को भगाने के लिए नीम की पत्तियों का इस्तेमाल सबसे अच्छे प्राकृतिक उपायों में से एक है. नीम की पत्तियों को सुखाकर जला लें. धुआं न सिर्फ़ मच्छरों को दूर भगाता है बल्कि अन्य बैक्टीरिया को समाप्त करके हवा को सही करने में भी सहायता करता है.

तेल के साथ लोशन बदलें:
यदि गर्मियों के दौरान मच्छर भगाने वाले लोशन या क्रीम का इस्तेमाल करने से एलर्जी या परेशानी होती है, तो आप इसके बजाय ठंडा ऑयल लगाने का विकल्प चुन सकते हैं. लेमनग्रास और लौंग का ऑयल त्वचा पर एक सुरक्षात्मक परत बनाते हैं, जिससे मच्छर दूर रहते हैं. साथ ही, इनकी खुशबू मच्छरों से बचाव का काम करती है.

कपूर और तेजपत्ता:
एक छोटी कटोरी मिट्टी लें और उसमें कुछ लौंग के साथ 4-5 तेज पत्ते डालें. – कटोरे में 1-2 चम्मच सरसों का ऑयल डालें और ऊपर से कपूर के टुकड़े डाल दें कपूर को एक साथ नहीं बल्कि धीरे-धीरे जलाएं और उसका धुआं पूरे घर में फैलने दें. यह तरीका मच्छरों को कारगर ढंग से दूर भगाता है.

घर का बना मच्छर स्प्रे:
लहसुन की कुछ कलियाँ पानी में उबालकर घरेलू मच्छर स्प्रे तैयार करें. लहसुन वाले पानी को छान लें और एक स्प्रे बोतल में डालें. इस स्प्रे का इस्तेमाल कोनों और पौधों के आसपास करें जहां मच्छर इकट्ठा होते हैं.

वही इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाकर, आप रसायन-आधारित उत्पादों का सहारा लिए बिना कारगर ढंग से मच्छरों को दूर भगा सकते हैं, जो स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डाल सकते हैं. ये तरीकासिर्फ़ सुरक्षित हैं बल्कि लागत कारगर भी हैं, जो गर्मी के महीनों के दौरान आपके परिवार के लिए एक स्वस्थ वातावरण प्रदान करते हैं.

Related Articles

Back to top button