लाइफ स्टाइल

गर्मियों में भी इन लोगों को नहीं करना चाहिए सत्तू का सेवन

गर्मियां प्रारम्भ होते ही लोग बॉडी को कूल बनाए रखने के लिए डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना पसंद करते हैं, जिनकी तासीर ठंडी होती है. ऐसी ही चीजों में सत्तू का नाम भी शामिल है. गर्मियों में सत्तू की डिमांड बढ़ जाती है. ठंडी तासीर वाला सत्तू समर ड्रिंक से लेकर कई तरह के पकवान बनाने के काम आता है. यह गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के साथ कई तरह के लाभ भी पहुंचाता है. बावजूद इसके कुछ लोगों को गर्मियों में इसका सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से उनकी स्वास्थ्य को लाभ की स्थान हानि हो सकता है. आइए जानते हैं किन लोगों को नहीं करना चाहिए सत्तू का सेवन.

इन लोगों को नहीं करना चाहिए सत्तू का सेवन-

गैस-
गर्मियों में सत्तू का अधिक सेवन करने से पेट में गैस की परेशानी पैदा हो सकती है. ऐसे में जो लोग पहले से ही गैस्टिक की परेशानी से परेशान रहते हैं उन्हें इसका सेवन सोच-समझकर करना चाहिए,वरना आपको इसके गंभीर रिज़ल्ट भी भुगनते पड़ सकते हैं.

पथरी-
अगर आपको पथरी की परेशानी है, तो भूलकर भी सत्तू का सेवन न करें. दरअसल, पथरी की परेशानी में सत्तू खाना काफी नुकसानदायक हो सकता है. यह आपकी इस परेशानी को और अधिक बढ़ा सकता है.

ठंडी चीजों से करना हो परहेज-
अगर हड्डियों में दर्द या वात जैसी किसी परेशानी की वजह से आपको ठंडी चीजों का सेवन करने की मनाही हो, तो इसका अधिक सेवन आपकी स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है. ऐसा इसलिए, क्योंकि सत्तू की तासीर ठंडी होती है, जो आपको और भी अधिक हानि पहुंचा सकता है.

एलर्जी-
कई लोगों को किसी खास फूड से एलर्जी होती है, अगर आपको चना पचाने या सत्तू से एलर्जी है तो सत्तू का सेवन स्वास्थ्य को हानि पहुंचा सकता है. यदि आपको सत्तू से एलर्जी है, तो इसका सेवन करने से बचें.

Related Articles

Back to top button