लाइफ स्टाइल

क्या आप झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान, तो इस तरह से करें अपने सर की देखभाल

 लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,  अगर आपको बाल झड़ने की परेशानी है या आपके बाल बेजान और बेजान दिखते हैं तो आपको सबसे पहले अपने स्कैल्प पर ध्यान देने की आवश्यकता है. एक स्वस्थ खोपड़ी आपके बालों के समग्र स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायता करती है. यदि स्कैल्प स्वस्थ है, तो ऑयल विनियमन संतुलित रहता है और बालों के रोम भी स्वस्थ रहते हैं, जिससे बालों के स्वस्थ विकास में सहायता मिलती है.

1. कोमल बालों की देखभाल करने वाले उत्पाद
सल्फेट्स, अल्कोहल या सख्त उत्पादों से परहेज करने से खोपड़ी के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता मिल सकती है. “सल्फेट्स बालों से प्राकृतिक ऑयल को हटा देते हैं और मृत त्वचा कोशिकाओं को समाप्त कर देते हैं, जिससे सिर की त्वचा शुष्क हो जाती है और जलन होने का खतरा बढ़ जाता है.

यदि आपकी खोपड़ी पहले से ही संवेदनशील है, तो अल्कोहल और सुगंधित उत्पादों का इस्तेमाल आपके बालों की नमी को सोख सकता है. इससे आपके बाल घुंघराले, शुष्क और क्षतिग्रस्त हो जाएंगे और परिणामस्वरूप सूजन हो जाएगी, जिससे आपकी खोपड़ी शुष्क, खुजलीदार और चिड़चिड़ी हो जाएगी. इसलिए, सौम्य और कोमल बालों की देखभाल करने वाले उत्पादों का इस्तेमाल करें.

2. अपने बालों को कम धोएं
यह सोचना स्वाभाविक है कि तैलीय बालों से बचने के लिए आपको अपने बालों को अधिक बार धोना चाहिए. हालाँकि, इसका उल्टा असर हो सकता है. बार-बार बाल धोने से प्राकृतिक ऑयल निकल जाता है.

3. अधिक एंटीऑक्सीडेंट लें
ऑक्सीडेटिव तनाव तब होता है जब शरीर में नुकसानदायक मुक्त कणों की मात्रा एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा से अधिक हो जाती है. ऑक्सीडेटिव तनाव न सिर्फ़ मधुमेह, दिल स्वास्थ्य और कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, बल्कि यह खोपड़ी के स्वास्थ्य को प्रभावित करने और बालों के झड़ने का कारण भी माना जाता है.

Related Articles

Back to top button