लाइफ स्टाइल

कल पद्मिनी एकादशी पर करें ये 5 विशेष उपाय

पद्मिनी एकादशी तीन वर्ष में एक बार आती है, इसलिए इस एकादशी का बड़ा महत्व होते हैं. इस दिन ईश्वर विष्णु की विधि-विधान से पूजा करने और कुछ तरीकों मनचाहे फलों की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि पद्मिनी एकादशी का व्रत रखने से आदमी को सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और घर में धन,वैभव और सुख-समृद्धि के मार्ग खुलते हैं. चलिए ईश्वर विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए पद्मिनी एकादशी के दिन किए जाने वाले विशेष तरीकों के बारे में जानते हैं.

 

सुख-सौभाग्य के उपाय: पद्मिनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे के पूजन का विशेष महत्व है. इस दिन शाम को तुलसी के पौधे के नीचे घी के दीपक जलाएं और ‘ओम नमो भगवते वासुदेवाय नम:’ मंत्रों का जाप करें. इसके बाद तुलसी के पौधे की 5 या 11 बार परिक्रमा करें. मान्यता है कि ऐसा करने से ईश्वर विष्णु और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

व्यावसायिक जीवन में दिक्कतें:यदि जॉब मिलने या प्रोफेशनल लाइफ में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो ईश्वर विष्णु के सामने नौमुखी दीपक और एक अखंड ज्योति जलाएं. ऐसा करने से व्यावसायिक जीवन में आ रहीं सभी बाधाएं दूर होती है.

नेगेटिविटी दूर करने के उपाय: यदि आपके घर में नकारात्मक माहौल के कारण हमेशा लड़ाई-झगड़े और गृह-क्लेश की स्थिति बनी रहती है तो पद्मिनी एकादशी के दिन ईश्वर विष्णु के नारायण कवच का पाठ करें. इससे घर की नकारात्मकता दूर होती है.

पितृदोष से मुक्ति के उपाय: पितृदोष के अशुभ फल मिलने पर पद्मिनी एकादशी के दिन गजेंद्र मोक्ष का पाठ करना बहुत मंगलकारी साबित हो सकता है. इसके पाठ से पितृदोष कम होगा और घर के मृत पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त होगा.

दान का है महत्व: पद्मिनी एकादशी के दिन दान-पुण्य का विशेष महत्व है. मान्यता है कि इस दिन दान करने से आदमी के सभी बुरे कर्मों का फल कम होता है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. इसलिए इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को अन्न, कपड़े, अनाज और पैसों का दान जरूर करें.

Related Articles

Back to top button