लाइफ स्टाइल

ऑफिस डेस्क पर रखे पौधों को स्वस्थ रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Plants For Office Desk : ऑफिस में काम करते समय हर कोई थोड़ा सा नेचर अपने इर्द-गिर्द चाहता है. लेकिन ऑफिस में पौधों की देखभाल करना कठिन हो सकता है, खासकर यदि आपके पास अधिक समय नहीं है. यदि आप भी ऑफिस डेस्क पर रखने के लिए कम मेंटेनेंस वाले पौधे ढूंढ रहे हैं, तो हम आपको कुछ अच्छे विकल्प बता रहे हैं…

1. स्नेक प्लांट (Snake Plant) :

स्नेक प्लांट एक बहुत ही लोकप्रिय ऑफिस प्लांट है. यह बहुत ही कम पानी और रोशनी में भी जीवित रह सकता है. स्नेक प्लांट हवा को भी सही करता है, जिससे ऑफिस का माहौल बेहतर होता है.

2. मनी प्लांट (Money Plant) :

मनी प्लांट एक और लोकप्रिय ऑफिस प्लांट है. यह बहुत ही सरलता से बढ़ता है और इसकी देखभाल करना भी बहुत सरल है. मनी प्लांट को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और यह कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है.

3. एलोवेरा (Aloe Vera) :

एलोवेरा एक बहुत ही उपयोगी पौधा है. इसकी पत्तियों से निकलने वाला कारावास कई तरह की रोंगों में काम आता है. एलोवेरा को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और यह कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है.

4. ज़मीकुलस ज़मीफोलिया (ZZ Plant) :

ज़मीकुलस ज़मीफोलिया एक बहुत ही खूबसूरत पौधा है. इसकी पत्तियां गहरे हरे रंग की होती हैं और यह बहुत ही कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है. ज़मीकुलस ज़मीफोलिया को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है.

5. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant) :

स्पाइडर प्लांट एक बहुत ही खूबसूरत और सरलता से बढ़ने वाला पौधा है. इसकी पत्तियां लंबी और पतली होती हैं और इनसे छोटे-छोटे पौधे निकलते हैं. स्पाइडर प्लांट को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और यह कम रोशनी में भी जीवित रह सकता है.

इन पौधों को आप अपने ऑफिस डेस्क पर रख सकते हैं और इनकी देखभाल करना भी बहुत सरल है. इन पौधों को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है और यह कम रोशनी में भी जीवित रह सकते हैं. इसलिए यदि आपके पास अधिक समय नहीं है, तो भी आप इन पौधों की देखभाल कर सकते हैं.

कुछ और टिप्स:

  • पौधों को ऐसी स्थान पर रखें जहां उन्हें पर्याप्त रोशनी मिले.
  • पौधों को अधिक पानी न दें.
  • पौधों को हर कुछ हफ्तों में खाद दें.
  • पौधों की पत्तियों को नियमित रूप से साफ करें.

इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने ऑफिस डेस्क पर रखे पौधों को स्वस्थ रख सकते हैं और ऑफिस का माहौल भी बेहतर कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button