लाइफ स्टाइल

एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने 60 साल की उम्र में मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स का जीता खिताब

ब्यूनस आयर्स अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स में रहने वाली वकील-पत्रकार एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने 60 वर्ष की उम्र में मिस यूनिवर्स ब्यूनस आयर्स का खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. पूरे विश्व की सौंदर्य प्रतियोगिताओं के इतिहास में पहली बार किसी बुजुर्ग स्त्री ने खिताब जीता है. एलेजांद्रा ने इन प्रतियोगिताओं की इस प्रचलित धारणा को तोड़ दिया कि सुंदरता के मापदंड केवल युवाओं तक सीमित हैं.

एलेजांद्रा मारिसा रोड्रिग्ज ने प्रतियोगिता में 34 युवा सुंदरियों को पछाड़ा. ताज पहनने के बाद उन्होंने कहा, ‘ब्यूटी कॉन्टेस्ट में नयी इबारत का अगुवाई करने को लेकर उत्साहित हूं. हम एक नयी आरंभ कर रहे हैं, जहां महिलाएं केवल शारीरिक सुंदरता तक सीमित नहीं हैं. मैं सभी स्त्रियों से बोलना चाहती हूं कि सुंदरता की कोई उम्र नहीं होती. हौसले से हम बाधाओं को तोड़ सकते हैं.’ पहले अर्जेंटीना में इस प्रतियोगिता में केवल 18 से 28 वर्ष की महिलाएं हिस्सा ले सकती थीं. पिछले वर्ष वहां के मिस यूनिवर्स ऑर्गेनाइजेशन ने 1958 से लागू उम्र की सीमा हटा दी थी.

महिला सशक्तीकरण की कोई सीमा नहीं

रोड्रिग्ज अब 25 मई को मिस यूनिवर्स अर्जेंटीना प्रतियोगिता में हिस्सा लेंगी. उनका मुकाबला 18 से 40 वर्ष की सुंदरियों से होगा. यदि उन्होंने यह प्रतियोगिता जीती तो सितंबर में मैक्सिको में होने वाली मिस यूनिवर्स 2024 प्रतियोगिता में वह अर्जेंटीना का अगुवाई करेंगी. उन्होंने मजाक में कहा, शायद मेरी सफलता के पीछे मेरा एकल होना भी है. मैं दिखाना चाहती हूं कि स्त्री सशक्तीकरण की कोई सीमा नहीं है.

परिपक्व स्त्रियों के लिए खुले द्वार

तलाकशुदा रोड्रिग्ज की जीत से सौंदर्य प्रतियोगिताओं में परिपक्व स्त्रियों के लिए दरवाजे खुल गए हैं. रोड्रिग्ज के अनुसार उनकी फिटनेस का राज व्यायाम और स्वस्थ भोजन है. वह हफ्ते में तीन बार वर्कआउट के साथ समय-समय पर उपवास करती हैं. उन्होंने आत्मविश्वास बढ़ाने और मंच कौशल पर भी ध्यान दिया. उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि जजों ने मेरे आत्मविश्वास और जुनून पर अधिक गौर किया होगा.

Related Articles

Back to top button