लाइफ स्टाइल

एलआईसी की जीवन साथी स्कीम में करें निवेश, होंगे ये फायदें

यूटिलिटी न्यूज़ डेस्क !!! भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) भिन्न-भिन्न आय वाले लोगों के लिए कई योजनाएं चलाता है. एलआईसी की योजनाओं में निवेश करने पर आपको गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है. इससे लोगों को बाजार जोखिमों का सामना नहीं करना पड़ता है यही कारण है कि लोग एलआईसी की योजनाओं में निवेश करना सुरक्षित मानते हैं. इन दिनों एलआईसी की एक स्कीम लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है इस योजना का नाम जीवनसाथी बीमा योजना है.

क्या आप एलआईसी के इस प्लान के बारे में जानते हैं? यह प्लान एलआईसी के सबसे अच्छे प्लान में से एक है. यदि आपने अभी तक इसमें निवेश नहीं किया है तो आइए हम आपको इस स्कीम के बारे में बताते हैं. साथ ही यह भी बताता है कि इसमें निवेश करने के लिए आपको क्या करना होगा. इसके क्या लाभ हैं और इसमें निवेश करने में कितना खर्च आता है?

यह योजना दंपती को ध्यान में रखकर तैयार की गई है. इसकी खास बात यह है कि इस योजना के अनुसार एक ही प्रीमियम में दोनों को भिन्न-भिन्न मैच्योरिटी मिलती है, वहीं यदि एक आदमी अधिक नहीं है तो दूसरे आदमी को प्रीमियम नहीं देना पड़ता है. सबसे अच्छी बात यह है कि पॉलिसी के अंत में आपको दो परिपक्वता अवधि का फायदा मिलता है.

यदि दंपती में से कोई एक जीवित नहीं रह पाता है तो एलआईसी की ओर से तुरंत एकमुश्त राशि दी जाती है. इसके बाद आपको जीवन भर कुछ महत्वपूर्ण खर्चों के लिए पैसे मिलते हैं. कई बार लोग इस डर से निवेश करने से कतराते हैं कि यदि वे प्रीमियम नहीं भरेंगे तो कौन भरेगा. जिसके कारण महिलाएं जीवन बीमा से वंचित रह गईं. इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने जीवन साथी पॉलिसी लॉन्च की

यदि पति या पत्नी में से एक जीवित नहीं है, तो कंपनी तुरंत अन्य रुपये का भुगतान करेगी. 5 लाख का भुगतान इसके साथ ही भविष्य के सभी प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं. इसके साथ ही एलआईसी दूसरे जीवनसाथी को हर वर्ष करीब 50 हजार रुपये देती है यह राशि प्लान खरीदते समय चुने गए प्रीमियम पर निर्भर करती है.

18 वर्ष के युवा भी यह पॉलिसी ले सकते हैं उम्र की बात करें तो 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोग भी इस पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं. इस पॉलिसी में न्यूनतम निवेश अवधि 13 साल और अधिकतम 25 साल है. इस पॉलिसी के लिए आपको जितने वर्ष की पॉलिसी खरीदेंगे, उससे तीन वर्ष कम प्रीमियम देना होगा.

Related Articles

Back to top button