लाइफ स्टाइल

एक क्लिक में यहां मिलेगा कक्षा 10वीं के रिजल्ट

यूपी Board 10th Result 2024:  यूपी माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP)  उत्तर प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं- 12वीं परिणाम 2024 की तारीख और समय की घोषणा कर दी है. दोनों कक्षाओं के लिए परिणाम कल दोपहर 2 बजे जारी होंगे. परिणाम जारी होने के साथ ही 55 लाख से अधिक छात्र- छात्राओं का प्रतीक्षा खत्म होगा. बता दें, उत्तर प्रदेश बोर्ड ने बताया, जो मूल्यांकन प्रक्रिया 13 दिनों में पूरी होने वाली थी, उसे 12 दिनों में पूरा कर दिया गया है. परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर रोल नंबर दर्ज कर देख सकेंगे.

वहीं पिछले वर्ष की परिणाम की बात करें तो, कक्षा 10वीं में 89.78 फीसदी विद्यार्थी – छात्राओं ने परीक्षा पास की थी, इस बार देखना ये है कि पास फीसदी में बढ़ोतरी होती है या नहीं.

 

UPMSP ने 22 फरवरी से 9 मार्च तक कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की थी. बता दें, 10वीं परीक्षा की 1.76 करोड़ उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए लगभग 94,802 परीक्षक नियुक्त किए गए थे और उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन राज्य के कुल 131 केंद्रों पर हुआ था. इस साल, कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए कुल 29,47,311 विद्यार्थी और इंटरमीडिएट यानी कक्षा 12वीं की परीक्षा में 25,77,997  विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है. दर्ज़ उम्मीदवारों की कुल संख्या 55,25,308 है.

इन दो वेबसाइट्स पर देख सकेंगे रिजल्ट

upmsp.edu.in
upresults.nic.in

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट के अतिरिक्त मीडिया वेबसाइट पर भी अपने परिणाम और मार्कशीट देख सकते हैं.

जानें- पासिंग मार्क्स

यूपी बोर्ड परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थियों को प्रत्येक विषय और कुल मिलाकर कम से कम 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे. दो से अधिक विषयों में 33 फीसदी से कम अंक आने पर विद्यार्थियों को असफल माना जाएगा और उन्हें कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिलेगा. परिणाम आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर जारी किए जाएंगे.

UP Board Result 2024: इन स्टेप्स को फॉलो करते हुए देख सकते हैं कक्षा 10वीं के रिजल्ट

– सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in,
upresults.nic.in पर जाना होगा.

– फिर होम पेज पर ” यूपी Board Result 2024 link for Class 10 or Class 12″ लिंक पर क्लिक करना होगा.

– जिस कक्षा का आप परिणाम देखना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें.

– अब एक नया पेज खुलेगा जहां उम्मीदवारों को लॉगिन डिटेल्स दर्ज करना  होगा.

– अब परिणाम आपके सामने होगा. इसे चेक करें और आप चाहें तो भविष्य के लिए प्रिंटआउट ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button