लाइफ स्टाइल

उलझे बालों को इस टिप्स से करे सही

लड़कियों को अपनी त्वचा के साथ-साथ अपने बालों से भी खास लगाव होता है और हो भी क्यों न? लंबे, घने बाल उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. हालांकि, जब लड़कियां सुबह उठती हैं तो उनके उलझे हुए बाल उनके झड़ने का बड़ा कारण बन सकते हैं. सुबह के समय इन्हें सुलझाना अक्सर काफी चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है. कभी-कभी अधीरता के कारण हम अपने बालों में इतनी बल से कंघी करते हैं कि वह टूटने लगते हैं.

सुबह उठने के बाद बालों को सुलझाने में काफी समय लग जाता है और बहुत बल से कंघी करने से कई बार दर्द भी हो सकता है. क्योंकि कई बार हमारे पास सुबह इतना समय नहीं होता कि हम आराम से बैठ सकें और अपने बालों को सुलझा सकें, जल्दबाजी में हम उनकी हालत खराब कर देते हैं. यहां, हम आपको आपके बालों की स्थिति में सुधार करने के लिए कुछ सुझाव दे रहे हैं:

रेशम के तकिये का प्रयोग करें:

यह हल्की लग सकता है, लेकिन अपने तकिए को रेशम से बदलने से आपको अपने घुंघराले बालों से छुटकारा पाने में सहायता मिल सकती है. अधिकतर लोग घर पर सूती तकिये के कवर का इस्तेमाल करते हैं; इसकी स्थान रेशम का प्रयोग करें. यह सोते समय आपके बालों को हानि से बचाएगा और आपके बालों को उलझने से भी बचाएगा. सूती या अन्य कपड़े के तकिए अधिक घर्षण पैदा करते हैं, जो आपके बालों से उनका प्राकृतिक ऑयल छीन लेता है. नतीजतन, आपके बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.

लीव-इन कंडीशनर लगाएं:

यदि आप अक्सर सुबह के समय घुंघराले बालों से जूझते हैं, तो अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में लीव-इन कंडीशनर को शामिल करना सुनिश्चित करें. उलझे बालों से छुटकारा पाने के लिए सोने से पहले अपने बालों में कंडीशनर लगाएं. इससे सोते समय आपके बाल उलझेंगे नहीं और सुबह आपके बाल चमकदार और चमकदार दिखेंगे.

सोने से पहले कंघी करें:

हम अक्सर अपनी दादी, मां या मौसी से सुनते हैं कि हमें शाम के बाद या बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए. हालाँकि, यदि आप चाहते हैं कि सुबह आपके बाल उलझें-मुक्त हों, तो बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों में मामूली कंघी करना सुनिश्चित करें, और थोड़ा सीरम या हल्का ऑयल लगाना न भूलें. इसके अतिरिक्त चौड़े टूथकॉम्ब का इस्तेमाल करें. आपके बालों के फंसने की आसार कम होगी और बिना टूटे सरलता से कंघी हो जाएगी.

खुले बालों में न सोएं:

रात को खुले बाल रखकर सोना आपकी सबसे बड़ी गलतियों में से एक हो सकती है. इससे आपके बाल अधिक उलझ सकते हैं. इस परेशानी से निपटने के लिए रात को बालों में कंघी करने के बाद ढीली चोटी बना लें. इससे आपका काम काफी सरल हो जाएगा और आप अपने बालों की बेहतर देखभाल कर पाएंगे.

Related Articles

Back to top button