लाइफ स्टाइल

इस समय नाभि में घी लगाने से स्किन को मिलेगा गजब का निखार

आजकल की भगाती दौड़ती ज़िन्दगी में लोग अपने काम में इतने मशगूल हो जाते हैं कि स्वयं पर ध्यान देना ही भूल जाते हैं. खुद पर ध्यान नहीं देने से केवल स्वास्थ्य ही खराब नहीं होती बल्कि स्किन और बालों की हालत भी खराब हो जाती है. वहीं कई लोग ऐसे हैं जो अपनी स्किन एक बहुत ख्याल रखते हैं और सलॉन और पार्लर में जाकर महंगे-महंगे ट्रीटमेंट लेते हैं. लेकिन इन महंगे ट्रीटमेंट का असर स्किन पर कुछ ही दिनों तक रहता है. यानी हर हाल में हमारी स्किन पर बुरा प्रभवा पड़ रहा है. ऐसे में आज हम आपके लिए एक बेहतरीन तरीका लेकर आये हैं. दरअसल, पुराने जमाने में अपनी स्किन की केयर के लिए लोग महंगे पार्लर में नहीं जाते थे बल्कि घर में ही अपनी स्किन की देखभाल करते थे. हमारे आयुर्वेद में ऐसी कई चीज़ों का ज़िक्र है जिनका इस्तेमाल कर हम अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं. इन्हीं में से एक है नाभि में घी लगाकार मसाज करना. अब आप सोच रहे होंगे नाभि में घी लगाने से स्किन को कैसे लाभ होगा तो चलिए इस बारे में हुईं आपको विस्तार से बताते हैं.

नाभि में घी लगाने से क्यों होता है फायदा? (Why is it beneficial to apply ghee in the navel)

नाभि हमारे शरीर का एक ऐसा पॉइंट है जिससे शरीर की कई नसें जुड़ी होती है. दरअसल, नाभि में घी डालने से उसमें उपस्थित पेकोटि ग्रांथि उसे तुरंत अब्सॉर्ब कर लेता है. इसलिए जब हम घी से नाभि के पास मसाज करते है जो यह हमारी शरीर की सभी नसों तक पहुंच जाता है. पुराने समय ही दादी-नानी आपको नाभि में ऑयल डालने की राय देती आई होंगी.

कब और कैसे लगाएं घी? (How to apply ghee in the navel)

आपको बता दें प्रतिदिन सोने से पहले थोड़ा सा घी गर्म करें और इसके बाद इसकी कुछ बूंद नाभि में डा लें. इसके बाद उसे अपनी नाभि पर अच्छी तरह से लगाएं और कम से कम 5 मिनट तक राउंड मोशन में मसाज करें. ध्यान रखें मसाज हल्के हाथों से करें.

स्किन को मिलते हैं ये फायदे: (Applying ghee in the navel gives these benefits to the skin)

  • ड्राई स्किन वालों को नाभि में घी लगाने से वेहद लाभ मिलता है. उनकी स्किन सॉफ्ट और मुलायम बनती है.
  • नाभि में घी लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जिससे आपको स्किन संबंधी हर परेशानी से निजात मिल जाता है.
  • अगर होंठ फट रहे हैं तो नाभि में घी लगाने से आपके होंठ सॉफ्ट हो जाएंगे.
  • नाभि में घी लगाने से स्किन ग्लो करती है.

Related Articles

Back to top button