लाइफ स्टाइल

इन टिप्स को फॉलो बिना किसी चिंता के बच्चों के साथ होली का उठा सकते हैं लुत्फ

लाइफस्टाइल न्यूज डेस्क.. बच्चे बेसब्री से होली का प्रतीक्षा करते हैं. होली आते ही बच्चे अपने माता-पिता के साथ रंग खेलने की जिद करते हैं. यदि आपका बच्चा भी होली को लेकर जिद्दी है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखने की आवश्यकता है. दरअसल, होली के त्योहार पर अक्सर माता-पिता बच्चों की सुरक्षा को लेकर चिंतित रहते हैं. होली के रंग बच्चों को भी हानि पहुंचाते हैं. हम आपको होली पर बच्चों के लिए कुछ सेफ्टी टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप बिना किसी चिंता के बच्चों के साथ होली का लुत्फ उठा सकते हैं.

बच्चों के आसपास रहें

होली पर बच्चों को अकेला छोड़ने की गलती कभी न करें. ऐसे में होली खेलते समय बच्चे चोटिल हो सकते हैं. साथ ही बच्चे पानी के ड्रम में गिर सकते हैं, इसलिए होली के दौरान बच्चों के आसपास रहें और उन पर नजर रखने की पूरी प्रयास करें.

कृत्रिम रंगों से परहेज करें

बच्चों की त्वचा बहुत नाजुक होती है. ऐसे में रासायनिक सिंथेटिक रंग बच्चों को हानि पहुंचा सकते हैं. इसलिए होली पर बच्चों के लिए प्राकृतिक और हर्बल रंग ही लेकर आएं, इससे बच्चे पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे.

गुब्बारों से खेलने से इंकार कर दिया

ज्यादातर बच्चे इस दिन पानी के गुब्बारों से खेलना पसंद करते हैं. लेकिन पानी के गुब्बारे बच्चों की त्वचा पर सख्त होते हैं, और बच्चों की आँखों और कानों में पानी जाने का खतरा होता है, इसलिए बच्चों को पानी के गुब्बारों से टकराने से रोकें.

पिचफ़र्क का इस्तेमाल करना सीखें

   बच्चे घड़े में पानी भरते हैं और एक दूसरे से टकराते हैं. ऐसे में बच्चों को घड़े का ठीक इस्तेमाल करना सिखाएं, ताकि बच्चे किसी की आंख, नाक या कान में पानी न डालें और सुरक्षित होली खेल सकें.

पूरे कपड़े पहनो

बच्चों को इस दिन पूरी पैंट और पूरी बाजू की कमीज पहननी चाहिए, जिससे होली के रंगों का बच्चों की त्वचा पर अधिक असर नहीं होगा और साथ ही बच्चे धूप से भी काफी हद तक सुरक्षित रहेंगे.

त्वचा पर ऑयल लगाएं

आप होली खेलने से पहले बच्चों की त्वचा पर नारियल या जैतून का ऑयल लगा सकते हैं. होली से एक दिन पहले बच्चों के बालों में भी ऑयल लगाएं. इससे बच्चों की त्वचा और बालों पर लगा रंग सरलता से निकल जाएगा और रंग के केमिकल से भी बच्चे सुरक्षित रहेंगे.

Related Articles

Back to top button