लाइफ स्टाइल

आपका पार्टनर तो नहीं कर रहा आपका इस्तेमाल, इन संकेतों से करें पता

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,क्या आप कई महीनों से एक-दूसरे को देख रहे हैं लेकिन आप नहीं जानते कि यह रिश्ता किस ओर जा रहा है? ठीक है, आप अकेले नहीं हैं. हालाँकि उस आदमी को ढूंढने से बेहतर कुछ नहीं है जिसके साथ आप अपना भविष्य बिताते हुए देखते हैं, लेकिन यह कठिन हो सकता है यदि वह आदमी आपके प्रति प्रतिबद्ध होने में रुचि नहीं दिखाता है. लोगों के लिए दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं से बचना असामान्य नहीं है. ये चीजें बहुत होती हैं, यही कारण है कि आपको उन संकेतों पर ध्यान देना चाहिए जो आपको बताते हैं कि आप जिस आदमी के साथ डेटिंग कर रहे हैं वह लंबे समय तक साथ नहीं है.

हम समझते हैं कि अपना दिल दांव पर लगाना और ऐसे साथी से प्रतिबद्धता की आशा करना, जिसे इस विचार में कोई दिलचस्पी नहीं है, भयावह हो सकता है. यदि आप प्रश्न कर रहे हैं कि क्या आपका साथी ऐसा है, तो आगे पढ़ें. हमने कुछ सामान्य संकेत सूचीबद्ध किए हैं जो बताते हैं कि आपका साथी कभी भी आपके प्रति प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार नहीं हो सकता है.जब कोई प्रतिबद्ध होता है, तो वे आपको अपनी दुनिया में आने और अपनी कमजोरी दिखाने से नहीं कतराते. वे अपने सपने, भय, आशाएँ, प्रेरणाएँ आदि आपके साथ साझा करते हैं. यदि आप लोग एक-दूसरे से बात करने में बहुत समय बिताते हैं लेकिन इस पर चर्चा नहीं करते हैं, तो आसार है कि वे कभी ऐसा नहीं करेंगे.

वे हर समय आप पर रोक लगाते हैं

यह कोई आसान बात नहीं है – यदि वह आपकी चापलूसी कर रहा है, तो वह आपके बारे में गंभीर नहीं है. जब कोई आदमी किसी के साथ रहने को लेकर गंभीर होता है, तो वे यह सुनिश्चित करते हैं कि उन्होंने जो बोला है, उस पर अमल करें.

कोई भावनात्मक जुड़ाव नहीं

रिलेशनशिप में मौज-मस्ती करना हर किसी को पसंद होता है. लेकिन यदि आपका साथी हमेशा चीजों को हल्के में लेता है और आपको भावनात्मक रूप से समझने की प्रयास नहीं करता है या आपके लिए खुला नहीं है, तो यह एक संकेत है कि आपका साथी प्रतिबद्ध नहीं होना चाहता है.

उन्हें संभोग में अधिक रुचि होती है

प्रतिबद्धता के लिए सिर्फ़ यौन अंतरंगता से कहीं अधिक की जरूरत होती है. अन्य जरूरी चीजें हैं जैसे भावनात्मक अंतरंगता, एक-दूसरे के गहरे विचारों को साझा करना और भी बहुत कुछ. कोई आदमी जो सिर्फ़ संभोग के बारे में सोचता है और गहरे स्तर पर संबंधों की परवाह नहीं करता, वह निश्चित रूप से अभी या कभी ऐसा नहीं करेगा.

वे आपको अपने परिवार या दोस्तों से नहीं मिलवाना चाहते

किसी संबंध में कुछ हफ्तों के बाद यह कदम उठाना हर किसी के लिए सरल नहीं हो सकता है, लेकिन यदि वे महीनों बाद भी इसका जिक्र नहीं करते हैं – तो आप शायद अपना समय बर्बाद कर रहे हैं. आप उनसे बात करने की प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि वे प्रश्न को टाल देते हैं या बहाना बनाने की प्रयास करते हैं, तो यह छोड़ने के लिए पर्याप्त कारण होना चाहिए.

वे कभी भी भविष्य के बारे में बात नहीं करते

एक स्वस्थ संबंध का एक लक्षण भविष्य के लिए योजना बनाना है. यदि आपके साथी की भविष्य की योजनाओं में आप शामिल नहीं हैं, तो आसार है कि यह कोई स्थायी चीज़ नहीं है और आपका साथी प्रतिबद्ध होने के लिए तैयार नहीं है.

वे संबंध संबंधी वार्ता से बचते हैं

यदि आप इस बारे में साफ हैं कि आप संबंध से क्या चाहते हैं, तो उन्हें यह बताएं और उनसे पूछें कि वे इसके बारे में कैसा महसूस करते हैं. यदि वे साफ रूप से प्रश्न से बचते हैं या विषय बदल देते हैं, तो आप मान सकते हैं कि वे लंबे समय तक इसमें रुचि नहीं रखते हैं.

उन्होंने आपको कहा कि वे किसी संबंध की तलाश में नहीं हैं

यहां तक कि सबसे अच्छे लोग भी इस लाल झंडे को नजरअंदाज कर देते हैं. यदि आपका साथी आरंभ में आपसे कहता है कि वे किसी गंभीर चीज़ की तलाश में नहीं हैं, तो आसार है कि वे कभी ऐसा नहीं करेंगे. कुछ महीनों की डेटिंग के बाद विवश होने से बेहतर है कि अब सच्चाई स्वीकार कर ली जाए. किसी भी तरह, आपका दिल टूटा हुआ महसूस होगा, लेकिन कुछ महीनों के बाद ब्रेकअप आपको और अधिक दुख देगा.

वह आपसे असत्य बोलता है

क्या आपको लगता है कि उनकी कहानियाँ जुड़ती नहीं हैं? यदि आप उसे लगातार आपसे असत्य बोलते हुए या किसी बात से इनकार करते हुए पकड़ रहे हैं, तो कुछ संदिग्ध है. और जब आप उनका सामना करते हैं तो असत्य और बढ़ जाता है, इसलिए कोई कारण नहीं है कि आपको संबंध में रहना चाहिए. आख़िरकार, विश्वास किसी भी संबंध का सबसे जरूरी हिस्सा है.

Related Articles

Back to top button