लाइफ स्टाइल

आज वृश्चिक राशि के लोगों को मिल सकती है तनाव से राहत, जानें अन्य राशियों का हाल

20 अप्रैल, शनिवार के ग्रह-नक्षत्र ध्रुव नाम का शुभ योग बना रहे हैं. जिससे वृष राशि के लोगों को सितारों का साथ मिलेगा. वृश्चिक राशि के लोगों को तनाव से राहत मिलेगी, एक्स्ट्रा इनकम होने की भी आसार है.

धनु राशि वालों का मनचाहा काम पूरा हो सकता है. मकर राशि वालों को किस्मत का साथ मिलेगा. कुंभ राशि वालों को जॉब में ट्रांसफर संबंधी अच्छी समाचार मिल सकती है. मीन राशि वालों को किस्मत का साथ मिल सकता है. इनके अतिरिक्त बाकी राशि वालों के लिए मिलाजुला दिन रहेगा.

एस्ट्रोलॉजर डाक्टर अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

मेष – पॉजिटिव- आज परिवार की प्रबंध को मुनासिब बनाए रखने के लिए कुछ जरूरी नियम बनाएंगे और सफल भी रहेंगे. घर के किसी सदस्य के शादी को लेकर मांगलिक कार्य संबंधी योजनाएं बनेंगी. औनलाइन शॉपिंग भी रहेगी.
नेगेटिव- कभी-कभी ढिलाई के वजह से कुछ लोगों को कठिनाई भी हो जाती है. अपने स्वभाव तथा विचारों को सकारात्मक बनाकर रखें. युवा वर्ग बेकार की गतिविधियों में समय नष्ट ना करके अपने करियर संबंधी योजनाओं पर ध्यान दें. समय का मुनासिब प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है.
व्यवसाय- अन्य गतिविधियों में व्यस्तता के चलते बिजनेस पर ध्यान नहीं दे पाएंगे. फिर भी काम चलता रहेगा. जमीन-जायदाद संबंधी के मुद्दे में निर्णय लेने से पहले किसी अनुभवी से राय जरूर लें.
लव- पति-पत्नी दोनों ही व्यस्तता की वजह से घर पर समय नहीं दे पाएंगे. परंतु पारिवारिक सदस्यों के योगदान से अनुकूल माहौल बना रहेगा.
स्वास्थ्य- वर्तमान वातावरण से अपना बचाव रखने के लिए दिनचर्या और खानपान संबंधी आदतों को बिल्कुल व्यवस्थित रखें.
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 3

वृष – पॉजिटिव- ग्रह गोचर बहुत अनुकूल है. घर के नवीनीकरण अथवा रखरखाव संबंधी योजनाएं बनेंगी. साथ ही इस समय जरूरी प्रोजेक्ट पर पैसा लगाना भविष्य में बहुत अधिक लाभ वाला साबित होगा. इसलिए कार्य पर गंभीरता से विचार करें.
नेगेटिव- आपका पर्सनल कार्यों में व्यस्त रहने की वजह से आपके कुछ मित्र गण या नजदीकी लोग नाराज हो सकते हैं. सामाजिक भी बनना महत्वपूर्ण है. अपने जरूरी कागजातों को संभालकर रखें. इस समय उनके खोने या भूलने की स्थिति बन रही है.
व्यवसाय- व्यवसाय में मार्केटिंग तथा मीडिया से संबंधित गतिविधियां गति में आएंगी. पिछले कुछ समय से आपने व्यवसाय में जो परिवर्तन किए हैं, उसका मुनासिब रिज़ल्ट मिलेगा. केवल अपनी कार्यक्षमता और अपने निर्णयों पर ही विश्वास रखें. ऑफिस में व्यवस्थित माहौल रहेगा.
लव- परिवार वालों के आपसी सामंजस्य से संबंधों में निकटता आएगी. प्रेम संबंधों में भी मर्यादा और सम्मान बनाए रखें.
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है. नकारात्मक विचारों को ना उपजने दे.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- अपने किसी का सपने को साकार करने का बेहतर समय चल रहा है. ऊर्जावान और सकारात्मक रहे. कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में अथवा किसी आध्यात्मिक स्थल पर जरूर व्यतीत करें, इससे आपका आत्मशक्ति बढ़ेगा. स्वयं को तनावमुक्त महसूस करेंगे.
नेगेटिव- वाद-विवाद जैसे मामलों में आवेश में आने के बजाय संयम और धैर्य से परिस्थितियों को सुलझाने का कोशिश करें. कोई दुखद समाचार मिलने से मन कुछ उदास भी रहेगा. अपनी मनःस्थिति पर नियंत्रण रखना महत्वपूर्ण है. प्राणायाम योगा करना उत्तम है.
व्यवसाय- बिजनेस की प्रबंध को लेकर कोई योजना है, तो उस पर काम करने के लिए अनुकूल समय है. शेयर और स्टॉक बाजार के कामों में सावधानी रखें.
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और शांति से परिपूर्ण रहेगा. किसी पुराने मित्र के मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा.
स्वास्थ्य- नियमित रूप से व्यायाम और योगा पर ध्यान दें. अपनी दिनचर्या और खान-पान संतुलित रखें.
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 6

कर्क – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानी से राहत मिलने पर आपको अपने अंदर मानसिक शांति और भरपूर ऊर्जा महसूस होगी. किसी अनुभवी आदमी का मार्गदर्शन भी मिलेगा. आपकी कामयाबी का कोई द्वार खुलने वाला है, जिससे आपकी कोई चिंता भी दूर होगी.
नेगेटिव- कोई भी उल्टा हालात बनने पर गुस्से और आवेश में आने से बचें और अपने इमोशंस पर काबू रखें. किसी भी प्रकार के नए निवेश को अभी टाल दें. क्योंकि धन संबंधी कुछ हानिकारक स्थितियां प्रतीत हो रही हैं.
व्यवसाय- नौकरी और बिजनेस में आपका असर बढ़ेगा, हालांकि आप अधिक समय नहीं दे पाएंगे, लेकिन कर्मचारियों के साथ अच्छा सामंजस्य रखने से काम समय पर पूरे होते जाएंगे. इस समय मार्केटिंग संबंधी कामों पर भी ध्यान दें. नौकरीपेशा लोगों पर काम को लेकर ऑफिसरों का रहेगा.
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा. नजदीकी व्यक्तियों के साथ कोई मेल मिलाप करने का मौका मिलेगा.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा. मौसम के उल्टा खानपान की वजह से पेट में किसी तरह की परेशानी उत्पन्न हो सकती है.
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 7

सिंह – पॉजिटिव- आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का मुनासिब समय है. समय रहते बिगड़े हुए संबंधों को सुधार लें. यह संबंध आपके लिए लाभ वाला होने वाले हैं. टेलीफोन या ईमेल द्वारा आज कोई जरूरी सूचना मिलेगी, जो कि बहुत ही लाभदायक साबित होगी.
नेगेटिव- गैर महत्वपूर्ण खर्चों पर काबू रखें तथा मुनासिब बजट बनाकर चलें. किसी पारिवारिक मसले को लेकर भाई-बहनों के साथ झगड़ा हो सकती हैं. किसी भी अनिर्णय की स्थिति में घर के बुजुर्गों की राय अवश्य लें.
व्यवसाय- इनकम सामान्य रहेगी. बिजनेस में आलस्य और ढिलाई न करें. किसी संपर्क सूत्र द्वारा मुनासिब ऑर्डर भी मिल सकता है. सरकारी सेवारत लोग अतिरिक्त कार्यभार के वजह से तनाव में रहेंगे.
लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी. किसी उल्टा लिंगी मित्र की अचानक मिलने से आश्चर्यजनक प्रसन्नता महसूस होगी.
स्वास्थ्य- मन में नकारात्मकता हावी रहेगी. मेडिटेशन और योगा पर कुछ समय अवश्य लगाएं. तथा पॉजिटिव रहे.
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

कन्या – पॉजिटिव- घर के किसी सदस्य के शादी संबंधी बेहतर रिश्ता आने की आसार है. मोबाइल अथवा ईमेल द्वारा कोई जरूरी सूचना मिलेगी, उसे एकदम भी नजरअंदाज ना करें. मनोरंजक कार्यों में भी सुखद समय व्यतीत होगा.
नेगेटिव- प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें अन्यथा आपकी मेहनत का श्रेय कोई और ले सकता है. समय के मुताबिक अपने स्वभाव में भी परिवर्तन लाना महत्वपूर्ण है. यदि किसी के साथ कोई प्रॉमिस किया है, तो उसे पूरा भी अवश्य करें.
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य प्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने का कोशिश करें. कार्यस्थल पर किसी पड़ोसी से लड़ाई-झगड़े की स्थिति बन रही है. कुछ कानूनी अथवा निवेश संबंधी जटिलताओं का भी सामना करना पड़ सकता है. नौकरीपेशा लोग सियासी गतिविधि का शिकार हो सकते हैं.
लव- मित्रों तथा संबंधियों के साथ मेल मुलाकात के अवसर बनेंगे. प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है.
स्वास्थ्य- ब्लड प्रेशर, डायबिटीज जैसी रोंगों के प्रति ढिलाई एकदम ना बरतें. अपनी व्यवस्थित दिनचर्या रखे तथा तथा मुनासिब उपचार है.
भाग्यशाली रंग- बैंगनी, भाग्यशाली अंक- 3

तुला – पॉजिटिव- कहीं भी पैसा लगाने से पहले उसकी वापसी सुनिश्चित करें, अन्यथा कठिन में पड़ सकते हैं. घर के नवीनीकरण या सुधार जैसी योजनाएं बनेंगी. किसी वास्तुविद के साथ अवश्य विचार विमर्श करें. अनावश्यक खर्चों में काबू पाने से आर्थिक स्थिति में उधार आएगा.
नेगेटिव- बुजुर्गों का मान-सम्मान और आदर बनाकर रखें. उनका आशीर्वाद और योगदान आपके लिए भाग्योदय दायक करेगा. यदि किसी से कोई प्रॉमिस किया है, तो उसे अवश्य निभाएं आपका मान-सम्मान और रुतबा बना रहेगा.
व्यवसाय- कार्यस्थल पर अपनी उपस्थिति रखना जरूरी है. ढिलाई से कर्मचारियों को हानि हो सकता है. अभी किसी भी तरह की यात्रा को आगे के लिए टाल दे. नौकरीपेशा लोगों को ऑफिसरों का नकारात्मक रवैया परेशान कर सकता है.
लव- कुछ समय परिवार के साथ मनोरंजन और आमोद-प्रमोद में व्यतीत करें, इससे आपसी प्रेम प्यार बना रहेगा. प्रेम संबंधों के मुद्दे में लकी रहेंगे.
स्वास्थ्य- गलत खानपान की वजह से पाचन क्रिया डिस्टर्ब हो सकती हैं. मुनासिब खानपान ले.
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 3

वृश्चिक – पॉजिटिव- अपनी दैनिक गतिविधियों में कुछ नयापन लाएं. इससे माहौल सुखद बनेगा. कुछ समय से चल रही किसी चिंता अथवा तनाव से आज कुछ राहत मिलेगी. इस समय अतिरिक्त आय की प्राप्ति के भी योग बन रहे हैं. कुछ समय मौज-मस्ती के लिए भी निकाल लेंगे.
नेगेटिव- किसी मित्र अथवा संबंधी की पर्सनल परेशानी को लेकर परेशान रहेंगे. परंतु आपका हस्तक्षेप और सुझाव से मुनासिब निवारण भी मिल सकता है. वार्ता करते समय शब्दों के चयन पर बहुत अधिक ध्यान रखें.
व्यवसाय- व्यवसायिक स्थल का माहौल शांतिपूर्ण बना रहेगा. अपने संपर्क सूत्रों को मजबूत करें. किसी एमएलए या राजनेता से आपकी मुलाकात का अवसर मिले तो गंवाए नहीं. लाभ वाला साबित होगी. सरकारी सेवारत व्यक्तियों का अपने डिपार्टमेंट में दबदबा बना रहेगा.
लव- घर में सदस्यों का अपने अपने कार्यों के प्रति सरेंडर आपकी जिम्मेदारियों को कम करेगा. लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें.
स्वास्थ्य- नजला, जुकाम आदि जैसी परेशानी बढ़ सकती है. मौसम तथा दूषित वातावरण से अपना मुनासिब बचाव रखें.
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 8

धनु – पॉजिटिव- आज अचानक ही कोई मनोनुकूल काम हो जाने से मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और प्रसन्न महसूस करेंगे. तथा अपने पारिवारिक और व्यवसायिक जिम्मेदारियों को भी भली–भाँति निभाने में सक्षम रहेंगे. विद्यार्थियों की किसी सब्जेक्ट को लेकर चल रही परेशानी हल होगी.
नेगेटिव- व्यक्तिगत कार्यों के अतिरिक्त सामाजिक गतिविधियों पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है. अपना संपर्क दायरा विस्तृत रखें. कोई भी जरूरी फैसला लेते समय परिवार जनों की भी सहमति लेना महत्वपूर्ण है. इससे निश्चित आपको बेहतर राय भी मिलेगी.
व्यवसाय- व्यवसाय में क्रियाशीलता बनी रहेगी. जिससे गतिविधियां बेहतर ढंग से व्यवस्थित होती जाएंगी. महत्वपूर्ण कागजात और फाइलें संभालकर रखें. ऑफिस में किसी गलती की वजह से अपमानित होना पड़ सकता है, सचेत रहें.
लव- घर-परिवार में खुशनुमा और सामंजस्य पूर्ण वातावरण रहेगा. किसी अविवाहित सदस्य के शादी संबंधी मुनासिब रिश्ता भी आ सकता है.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य से संबंधित कोई भी चिंता करने जैसी कोई बात नहीं है. केवल दिनचर्या संतुलित रखें. और मौसम के अनुकूल आहार लें.
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

मकर – पॉजिटिव- सामाजिक गतिविधियां बढ़ेंगी तथा जनसंपर्क भी बेहतर होंगे. लक्ष्य को हासिल करने का शुभ समय है . आपकी योग्यता और काबिलियत खुलकर लोगों के सामने आएगी. आपकी उपलब्धियों को लेकर चर्चाएं रहेंगी.
नेगेटिव- अचानक ही कोई ऐसा खर्चा आएगा कि जिन पर कटौती करना नामुमकिन रहेगा. आर्थिक स्थिति डगमगा सकती हैं. अपने क्रोध और उत्तेजना पर काबू बनाकर रखें. तथा संयम और धैर्य से काम ले. वरिष्ठ परिजनों को हर हाल में खुश रखने का कोशिश करें.
व्यवसाय- भाग्य मेहरबान रहेगा. कार्यक्षेत्र में आपकी कार्यप्रणाली बहुत ही उत्तम ढंग से रहेगी जिससे उत्पादन क्षमता भी बढ़ेगी. भविष्य में शीघ्र ही लाभदायक स्थितियां उत्पन्न होगी. परंतु प्रत्येक फैसला स्वयं ही ले तो उत्तम है. विभिन्न स्त्रोतों से आय संभव है.
लव- बड़े बुजुर्गों के प्रति सेवा रेट और देखभाल आपके पारिवारिक जीवन में सौभाग्य लाएगा. प्रेम प्रसंगों में भी प्रगाढ़ता आएगी.
स्वास्थ्य- वाहन सावधानी से चलाएं तथा किसी भी तरह का जोखिम ना लें. गिरने या चोट लगने जैसी संभावना बनी हुई है.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 5

कुंभ – पॉजिटिव- किसी परेशानी का निवारण मिलने से राहत महसूस करेंगे. और तनावमुक्त होकर दिनचर्या पर फोकस भी कर पाएंगे. किसी कार्यक्रम में जाने का अवसर प्राप्त होगा तथा किसी जरूरी आदमी से मुलाकात आपके लिए लाभदायक साबित होगी.
नेगेटिव- व्यवहार में समय मुताबिक लचीलापन लाएं. अन्यथा किसी जिद की वजह से आप अपना ही हानि कर बैठेंगे. इस समय मेहनत अधिक और फायदा कम जैसी स्थिति रहेगी. परंतु टेंशन लेना इसका हल नहीं है. मुनासिब समय का प्रतीक्षा करें.
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में निवेश करने संबंधी योजनाएं बनेंगी, जो कि भविष्य में बहुत ही लाभदायक साबित होगा. नौकरीपेशा व्यक्तियों को ट्रांसफर संबंधी कोई अच्छी-खबर मिल सकती है तथा अधिकारी वर्ग से भी संबंध और अधिक मधुर बनेंगे.
लव- पति-पत्नी के बीच कुछ तकरार रहेगी. जिसको आपस में ही बैठकर सुलझाने से संबंध पुनः मधुर हो जाएंगे.
स्वास्थ्य- नसों में खिंचाव की वजह से दर्द जैसी स्थिति रहेगी. व्यायाम तथा प्राणायाम में भी समय दे.
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 9

मीन – पॉजिटिव- भाग्य आपके आत्मविश्वास और कार्य क्षमता को बल दे रहा है. इस बेहतर समय का मुनासिब योगदान करें. किसी खास आयोजन अथवा गेट-टूगेदर संबंधी गतिविधियों में आपके विचारों को अहमियत मिलेगी, और किसी खास कार्य संबंधी योजना की बनेगी.
नेगेटिव- किसी भी फाइनेंस संबंधित गतिविधि में बहुत अधिक सावधानी बरतें. बेहतर होगा हर काम में परिवार वालों की राय का ध्यान रखें. क्योंकि आपका कोई फैसला गलत हो सकता है या आपके साथ विश्वासघात भी हो सकता है. पेपर वर्क के कार्यों में भी सावधानी बरतें.
व्यवसाय- कारोबारी गतिविधियों में और अधिक सुधार आएगा. युवाओं को अपने करियर संबंधी कोई नया अवसर हासिल होगा. जिससे उनका आत्मविश्वास बढ़ेगा. मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले आदमी अपने प्रोजेक्ट को पूरा करने में सक्षम रहेंगे.
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों के साथ भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें, इससे संबंधों में मधुरता बढ़ेगी. विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रखें.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के प्रति सजग बने रहना भी महत्वपूर्ण है. व्यवस्थित दिनचर्या और खान-पान से आप कई परेशानियों से राहत पा सकते हैं.
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 8

Related Articles

Back to top button