लाइफ स्टाइल

आइए जानते हैं कर्ज से छुटकारा पाने के आसान उपाय…

Vastu Tips : सनातन धर्म में जीवन के सभी कष्टों से छुटकारा पाने के लिए वास्तु के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी माना गया है. मान्यता है कि वास्तु में दिए गए तरीकों और नियमों से घर की नेगेटिविटी दूर होती है. जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है और परिवार के सदस्यों को हर कार्य  में मनचाही कामयाबी मिलती है. वास्तु में ऋण से मुक्ति पाने के लिए भी कई विशेष तरीका बताए गए हैं. बोला जाता है कि इन आसान तरीकों से ऋण के बोझ से मुक्ति मिलती है और मां लक्ष्मी की कृपा से धन-धान्य का भंडार भरा रहता है.

बंद घड़ी घर में न रखें : वास्तु के अनुसार, घर में लंबे समय से बेकार और बंद पड़ी घड़ी को नहीं रखना चाहिए. इससे घर-परिवार पर नकारात्मक असर पड़ता है और धीरे-धीरे आर्थिक समस्याएं बढ़ने लगती हैं और ऋण से भी छुटकारा पाने में कठिन होता है. इसलिए बंद पड़ी घड़ी का इस्तेमाल एकदम न करें.

पानी बर्बाद न करें :वास्तु में घर के नल या टंकी से पानी का टपकना अशुभ माना गयाहै. मान्यता है कि इससे धन नुकसान के योग बनते हैं. घर में धन नहीं टिकता है. यह ऋण भी बढ़वा सकता है. इसलिए घर का नल खराब होने पर इसे तुरंत ठीक करवाना बहुत महत्वपूर्ण है.

मेनगेट का रखें साफ : घर में मां लक्ष्मी के आगमन के लिए मुख्यद्वार की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें. मान्यता है कि मेनगेट को हरे-भरे पौधों, ईश्वर की सुंदर प्रतिमा से सजाना चाहिए. मेनगेट पर विंड चाइम्स भी लगा सकते हैं. मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

घर में लगाएं ये पौधे :धन से जुड़ी दिक्कतों से छुटकारा पाने के लिए घर में जेड प्लांट, मनी प्लांट, बैंबू ट्री, तुलसी और शमी का पौधा जरूर लगाएं. बोला जाता है कि इससे घर की पॉजिटिविटी बढ़ती है और घर के सदस्यों को धन से जुड़ी दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ता है.


Related Articles

Back to top button