लाइफ स्टाइल

अरुणाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों की न भूले सैर करना

अरुणाचल प्रदेश हिंदुस्तान के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है. इस राज्य में संस्कृति से लेकर खानपान और मौसम हर एक चीज में अलग है. अरुणाचल प्रदेश को पूरब का सूर्योदय भी बोला जाता है. गर्मियों में यहां पर घूमने का सबसे बेस्ट सीजन माना जाता है. घूमने-फिरने के लिहाज से यह काफी बहुत बढ़िया स्थान है. ऐसे में यदि आप भी अरुणाचल प्रदेश घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इन जगहों की सैर बिलकुल भी मिस नहीं करना चाहिए.

रोइंग

रोइंग को इस प्रदेश की जान बोला जाता है. बर्फ से ढके पहाड़, झील और झरने और साफ-सुथरी नदियां इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं. फरवरी महीने में यहां एक फेस्टिवल का आयोजन भी होता है. जो काफी रोमांचक होता है. इस फेस्टिवल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. अरुणाचल प्रदेश के दिबांग घाटी में रोइंग स्थित है. नेचर लवर्स से लेकर एडवेंचर तक के लिए रोइंग एक बेहतरीन स्थान है.

चांगलांग

प्रदेश के चांगलांग को अपनी बहुत नायाब खूबसूरती के लिए जाना जाता है. अरुणाचल की यह स्थान खास संस्कृति और परंपराओं को समेटे हुए है. राज्य की राजधानी ईंटानगर से चांगलांग की दूरी 307 किमी है. समुद्र तल से 200 मीटर से 4,500 मीटर की ऊंचाई तक चांगलांग स्थित है. यह स्थान फोटोग्राफी के लिए भी काफी अच्छी है.

मेचुका वैली

अरुणाचल प्रदेश में मेचुका वैली बहुत बहुत बढ़िया हिल स्टेशन है. मेचुका वैली शि-योमी जिले में बसी है. यह समुद्रतल से लगभग 6000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है. यदि आप नेचर लवर्स हैं, तो यह स्थान आपको निराश नहीं करेगी. अरुणाचल की रंग-बिरंगी संस्कृति को करीब से देखने के लिए इस स्थान को एक्सप्लोर करना चाहिए. इसको मिनी स्विटजरलैंड भी बोला जाता है. यहां पर आप गुरु नानक तपोस्थान और गुरुद्वारा, न्यू गोम्पा, दोर्जिलिंग गांव, हनुमान पॉइंट, मेचुका बस्ती, सैमटेन योंगचा मठ (पुराना गोम्पा) जरूर देखें.

जीरो वैली

अरुणाचल प्रदेश लोअर सुबानसिरी जिले में समुद्रतल से लगभग 5500 फुट की ऊंचाई पर स्थित जीरो वैली बहुत खूबसूरत जगह है. यहां पर हरे-भरे बांस के जंगल, दूर-दूर तक फैले हरे घास के मैदान और ऊपर साफ-नीला आसमान आपकी ट्रिप को यादगार बना देगा. यह वैली खास तरह की खेती और समृद्ध वन्यजीव के लिए फेमस है. यहां आने के बाद आप टैली वैली वाइल्डलाइफ सैंक्चुरी, कार्दो हिल्स और शिव लिंगम को जरूर देखना चाहिए.

Related Articles

Back to top button