लाइफ स्टाइल

अगर टायर में गैस की जगह लिक्विड नाइट्रोजन डल जाए तो क्या होगा,जानें यहाँ…

अगर आप भी कार चलाते हैं तो कार से जुड़ी कई अहम बातें आपको पता होनी चाहिए. आपने ये बात तो कई बार सुनी होगी कि कार के टायरों में सामान्य हवा की स्थान नाइट्रोजन गैस मिलानी चाहिए, नाइट्रोजन गैस डालने से कार बेहतर माइलेज देती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यदि आप गलती से अपनी कार के टायर में नाइट्रोजन गैस की स्थान लिक्विड नाइट्रोजन डाल दें तो क्या होगा?अगर हर चीज के कुछ लाभ होते हैं तो उसके कुछ हानि भी होते हैं, एक तरफ नाइट्रोजन गैस आपकी कार के टायर के लिए लाभ वाला होती है तो वहीं दूसरी तरफ लिक्विड नाइट्रोजन कुछ ही पलों में टायर को ‘ढक’ सकती है. आइए जानते हैं कि यदि किसी आदमी की कार के टायर पर गलती से लिक्विड नाइट्रोजन गिर जाए तो क्या हो सकता है.

तरल नाइट्रोजन के बड़े हानि हैं

अगर आप कार में लिक्विड नाइट्रोजन डालकर चलाएंगे तो आरंभ में कार चलाने में काफी सहजता महसूस होगी और कोई कठिनाई भी नहीं होगी. लेकिन कम तापमान के कारण गाड़ियों के टायर कठोर होने लगते हैं कार का सारा भार कार के टायर पर चला जाता है, जिससे टायर फटने लगता है और कुछ ही देर में कार का टायर फट जाता है.जबकि तरल नाइट्रोजन एक पल में कार के टायर को “लपेट” सकती है, नाइट्रोजन गैस आपके गाड़ी के लिए बहुत लाभ वाला है. जब भी कोई कार सड़क पर चलती है तो टायर गर्म होने लगते हैं.

कार के टायर में सामान्य हवा इस तापमान वृद्धि को कम करने में सक्षम नहीं है, इसलिए कार के लंबे टायर जीवन और अच्छे प्रदर्शन और माइलेज के लिए हमेशा नाइट्रोजन गैस भरने की राय दी जाती है.अक्सर ऐसा होता है कि टायर का तापमान बढ़ने से टायर फट जाता है, लेकिन यदि टायर में नाइट्रोजन गैस डाली जाए तो यह टायर को ठंडा रखती है और तापमान में बढ़ोतरी को नियंत्रित करती है.

नाइट्रोजन ओवरहेड शुल्क: इसकी लागत कितनी है?

आपको गैस पंप पर सामान्य हवा निःशुल्क मिलेगी, लेकिन नाइट्रोजन गैस भरने के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे. गाजियाबाद के इंदिरापुरम में यदि कोई आदमी अपनी कार में पहली बार नाइट्रोजन डालता है तो इसकी मूल्य करीब 20 रुपये प्रति टायर होती है, अगली बार से 10 रुपये प्रति टायर चार्ज किया जाएगा.

अलग-अलग स्थानों पर शुल्क भिन्न-भिन्न हो सकते हैं नाइट्रोजन को हवा में इंजेक्ट करने का एक लाभ है, लेकिन एकमात्र परेशानी यह है कि नाइट्रोजन गैस की स्थापना अभी तक हर स्थान मौजूद नहीं है

Related Articles

Back to top button