लाइफ स्टाइल

अक्षय तृतीया के दिन जरूर करें ये काम, माता लक्ष्मी की होगी कृपा

ज्योतिष न्यूज़ डेस्क: हिंदू धर्म में कई सारे पर्व मनाए जाते हैं और सभी का अपना महत्व भी होता है लेकिन अक्षय तृतीया को बहुत ही खास माना जाता है जो कि इस बार 10 मई को मनाई जाएगी. इस दिन बिना मुहूर्त देखें शुभ और मांगलिक कार्यों को किया जा सकता है क्योंकि अक्षय तृतीया तिथि को अबूझ मुहूर्त माना जाता है इस दिन माता लक्ष्मी की वकायदा पूजा अर्चना भी की जाती है.

अक्षय तृतीया के दिन सोने की खरीदारी करना शुभ माना गया है ऐसा करने से धन में वृद्धि होती है लेकिन इसी के साथ ही अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर कुछ कार्यों को यदि किया जाए तो माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर अपनी कृपा करती है और धन संकट दूर कर देती है माना जाता है कि इस दिन इन विशेष कार्यों को करने से लक्ष्मी जी का घर में वास होने लगता है तो आज हम आपको उन्हीं कार्यों के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते हैं.

अक्षय तृतीया पर जरूर करें ये काम—
अक्षय तृतीया के दिन यदि तिल सहित कुश के जल से पितरों को जलदान किया जाए तो उनकी अनंत काल तक तृप्ति होती है इस तिथि से ही गौरी व्रत की आरंभ होती है जिसे अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है. इसके अतिरिक्त अक्षय तृतीया के शुभ दिन पर किसी पवित्र नदी या फिर तीर्थ में स्नान जरूर करें माना जाता है कि इस दिन तीर्थ स्नान करने से जाने अनजाने में हुए पापों का नाश हो जाता है हर तरह के गुनाह खत्म हो जाते हैं. यदि आप तीर्थ स्नान नहीं कर सकते हैं तो इस दिन पानी में गंगाजल मिलाकर स्नान करें और ईश्वर का भी ध्यान करें.

अक्षय पुण्य की प्राप्ति के लिए इस दिन घड़ा, कलश, पंखा, छाता, चावल, दाल, घी, चीनी, फल, वस्त्र, सत्तू, ककड़ी, खरबूजा और दक्षिणा सहित धर्मस्थान या फिर किसी गरीब को दान जरूर करें. माना जाता है कि ऐसा करने से देवी देवताओं का आशीर्वाद मिलता है और परेशानियां दूर रहती हैं.

Related Articles

Back to top button