माता के जागरण में नरेंद्र चंचल की आवाज सुनकर ही भक्तों की भीड़ लग जाती थी

माता के जागरण में नरेंद्र चंचल की आवाज सुनकर ही भक्तों की भीड़ लग जाती थी

चलो बुलावा आया है, माता ने बुलाया है... इस देवी भजन में एक ऐसी आवाज जिसे देशवासी वर्षों तक नहीं भूलेंगे, आज वह आवाज खामोश हो गई । माता ने अपना सबसे प्यारा भक्त को अपने पास बुला लिया ।‌ अब देवी जागरण में वह गायकी कभी नहीं सुनाई देगी जिसे पूरा देश 50 वर्षों से सुनता आ रहा है । शुक्रवार दोपहर को जब यह खबर आई कि भजन सम्राट और माता जागरण को देश के कोने-कोने में पहुंचाने वाले नरेंद्र चंचल नहीं रहे, तब लाखों-करोड़ों संगीत प्रेमियों और माता के भजन सुनने वालों की आंखें नम हो गईं ।‌ बता दें कि शुक्रवार दोपहर नरेंद्र चंचल का दिल्ली के अपोलो अस्पताल में  लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया, वे 80 वर्ष के थे और पिछले दो महीने से अपोलो अस्पताल‌ में भर्ती थे। नरेंद्र चंचल अपने पीछे दो बेटे और एक बेटी छोड़ गए हैं। उनका जन्म 1940 में पंजाब के अमृतसर शहर के नानक मंडी‌ में हुआ था और उनका पालन-पोषण धार्मिक माहौल में हुआ । उसके बाद वे दिल्ली में आकर बसे और यहीं के होकर रह गए। बता दें कि नरेंद्र चंचल में माता के भजनों को लेकर रुचि इसलिए बढ़ी क्योंकि उन्होंने बचपन से ही अपनी मां को मातारानी के भजन गाते सुना था। यही वजह थी कि नरेंद्र अपनी पहली गुरु अपनी मां को माना करते थे। इसके बाद चंचल ने प्रेम त्रिखा से संगीत सीखा, फिर वह भजन गाने लगे थे ।

माता के भजनों से ही चंचल ने देश और विदेशों में नाम कमाया

बता दें कि नरेंद्र चंचल ने माता के भजन गाकर ही देश-विदेशों में खूब प्रसिद्धि पाई, उन्हें लोग बहुत ही आदर और सम्मान दिया करते थे ।‌ नरेंद्र चंचल को माता के भजनों के लिए ही जाना जाता है। बचपन से ही नरेंद्र चंचल भजन गाने लगे । चंचल जागरण में माता की भेंटें गाते । 1970 और 80  के दशक में वह माता के जागरण की शान हुआ करते थे, और उनकी आवाज और गायकी भक्तों और लोगों को अपने में आत्मसात कर लेती थी । नरेंद्र चंचल जिस जागरण में जाते थे, वहां लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता था। उनके माता के भजन सुनने के लिए हजारों लोग पूरी रात जागा करते थे। नरेंद्र चंचल के निधन पर उनके फैन्स और शुभचिंतकों में शोक का माहौल है। सोशल मीडिया पर पोस्ट करके तमाम फिल्म इंडस्ट्री और गायकी से जुड़े दिग्गजों ने नरेंद्र की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। उन्हें अमेरिकी राज्य जॉर्जिया की मानद नागरिकता भी प्राप्त थी।

भजन के साथ हिंदी सिनेमा में भी नरेंद्र चंचल ने अपनी अलग छाप छोड़ी

नरेंद्र चंचल की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने अमिताभ बच्चन से लेकर शोमैन राजकूपर की फिल्मों के लिए भी गाने गाए। अमिताभ बच्चन अभिनीत 'बेनाम' फिल्म में गाया गाना आज भी लोग खूब पसंद करते हैं। इस फिल्म के गाने में चंचल भी नजर आए थे। चंचल ने राज कपूर निर्देशित फिल्म 'बॉबी' में 'बेशक मंदिर मस्जिद तोड़ो...' गाने के लिए भी उन्हें जाना जाता है। इस गाने के लिए उन्हें श्रेष्ठ गायक का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला था ।‌ 1973 में रिलीज हुई 'बॉबी' के अलावा नरेंद्र चंचल ने 'रोटी कपड़ा और मकान', 'आशा', 'बदनाम', 'अवतार', 'काला सूरज', 'अपने' जैसी फिल्मों के लिए भी अपनी गायकी का जलवा दिखाया । लता मंगेशकर के साथ नरेंद्र चंचल 'बाकी कुछ बचा तो महंगाई मार गई' गाना गया। इसके अलावा उन्होंने मोहम्मद रफी के साथ 1980 में 'तूने मुझे बुलाया शेरा वालिए', 1983 में आशा भोसले के साथ चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है और 'दो घूंट पिला के साकिया, हुए हैं कुछ ऐसे वो हमसे पराए' जैसे गीत नरेंद्र चंचल ने गाए। फिल्म अवतार में देवी माता का भजन, चलो बुलावा आया है माता ने बुलाया है, और तूनेेे मुझे बुलाया शेरा वालिए आज भी जागरण समेत हर नवरात्रि पर जरूर सुनाई देता है ।

(शंभू नाथ गौतम, वरिष्ठ पत्रकार)


दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय

दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय

डैंड्रफ की समस्या बालों में ही नहीं, आईब्रोज, आइलिड्स के अलावा दाढ़ी में भी हो सकती है। जो अलग ही नज़र आती है। देखने में तो खराब लगता ही है साथ ही इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। दाढ़ी में डैंड्रफ की समस्या अपने साथ और भी कई दूसरी परेशानियां जैसे खुजली और पिंपल्स लेकर आती है। जिसका एक ही इलाज नजर आता है क्लीन शेव। लेकिन अगर आपको बीयर्ड लुक पसंद है तो जाहिर सी बात है क्लीन शेव आपके लिए मुश्किल और मजबूरी वाला उपाय होगा। तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बीयर्ड डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपाय आसान होने के साथ ही खुद से करना पॉसिबल है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में। 

1. ट्रिमिंग है बहुत जरूरी

असल में दाढ़ी में डैंड्रफ की मुख्य वजह ही है साफ-सफाई और ट्रिमिंग न करना। बेशक आपको बीयर्ड लुक पसंद है लेकिन डैंड्रफ से बचने के लिए समय-समय पर इसकी ट्रिमिंग भी जरूरी है। जिससे बालों के बीच में डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया ठहर नहीं पाते। 


2. बॉडी के साथ दाढ़ी को भी करें मॉइस्चराइज

चेहरे पर दाढ़ी की वजह से अगर आप अब तक वहां मॉइस्चराइजर नहीं लगाते थे तो अब ऐसा न करें। दाढ़ी के बीच भी अच्छी तरह से मॉयस्चराइज़र लगाएं। जिससे वहां की स्किन ड्राय नहीं होगी और इससे रूसी की समस्या दूर होगी। 

3. हर्बल सोप का करें इस्तेमाल

नहाने वाले साबुन ज्यादातर ड्राई होते हैं जो डैंड्रफ की वजह बन सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप बॉडी के साथ दाढ़ी पर भी हर्बल प्रॉडक्‍ट्स का ही इस्‍तेमाल करें। क्योंकि अलग-अलग साबुन के चक्कर में लोग लापरवाही कर जाते हैं लेकिन जब एक ही साबुन रहेगा तो ऐसी दिक्कत नहीं होगी। दाढ़ी को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का यूज करें।


भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली       विराट कोहली और बेन स्टोक्स चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर भिड़े       दो दिन बाद ही रोकना पड़ा टूर्नामेंट का आयोजन, स्टेन ने पाकिस्तान लीग के बताया IPL से बेहतर       इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये...       दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय       क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे       बालों की हर समस्या का इलाज करता है गुड़हल का तेल       नैचुरली काली घनी पलकें चाहती हैं तो इस खास टिप्स को अजमाएं       झुमरी तिलैया की श्रुति ने बढ़ाया झारखंड का मान, ऑल इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता खिताब, श्रुति को मिला मिसेज इंटेलेक्चुअल का अवार्ड        लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, इस तरह से करें बचाव       बड़े काम की चीज है इसका सिरका, हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए है मददगार       ज्यादा दिनों तक खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो...       क्या आपको ऑफिस और स्कूल खुलने से डर लग रहा है? एक्सपर्ट्स से जानें       गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बढ़ रही है डिजिटल आई स्ट्रेन की समस्या       यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी       पुलिस की घिनौनी करतूत, लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये...       आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन, वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात       अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी