लाइफ स्टाइल

बेस्टफ्रेंड के बिच बिगड़ रहा है रिश्ता तो ये फॉलो करें यह टिप्स

दोस्त हमारे जीवन का एक जरूरी हिस्सा हैं. वे हमारे लिए बहुत अर्थ रखते हैं और परिवार की तरह हैं. वे परिवार के बाहर हमारी सहायता प्रणाली हैं. वे वही हैं जिन पर हम भरोसा करते हैं जब हमारे पास कोई नहीं होता है. हम हमेशा हमारी सहायता करने और हमारे साथ खड़े होने के लिए उनकी ओर रुख कर सकते हैं. लेकिन क्या होता है जब आपके दोस्तों के साथ चीजें खराब हो जाती हैं? क्या होता है जब आपका दोस्त जहरीला हो जाता है? क्या होता है जब आपका दोस्त आपको बहुत दूर धकेलने लगता है? यह ठीक है जब आपका दोस्त गलती करता है और चीजों को गड़बड़ कर देता है लेकिन जब चीजें बहुत दूर हो जाती हैं तो यह ठीक नहीं है. हम जानते हैं कि संबंध कब विषाक्त हो जाते हैं, लेकिन हम यह महसूस करने में असफल होते हैं कि दोस्ती में कब चीजें गलत हो जाती हैं. हम अपने दोस्तों से दूर जाने से इनकार करते हैं क्योंकि हम उन्हें बहुत महत्व देते हैं और दोस्तों को खोने से संबंध को खोने से कहीं अधिक दर्द होता है. इससे पहले कि बहुत देर हो जाए, अस्वस्थ दोस्ती और भिन्न-भिन्न उपायों के संकेतों को पहचानना जरूरी है.

1. आपका मित्र बहुत आत्मकेंद्रित है और आपकी मित्रता भी. यह सब आपके मित्र की ज़रूरतों के बारे में है और जब वह शेख़ी करना चाहता है और इस संबंध में कोई ‘आप’ नहीं है.

2. वे हमेशा आपको नीचा दिखाते हैं. आप संबंध में बराबर नहीं हैं. वे कभी आपकी सराहना नहीं करते बल्कि वे लगातार आपकी निंदा करते हैं और यह कभी भी रचनात्मक नहीं होता है.

3. आपका दोस्त थोड़ा असुरक्षित है और आपको नियंत्रित करने की प्रयास करता है. दोस्ती में व्यवहार को नियंत्रित करना बहुत कठिन है. जब आप मिलते हैं और आप क्या करते हैं आदि के प्रभारी हो सकते हैं.

4. उनके चुटकुले केवल चुटकुले नहीं हैं, वे आपको अपने चुटकुलों से अपमानित करते हैं और आपको शर्मिंदा और चिढ़ महसूस कराते हैं.

5. उनसे मिलने और उनके साथ समय बिताने की सोच ही आपको रुला देती है

6. जब आप उनसे सहमत होने से इनकार करते हैं और उनकी योजना के मुताबिक काम करते हैं तो वे फटकार सकते हैं. वे आपको अपने ढंग से काम करने के लिए सहमत करने के लिए भावनात्मक ब्लैकमेल का इस्तेमाल करते हैं.

7. वे आपसे और आपकी खुशी से ईर्ष्या करते हैं. जब आप कुछ हासिल करते हैं तो वे कटु हो जाते हैं. जब आप उनसे अधिक सफल होते हैं या आप उनसे अधिक खुशहाल संबंध में होते हैं तो उन्हें गुस्सा और कड़वाहट महसूस होती है.

8. वे भावनात्मक ब्लैकमेल और माइंड गेम के साथ आपकी खुशी और कामयाबी में बाधा डालने की प्रयास करते हैं. वे आपके साथी के विरुद्ध आपको जहर दे सकते हैं क्योंकि वे आपके संबंध से ईर्ष्या करते हैं या आपको ठीक से काम न करने और आपकी उत्पादकता में बाधा डालकर आपके करियर को हानि पहुंचाने की प्रयास करते हैं

Related Articles

Back to top button