बालों से पति की उम्र का कनेक्शन, पत्नियां इस बात का रखें ख्याल

बालों से पति की उम्र का कनेक्शन, पत्नियां इस बात का रखें ख्याल

धर्म शास्त्रों में मनुष्य के अनुशासित जीवन के लिए कुछ उपाय बताए गए है। जिनका पाल हर मनुष्य को करना चाहिए। खासकरपौराणिक ग्रंथों में कुछ नियम बताए गए हैं जिनका अनुसरण कर जीवन में सकारात्मकता लाई जा सकती हैं। ऐसे ही कुछ नियम महिलाओं के बाल संवारने से भी जुड़े हैं जिसमें गलतियां होती हैं तो घर में गरीबी  का आगमन होता हैं। बाल में कंघी करने के तरीके में गलती से जो सौभाग्य में कमी आती हैं। तो जानते है इन गलतियों के बारे में।

गरीबी का कारण
महिलाएं इस बात का ध्‍यान रखें की अगर उनके बालों में खुजली हो तो भूलकर भी दोनों हाथों से सिर को न खुजलाएं। विष्णु पुराण में कहा गया है कि इससे श्री की हानि यानी धन का नुकसान होता है। और  मां लक्ष्‍मी नाराज होकर आपसे दूर चली जाती हैं। घर में दरिद्रता बढ़ने लगती है।

महिलाओं को इस का बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी खड़े होकर अपने बालों को नहीं संवारना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि महिलाओं के ऐसा करने से उनके सौभाग्‍य में कमी आती है और उनके पति की उम्र घटती है। महिलाएं जब भी केश संवारें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि आराम से बैठकर ही बालों में कंघी करें। 

रात में सोते समय महिलाएं बालों को खोलकर सोती हैं। जो सही नहीं है रात के समय बालों को खुला नहीं रखना चाहिए। इन्हें बांधकर रखना चाहिए। माना जाता है कि इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव नहीं होता है। महिलाओं के रात में बाल खोलकर सोने से पति के साथ उनके संबंधों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है।

रिश्तों में दूरी

समुद्रशास्त्र में टेढ़ी मांग निकालना अच्‍छा नहीं माना गया है। टेढ़ी मांग का होना रिश्तों में दूरियां और तनाव को बढ़ाता है ऐसा मान्यताएं कहती हैं। आजकल देखने में आता है कि कुछ महिलाएं जिग जैग मांग बना लेते हैं इससे सबसे प्रतिकूल फलदायी माना गया है। इसलिए मांग बनाते समय इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि हमेशा मांग को सीधा रखें।

सूर्यास्‍त के बाद न करें ऐसा

महिलाओं को इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि उन्‍हें कभी भी भूलकर भी सूर्यास्‍त के बाद बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए। अगर बालों को संवारना चाहती हैं तो इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि बालों को सूरज ढलने से पहले ही संवार लें। ऐसा करना शुभफलदायी और सौभाग्यवर्धक होता है। 

इस दिशा में लगाए सिंदूर

बाल बनाते समय सुहागिन स्त्रियां अक्सर सिंदूर भी लगाती हैं। इसलिए बाल बनाते समय मुख उत्तर की ओर रखें और इस दिशा में मुंह करके सिंदूर लगाएं। उत्तर दिशा शिव-पार्वती की दिशा है। इससे महादेव और महादेवी का आशीर्वाद प्राप्त होता है। प्राचीन मान्यता है कि इससे सुहाग की उम्र लंबी का आशीर्वाद मिलता है।


दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय

दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय

डैंड्रफ की समस्या बालों में ही नहीं, आईब्रोज, आइलिड्स के अलावा दाढ़ी में भी हो सकती है। जो अलग ही नज़र आती है। देखने में तो खराब लगता ही है साथ ही इससे बालों की ग्रोथ पर भी असर पड़ता है। दाढ़ी में डैंड्रफ की समस्या अपने साथ और भी कई दूसरी परेशानियां जैसे खुजली और पिंपल्स लेकर आती है। जिसका एक ही इलाज नजर आता है क्लीन शेव। लेकिन अगर आपको बीयर्ड लुक पसंद है तो जाहिर सी बात है क्लीन शेव आपके लिए मुश्किल और मजबूरी वाला उपाय होगा। तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप बीयर्ड डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं। ये उपाय आसान होने के साथ ही खुद से करना पॉसिबल है। तो आइए जानते हैं इसके बारे में। 

1. ट्रिमिंग है बहुत जरूरी

असल में दाढ़ी में डैंड्रफ की मुख्य वजह ही है साफ-सफाई और ट्रिमिंग न करना। बेशक आपको बीयर्ड लुक पसंद है लेकिन डैंड्रफ से बचने के लिए समय-समय पर इसकी ट्रिमिंग भी जरूरी है। जिससे बालों के बीच में डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया ठहर नहीं पाते। 


2. बॉडी के साथ दाढ़ी को भी करें मॉइस्चराइज

चेहरे पर दाढ़ी की वजह से अगर आप अब तक वहां मॉइस्चराइजर नहीं लगाते थे तो अब ऐसा न करें। दाढ़ी के बीच भी अच्छी तरह से मॉयस्चराइज़र लगाएं। जिससे वहां की स्किन ड्राय नहीं होगी और इससे रूसी की समस्या दूर होगी। 

3. हर्बल सोप का करें इस्तेमाल

नहाने वाले साबुन ज्यादातर ड्राई होते हैं जो डैंड्रफ की वजह बन सकते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप बॉडी के साथ दाढ़ी पर भी हर्बल प्रॉडक्‍ट्स का ही इस्‍तेमाल करें। क्योंकि अलग-अलग साबुन के चक्कर में लोग लापरवाही कर जाते हैं लेकिन जब एक ही साबुन रहेगा तो ऐसी दिक्कत नहीं होगी। दाढ़ी को धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का यूज करें।


भारत व इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले चौथे टेस्ट में जानिए कैसा रहेगा मौसम व पिच का हाल       कब और कहां देखें भारत-इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच       भारत के खिलाफ चौथे टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड के खेमे में खलबली       विराट कोहली और बेन स्टोक्स चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन मैदान पर भिड़े       दो दिन बाद ही रोकना पड़ा टूर्नामेंट का आयोजन, स्टेन ने पाकिस्तान लीग के बताया IPL से बेहतर       इन नेचुरल ऑयल्स से बहुत जल्द दूर कर सकते हैं ये...       दाढ़ी की रूसी दूर करने में बहुत ही असरदार है ये घरेलू उपाय       क्लीयर स्किन के लिए आज़माएं ये 5 घरेलू नुस्खे       बालों की हर समस्या का इलाज करता है गुड़हल का तेल       नैचुरली काली घनी पलकें चाहती हैं तो इस खास टिप्स को अजमाएं       झुमरी तिलैया की श्रुति ने बढ़ाया झारखंड का मान, ऑल इंडिया ब्यूटी कॉन्टेस्ट में जीता खिताब, श्रुति को मिला मिसेज इंटेलेक्चुअल का अवार्ड        लिवर को भी प्रभावित करता है Covid-19, इस तरह से करें बचाव       बड़े काम की चीज है इसका सिरका, हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए है मददगार       ज्यादा दिनों तक खांसी के साथ अगर हैं ये सारे लक्षण तो...       क्या आपको ऑफिस और स्कूल खुलने से डर लग रहा है? एक्सपर्ट्स से जानें       गैजेट्स के लगातार इस्तेमाल से बढ़ रही है डिजिटल आई स्ट्रेन की समस्या       यात्रियों के लिए चलाई जाए पैसेंजर-एक्सप्रेस ट्रेनें:शालिनी       पुलिस की घिनौनी करतूत, लड़कियों के उतरवाए कपड़े, फिर किया ये...       आखिर कौन-कौन से लोग नहीं लगवा सकते वैक्सीन, वैक्सीनेशन से पहले जान लें ये बात       अरबपति बना हिमाचल का बेटा, अमेरिका में बनाई खुद की कंपनी