लाइफ स्टाइल

पोस्ट ऑफिस नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में मिल रहा है 7.7% ब्याज

वित्त साल 2023-24 के लिए टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट करने के लिए अब 10 दिन से भी कम का समय बचा है. यदि आपने वित्त साल 2023-24 के लिए टैक्स सेविंग्स प्लानिंग नहीं की है तो इसे जितना शीघ्र हो प्रारम्भ कर देना चाहिए.अगर आप टैक्स छूट वाले के लिए टैक्स सेविंग्स FD (5 वर्ष की FD) कराने का प्लान बना रहे हैं तो आपको पहले पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में पता होना चाहिए. इस स्कीम में 7.7% सालाना ब्याज दिया जा रहा है.

इसमें मिलता है टैक्स छूट का लाभ
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट में आप जो भी पैसा निवेश करते हैं आयकर एक्ट के सेक्शन 80C के अनुसार उस पर आप टैक्स छूट क्लेम कर सकते हैं. एक फाइनेंशियल ईयर में NSC में आप अधिकतम 1.5 लाख रुपए निवेश करके इस पर टैक्स छूट का लाभ ले सकते हैं.

बच्चों के नाम से भी खोल सकते हैं खाता
इस स्कीम में बच्चों के नाम से भी एकाउंट खोला जा सकता है. यदि बच्चा 10 वर्ष से कम उम्र का है तो उसके नाम पर माता-पिता की ओर से खाता खोला जा सकता है. 10 वर्ष की उम्र में बच्चा अपना एकाउंट स्वयं संचालित कर सकता है, वहीं वयस्क होने पर उसे खाते की पूरी जिम्मेदारी मिल जाती है.

इसके अतिरिक्त एक 18 वर्ष की उम्र का आदमी स्वयं या माइनर आदमी की ओर से NSC में निवेश कर सकता है. इस खाते को 3 वयस्कों के नाम पर संयुक्त खाता भी खोला जा सकता है.

इसमें 5 वर्ष का रहता है लॉक इन पीरियड
अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको 5 वर्ष का प्रतीक्षा करना होगा. इसमें 5 वर्ष का लॉक इन पीरियड रखा गया है. यानी आप अपना पैसा 5 वर्ष से पहले नहीं निकाल सकेंगे.

इसमें निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप मैच्योरिटी पीरियड के दौरान बीच-बीच में इस पर मिलने वाला ब्याज विड्रॉल करना चाहते हैं तो, इस स्कीम में निवेश करने पर आप ऐसा नहीं कर सकेंगे.
  • इसमें 5 वर्ष का लॉक इन पीरियड रहता है यानी आप 60 महीनों तक पैसा नहीं निकाल सकेंगे. इसीलिए जो लोग 1-2 वर्ष के लिए निवेश करना चाहते हैं इनके लिए ये स्कीम ठीक नहीं है.

5 वर्ष की FD पर भारतीय स्टेट बैंक दे रहा 6.50% ब्याज
देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक इस समय 5 वर्ष की FD पर 6.50% सालाना ब्याज दे रहा है, जो NSC में मिलने वाले ब्याज से कम है. वहीं पीएनबी (PNB) भी 5 वर्ष की FD पर 6.50% सालाना ब्याज दे रहा है.

5 वर्ष की FD पर भी मिलता है टैक्स छूट का लाभ
इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत, आपकी कुल आय से 1.5 लाख रुपए की कटौती का दावा कर सकते हैं. सरल भाषा में इसे ऐसे समझें, आप सेक्शन 80C के माध्यम से अपनी कुल कर योग्य आय से 1.5 लाख तक कम कर सकते हैं

Related Articles

Back to top button