लाइफ स्टाइल

तुलसी के पौधों को इन नियमो का पालन न करने पर पड़ता है अशुभ प्रभाव

 

तुलसी के लिए वास्तु टिप्स: घर में तुलसी का पौधा रखने से सुख-समृद्धि आती है. तुलसी का पौधा रखने के कुछ विशेष नियम होते हैं जिनका पालन न करने पर अशुभ असर पड़ता है.

हिंदू धर्म में तुलसी का बहुत महत्व है. यह पौधा लगभग हर घर में पाया जाता है. तुलसी के पौधे को ईश्वर कृष्ण का स्वरूप माना जाता है. शास्त्रों के मुताबिक तुलसी में देवी लक्ष्मी का वास होता है और इनकी पूजा करना बहुत शुभ होता है. ज्योतिष और वास्तु दोनों के अनुसार, जिस घर में तुलसी का पौधा होता है, वहां सुख-समृद्धि आती है. हालाँकि, तुलसी के पौधे को रखने के कुछ विशेष नियम हैं और यदि उनका पालन नहीं किया जाता है, तो इसका अशुभ असर पड़ता है. आइए जानते हैं तुलसी का पौधा किस दिशा में रखना चाहिए.

इस दिशा में तुलसी का पौधा लगाएं

वास्तु के मुताबिक तुलसी के पौधे के लिए पूर्व दिशा सर्वोत्तम मानी जाती है. अगर घर में पूर्व दिशा में स्थान की परेशानी है तो आप इसे उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रख सकते हैं. इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने से घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी.

इस दिशा में भूलकर भी तुलसी का पौधा न लगाएं

तुलसी को कभी भी घर की दक्षिण दिशा में नहीं लगाना चाहिए. दक्षिण दिशा को पितृ दिशा माना जाता है. इस दिशा में तुलसी का पौधा रखने से अशुभ असर पड़ता है. दक्षिण दिशा में तुलसी का पौधा रखने से घर में आर्थिक नुकसान होती है. वास्तुशास्त्र के मुताबिक तुलसी के पौधे के पास कभी भी कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए. तुलसी के पौधे के बगल में केले का पौधा लगाना शुभ होता है.

वास्तु टिप्स: बेडरूम से तुरंत हटा दें ये चीजें, नहीं तो वैवाहिक जीवन में होगी कलह

बेडरूम के लिए वास्तु: वास्तु शास्त्र के अनुसार, बेडरूम में रखी चीजें दंपती के संबंध पर असर डालती हैं. कुछ चीजें नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं जिसके कारण दंपती के संबंध में टकराव पैदा हो गए हैं.

वास्तु शास्त्र में घर के हर कोने की दिशा का विशेष महत्व होता है. वास्तु में शयनकक्ष के लिए भी विशेष नियम बनाए गए हैं. वास्तुशास्त्र के मुताबिक शयनकक्ष की दिशा से लेकर उसमें रखी चीजें तक दंपती के संबंध पर असर डालती हैं. बेडरूम में रखी कुछ चीजें नकारात्मक ऊर्जा पैदा करती हैं और दंपती के संबंध में दरार पैदा करती हैं. ये बातें पारिवारिक जीवन में कलह बढ़ाने का काम करती हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक बेडरूम में ये चीजें एकदम भी नहीं रखनी चाहिए. अगर आपके बेडरूम में भी ये चीजें हैं तो इन्हें तुरंत हटा दें.

शयनकक्ष में न रखें ये चीजें
शयनकक्ष में कभी भी आपत्तिजनक फोटोज़ न लगाएं. वास्तु के मुताबिक आक्रामक जानवरों की तस्वीरें, युद्ध की फोटोज़ या उदास चेहरे वाली फोटोज़ मन और मस्तिष्क पर नकारात्मक असर डालती हैं. इसका असर दंपती के संबंध पर भी पड़ता है.

शयनकक्ष में कभी भी कांटेदार पौधे नहीं रखने चाहिए. शयनकक्ष में छोटा कैक्टस या कांटेदार फूल रखने से दंपती के बीच झगड़े बढ़ते हैं. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा भी बढ़ती है. खिड़की के पास अपराजिता का पौधा लगाने से आपसी प्रेम बढ़ता है.

शयनकक्ष में कभी भी मृत आदमी की तस्वीर नहीं रखनी चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक शयनकक्ष में लगी ये फोटोज़ घर के वास्तु को प्रभावित करती हैं. जिसके कारण दंपती के बीच खुशी का माहौल नहीं रहता है.
यदि शयनकक्ष में समुद्र, झरना या पानी की तस्वीर हो तो उसे तुरंत हटा दें. माना जाता है कि इससे दंपती के बीच विश्वास समाप्त होने लगता है.

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए शयनकक्ष की दिशा पर भी ध्यान देना महत्वपूर्ण है. शयनकक्ष सदैव उत्तर या उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए. इससे दंपती के बीच रिश्ता मजबूत होता है और जीवन में प्यार बना रहता है.

Related Articles

Back to top button