लाइफ स्टाइल

जानिए, आखिर गर्मी में ठंडे पानी से नहाने के और क्या-क्या हैं फायदे

Summer Tips: राष्ट्र के भिन्न-भिन्न हिस्सों में भयंकर गर्मी और चिलचिलाती धूप से लोग परेशान हैं. गर्मी से बचने के लिए लोग एयर कंडीशन, कूलर और पंखे की हवा का सहारा ले रहे हैं. इसके अलावा, ठंडे पेय का सेवन करने के साथ-साथ नदी-तलाब में डुबकी लगा कर रहे हैं, ताकि चिलचिलाती गर्मी से राहत मिल सके. गर्मी के मौसम में ठंडा पानी पीने या नहाने के लिए मिल जाए, तो इससे अच्छा क्या हो सकता है. दरअसल, ठंडे पानी से स्नान करने से गर्मी से तुरंत राहत मिलती है. एक शोध के अनुसार, ठंडे पानी से नहाना आपकी इम्यून सिस्टम को दुरुस्त करने और ब्लड सर्कुलेशन में सहायता करता है.

तुरंत ताजगी का अहसास

गर्मी में ठंडे पानी से नहाने से तुरंत ताजगी का अहसास होता है. शरीर पर एक बूंद पानी पड़ते ही हम एक्टिव हो जाते हैं. ऐसे में शरीर को स्फूर्ति देने के लिए ठंडे पानी के झटके से बेहतर और कुछ नहीं है. ठंडे पानी से स्नान आपको इतना तरोताजा कर सकता है, जितना कोई और नहीं. यह आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है और आपके शरीर के तापमान को भी कम कर देता है, जिससे आप पूरे दिन के लिए कोई भी काम करने के लिए तैयार हो जाते हैं. यह एक तरह से प्रकृतिक कैफीन है, जो शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार करता है.

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

ठंडा पानी ब्लड सर्कुलेशन को दुरुस्त करने में काफी सहायता करता है, क्योंकि यह आपकी रक्त वाहिकाओं को संकुचित कर देता है. इससे कई स्वास्थ्य फायदा हो सकते हैं, जैसे बेहतर दिल स्वास्थ्य और सूजन कम होना. नियमित ठंडे पानी से नहाने से भी ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. गर्मी के मौसम में ठंडे पानी से नहाना और अधिक लाभदायक हो सकता है. क्योंकि, गर्मी में हमारी रक्त वाहिकाएं फैल जाती हैं, जिससे अधिक थकान का अहसास होता है. मगर ठंडे पानी से स्नान करने पर रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं.

 

रिकवरी में तेजी लाता है

किसी की रिकवरी में तेजी लाने के लिए ठंडे पानी से नहाना एक कारगर तरीका है, क्योंकि एथलीट काफी एक्सरसाइज करने के बाद अपनी रिकवरी में तेजी लाने के लिए ठंडे पानी से ही स्नान करते हैं. इसके अतिरिक्त ठंडा पानी मांसपेशियों के दर्द और सूजन को कम करने में सहायता करता है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है

कुछ जानकारों का मानना है कि ठंडे तापमान के संपर्क में आने से सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में बढ़ोतरी होती है, जो हर तरह के संक्रमण और रोंगों से बेहतर ढंग से लड़ने में आपकी सहायता करता है. यह आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत कर सकता है. इसके अलावा, यह आपको छोटी-छोटी रोंगों से लड़ने के लिए शारीरिक रूप से मजबूत बनाता है.

बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

अध्ययनों से पता चला है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड बेहतर होता है और मानसिक रूप से स्वास्थ्य वर्धक बनाये रहने में सहायता करता है. ठंडे पानी से नहाने पर शरीर से एंडोर्फिन और न्यूरोट्रांसमीटर का स्राव प्रारम्भ हो जाता है, जो प्राकृतिक दर्द निवारक और मूड बूस्टर के रूप में कार्य करते हैं. कई लोग जो अपने दिन की आरंभ ठंडे पानी से स्नान करके करते हैं, वे शेष दिन के लिए अधिक सतर्क, केंद्रित और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार महसूस करते हैं.

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

गर्म पानी आपकी त्वचा को शुष्क बना सकता है और इससे हानि की आसार अधिक है, क्योंकि यह आपकी त्वचा और बालों से उनका प्राकृतिक ऑयल छीन सकता है. दूसरी ओर ठंडा पानी आपके छिद्रों को कसने और नमी को सील करने में सहायता करता है, जिससे आपको स्वस्थ, अधिक जीवंत त्वचा और बाल मिलेंगे. ठंडा पानी जलन और सूजन को भी शांत कर सकता है, जिससे यह एक्जिमा या सोरायसिस जैसी स्थितियों से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से लाभ वाला हो सकता है.

पर्यावरण के लिहाज से अनुकूल

ठंडे पानी से नहाना पर्यावरण के लिहाज से काफी अनुकूल साबित हो सकता है. क्योंकि, पानी के गरम करने के लिए घरेलू ऊर्जा की खपत होती है. यदि कोई गरम पानी के जगह ठंडे पानी से स्नान करता है, तो और एक तरह से पर्यावरण संरक्षण में भी अपना जरूरी सहयोग देता है. साथ ही घरेलू ऊर्जा की खपत कम होने से आर्थिक बचत भी हो सकती है.

Related Articles

Back to top button