लाइफ स्टाइल

कार चलाते समय क्या हैं ट्रैफिक नियम, जानें डिटेल में सबकुछ

कार चलाते समय ट्रैफिक नियमों को ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण है. ट्रैफिक नियम लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं. ये नियम बताते हैं कि कार को कैसे, किस क्षेत्र में और कैसे चलाना चाहिए. वहीं, इन ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर आदमी को अपनी जेब से जुर्माना भरना पड़ता है. आइए आपको बताते हैं कि वाहन चलाते समय किन बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है.

यातायात संकेतों का पालन करें
वाहन चलाते समय ट्रैफिक सिग्नल पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है. ट्रैफिक सिग्नल में लाल बत्ती का मतलब है कि आपको वाहन रोक देनी चाहिए पीली रोशनी आने पर चलने के लिए तैयार हो जाएं और हरी रोशनी का मतलब है कि अब आप वाहन चला सकते हैं. इसके अतिरिक्त स्पीड-लिमिट साइन, नो-एंट्री साइन, वन-वे साइन और जेब्रा-क्रॉसिंग जैसे सिग्नलों पर भी ध्यान दें.

गति सीमा पर ध्यान दें
विभिन्न प्रकार की सड़कों पर गति सीमा भी अलग-अलग होती है. जहां आप राजमार्गों पर तेज गति से वाहन चला सकते हैं, वहीं शहरों में यह गति सीमा कुछ हद तक कम हो जाती है. इसके लिए साइन बोर्ड पर बताई गई गति सीमा का पालन करें. इस गति सीमा से आगे जाने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है. यहां तक कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द हो सकता है और आपको कारावास की सजा भी काटनी पड़ सकती है

सीट बेल्ट और मोबाइल फोन
कार चलाते समय ड्राइवर को सीट बेल्ट लगाना बहुत महत्वपूर्ण है. आजकल गाड़ियों में सीट बेल्ट पहनने के लिए अलार्म की सुविधा भी दी जाती है, ताकि लोगों को वाहन चलाते समय सीट बेल्ट पहनने की हिदायत दी जा सके. इसके साथ ही वाहन चलाते समय हाथ में टेलीफोन लेकर बात नहीं करनी चाहिए. वहीं यदि आप बिना टेलीफोन को हाथ में पकड़े किसी ब्लूटूथ कनेक्टेड डिवाइस की सहायता से बात कर रहे हैं तो उस पर कोई जुर्माना नहीं लगेगा. लेकिन यदि आप वाहन चलाते समय टेलीफोन का इस्तेमाल करते हुए पकड़े गए तो आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है.

वाहन पंजीकरण और बीमा
आपके गाड़ी का आपके क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय में दर्ज़ होना जरूरी है. इसके साथ ही ड्राइवर के पास मोटर इंश्योरेंस, थर्ड पार्टी लायबिलिटी कवरेज ये सभी कागजात होना भी महत्वपूर्ण है.

पार्किंग नियम
कार को पार्किंग स्थल पर ही पार्क करना चाहिए. पार्किंग एरिया में वाहन पार्क करने में कोई परेशानी नहीं होती लेकिन यदि आपने अपनी कार पार्किंग एरिया में पार्क नहीं की है तो आप पर जुर्माना लग सकता है

Related Articles

Back to top button