लाइफ स्टाइल

आज मिथुन राशि के लोगों को मिल सकता है रुका हुआ पैसा, जानें अन्य राशियों का हाल

21 अप्रैल, रविवार के ग्रह-नक्षत्र मित्र योग बना रहे हैं. जिससे मेष राशि वालों को मेहनत के अच्छे नतीजे मिलेंगे. जॉब में भी जरूरी जिम्मेदारी मिलने की आसार है. वृष राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा.

मिथुन राशि वालों को रुका हुआ पैसा मिलने के योग हैं. कर्क राशि वालों के इनकम सोर्स बढ़ेंगे. कन्या राशि वालों का रुका काम पूरा हो सकता है. धनु राशि वालों के बिजनेस के रुके कामों में तेजी आएगी. मकर राशि वालों को धन फायदा के योग हैं. इनके अतिरिक्त बाकी राशियों के लिए मिला-जुला दिन रहेगा.

एस्ट्रोलॉजर डाक्टर अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा दिन

मेष – पॉजिटिव- सभी कार्य व्यवस्थित रूप से संपन्न होते जाएंगे. धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में अधिकांश समय व्यतीत होगा. आप बहुत ही शाँति और शांति महसूस करेंगे. युवाओं को कोई करियर संबंधी शुभ सूचना मिल सकती हैं.
नेगेटिव- कहीं भी कोई निवेश करने से पहले उससे संबंधित मुनासिब जानकारी अवश्य हासिल करें. यदि कोई टकराव चल रहा है, तो मुद्दा आज और अधिक उलझ सकता है. इसलिए सावधानी बरतें या मुद्दे से संबंधित कार्यवाही स्थगित ही कर दे.
व्यवसाय- बिजनेस में परेशानी आने पर तुरंत किसी अनुभवी आदमी से सहायता मिलेगी. अपनी मेहनत के अनुरूप बेहतरीन रिज़ल्ट भी हासिल होंगे. स्टाफ और सहयोगी अनुशासित रहेंगे. ऑफिस में आप पर जरूरी जिम्मेदारी आ सकती है.
लव- दांपत्य जीवन में मधुरता रहेगी. प्रेम संबंधों में अपने लव पार्टनर की भावनाओं का भी सम्मान रखना महत्वपूर्ण है.
स्वास्थ्य- वर्तमान मौसम से अपना बचाव करना जरूरी है. क्योंकि इस समय खांसी, जुकाम जैसी परेशानी महसूस कर सकते हैं.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक-1

वृष – पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपको कुछ बेहतर देने का कोशिश कर रही है. समय का मुनासिब योगदान करें तथा सभी कार्यों को योजनाबद्ध ढंग से करें, कामयाबी अवश्यंभावी है. परंतु किसी भी भविष्य संबंधी योजना पर अभी कार्य स्थगित रखें.
नेगेटिव- काम की अधिकता आपको दिमागी और शारीरिक रूप से थका सकती हैं. कुछ समय अपने आराम के लिए भी निकालना महत्वपूर्ण है. भाई-बहनों के साथ आर्थिक परेशानी को लेकर कोई मतभेद उत्पन्न हो सकता है. बहस करने के बजाय शांति और संयम रखना अधिक मुनासिब है.
व्यवसाय- अन्य व्यवसायिक लोगों के साथ संबंधों में कटुता ना होने दें. वरना इसका असर आपके व्यवसाय पर पड़ेगा. साथ ही आपके मान-सम्मान में भी कमी आएगी. सरकारी सेवारत लोग पब्लिक से संबंधित कार्यों में बहुत ही सावधानी रखें.
लव- पारिवारिक समस्याओं को आपसी सामंजस्य द्वारा सुलझाएं, इससे संबंध पुनः व्यवस्थित हो जाएंगे. प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी.
स्वास्थ्य- खांसी, जुखाम अथवा इन्फेक्शन से संबंधित कोई भी परेशानी होने पर ढिलाई ना करें. तुरंत उपचार ले.
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 3

मिथुन – पॉजिटिव- आज दिनभर काम अधिक रहेगा. साथ ही मुनासिब कामयाबी मिलने से उत्साह की वजह से आप थकान भी भूल जाएंगे. युवा वर्ग को अपनी मेहनत के अनुकूल रिज़ल्ट मिलेंगे. संपर्क सूत्रों के माध्यम से कोई सुखद समाचार मिलेगा.
नेगेटिव- व्यवहार में लचीलापन लाए. जिद और आवेश से काम उलझ सकते हैं. किसी नजदीकी संबंधी से वाद-विवाद की संभावना है. रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में हानि होने की स्थिति बन रही हैं. बेहतर होगा कि इन कार्यों में ध्यान ना दें.
व्यवसाय- बिजनेस में बनते कामों में रुकावटें आ सकती हैं. साथ ही कर्मचारियों की वजह से कुछ समस्याएं आ सकती हैं. रुका हुआ पैसा भी मिल सकता है. सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर कोई खास अथॉरिटी आ सकती हैं.
लव- किसी पारिवारिक सदस्य की उपलब्धि को लेकर घर में खुशनुमा माहौल रहेगा. डिनर अथवा मनोरंजन संबंधी यादगार प्रोग्राम बन सकते हैं. युवाओं की दोस्ती में नज़दीकियां बढ़ेगी.
स्वास्थ्य- उचित आराम भी लेना महत्वपूर्ण है. अधिक मेहनत की वजह से थकान और स्वास्थ्य में गिरावट महसूस करेंगे.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 4

कर्क – पॉजिटिव- आपने अपनी पर्सनल या पारिवारिक गतिविधियों को लेकर जो कुछ प्लानिंग की है, उन पर अमल करने का मुनासिब समय है. जमीन-जायदाद संबंधी चल रही परेशानी दूर होगी. घर में संबंधियों का आगमन तथा मेल-मिलाप घर के वातावरण को खुशनुमा बनाएगा.
नेगेटिव- कभी-कभी आपका शक्की स्वभाव आपके और परिवार दोनों के लिए समस्याएं उत्पन्न कर देता है. समय के मुताबिक स्वयं में भी परिवर्तन लाना जरुरी है. कंपटीशन की परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को अपने किसी संबंध में परेशानी आने की वजह से चिंता रहेगी.
व्यवसाय- बिजनेस में मौजूदा स्थिति पर ध्यान दें. किसी भी नयी गतिविधि को प्रारम्भ करने के लिए अनुकूल समय नहीं है. कार्यक्षेत्र में सुधार संबंधी कामों में बहुत खर्चा हो सकता हैं. परंतु आय के स्त्रोत भी बढ़ेंगे, इसलिए आर्थिक परेशानी नहीं आएगी.
लव- परिवार जनों के साथ मनोरंजन और मौज मस्ती में समय व्यतीत होगा, घर में भी सुख-शांति का माहौल रहेगा. लव पार्टनर को कुछ उपहार अवश्य दें.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. परंतु वर्तमान नकारात्मक परिस्थितियों की वजह से ढिलाई ना बरतें.
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 3

सिंह – पॉजिटिव- आज कई तरह की गतिविधियां बनी रहेगी. अपनी आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का मुनासिब समय है. निवेश संबंधी कार्यों के लिए भी समय उत्तम चल रहा है. सामाजिक गतिविधियों के प्रति आपका निस्वार्थ सहयोग समाज में आपको सम्मानित भी करेगा.
नेगेटिव- किसी भी गलत बात पर तुरंत प्रतिक्रिया करने की बजाय शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने का कोशिश करें. यदि कोई विवादित मुद्दा चल रहा है तो सावधानी रखने की आवश्यकता है. क्रोध और आवेश में परिस्थितियां और अधिक बिगड़ सकती हैं तथा आकारण ही किसी के साथ गलतफहमी भी रहेगी.
व्यवसाय- आपकी मुनासिब कार्य प्रणाली से बाजार में आपकी योग्यता और प्रतिभा के लोग प्रशंसक हो जाएंगे. आपको बेहतरीन आर्डर भी हासिल हो सकते हैं. परंतु इनकम के मार्ग अभी धीमे ही रहेंगे. वर्तमान गतिविधियों का शुभ रिज़ल्ट निकट भविष्य में शीघ्र ही प्राप्त होगा.
लव- दांपत्य जीवन सौहार्दपूर्ण रहेगा. परंतु घर की प्रबंध को मुनासिब बनाए रखने के लिए अनुशासन भी रखना अति जरूरी है.
स्वास्थ्य- घर के वरिष्ठ व्यक्तियों के स्वास्थ्य को लेकर ढिलाई एकदम ना बरतें. कठिनाई उत्पन्न होने पर तुरंत उपचार करवाएं.
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

कन्या – पॉजिटिव- सोसायटी अथवा सामाजिक गतिविधियों में आपका सहयोग रहेगा. कोई रुका हुआ कार्य भी बन सकता है. समय मुताबिक अपनी कार्य प्रणाली तथा स्वभाव में परिवर्तन लाना आपके लिए शुभ फलदायक रहेगा. कोई यात्रा संबंधी प्लान भी हो सकता है.
नेगेटिव- विवादित मामलों से दूर रहें और किसी की गलत बात को सहन ना करें. अन्यथा अकारण ही लोग आपके ऊपर हावी हो सकते हैं. घर के किसी वरिष्ठ सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता रह सकती है. उनकी देखभाल करना आपकी अहमियत है.
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्य प्रणाली को और अधिक बेहतर बनाएं. इससे संपर्क सूत्रों द्वारा आपको अच्छे ऑर्डर मिल सकते हैं. पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में भी लाभदायक स्थितियां बन रही है. सरकारी सेवारत लोगों के ऊपर आज अतिरिक्त कार्यभार रहेगा. आप पूरे मन से उन्हें निपटा भीा लेंगे.
लव- मित्रों से मेल मुलाकात यादगार पलों में शामिल होगी. प्रेम संबंधों को शादी में परिणित होने हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती हैं.
स्वास्थ्य- खांसी, जुकाम जैसी एलर्जी परेशान करेगी. अपना ध्यान रखें तथा आयुर्वेद का इस्तेमाल करें.
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- आलस और मौजमस्ती छोड़कर अपने कामों में व्यस्त हो जाएं, क्योंकि इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बहुत ही सकारात्मक बन रही है, इसका भरपूर सदुपयोग करें. विद्यार्थियों को भी किसी कंपटीशन में कामयाबी मिलने की पूरी आसार है.
नेगेटिव- जज्बातों की वजह से कमजोर ना बने तथा दिल के बजाए दिमाग से फैसला ले. अन्यथा बनते कार्यों में विघ्न पड़ सकता है और कुछ उपलब्धियां भी हाथ से निकल सकती हैं.य ह समय बहुत ही ध्यान पूर्वक व्यतीत करने का है. इसलिए सावधानी बरतें.
व्यवसाय- आपके पब्लिक रिलेशन तथा संपर्क सूत्र अच्छे होने की वजह से व्यवसाय संबंधी नए अनुबंध प्राप्त हो सकते हैं, इसलिए इन पर अपना ध्यान केंद्रित रखें. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट से जुड़े बिजनेस अभी मंद ही रहेंगे. नौकरीपेशा लोगों के सामने चुनौतियां रहेंगी.
लव- जीवनसाथी तथा परिवारजनों के साथ खुशनुमा समय व्यतीत होगा. दोस्तों के साथ भी मौजमस्ती में समय व्यतीत होगा.
स्वास्थ्य- गैस और कब्ज जैसी कम्पलेन से परेशान रह सकते हैं. पानी अधिक से अधिक पिये. और देसी चीजों का भी सेवन करें.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 9

वृश्चिक – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद घर-परिवार तथा व्यवसाय में मुनासिब सामंजस्य बनाकर रखेंगे. बच्चों से संबंधित चल रही किसी परेशानी का भी निवारण मिलने से राहत रहेगी. स्वयं को भावनात्मक रूप से मजबूत रखेंगे, तथा कोई जरूरी फैसला लेने में भी सक्षम रहेंगे.
नेगेटिव- यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि बहुत अधिक सोच-विचार करने में कुछ रिज़ल्ट आपके हाथ से निकल सकते हैं. इसलिए योजनाओं के साथ-साथ कार्य क्षमता पर भी ध्यान लगाएं. साथ ही भाइयों के साथ अपने संबंध खराब ना होने दें.
व्यवसाय- बिजनेस में थोड़ी रुकावटें और चुनौतियां रहेंगी. नया काम प्रारम्भ करने की योजना है तो उस पर गंभीरता से विचार करें. उसके संदर्भ में पूरी जानकारी भी हासिल करें. ऑफिस में किसी प्रोजेक्ट को लेकर सहयोगी के साथ वैमनस्य की स्थिति बन सकती हैं.
लव- पारिवारिक वातावरण खुशनुमा बना रहेगा. कुछ समय घर में मनोरंजन तथा एक दूसरे के साथ जरूर व्यतीत करें.
स्वास्थ्य- गले में किसी प्रकार की खराश या इन्फेक्शन महसूस हो सकता है. इसे गंभीरता से लें और उपचार करवाएं.
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

धनु – पॉजिटिव- व्यवस्थित दिनचर्या रखने से आप अपने अन्य गतिविधियों के लिए भी समय निकालने में सक्षम होंगे. मित्रों अथवा संबंधियों के साथ में मुलाकात के अवसर बनेंगे. तथा विचारों का आदान-प्रदान सुखद रहेगा. धार्मिक और सामाजिक कार्यों में आपका मुनासिब सहयोग रहेगा.
नेगेटिव- परिस्थितियां कुछ उल्टा होने से कभी-कभी मन में अनहोनी होने जैसा वहम अथवा भय रहेगा. अपना आत्मशक्ति बनाकर रखें. आवश्यकता पड़ने पर किसी अनुभवी आदमी की राय लेना मुनासिब रहेगा. आवेश में आकर किसी से भी वाद-विवाद ना करें.
व्यवसाय- बिजनेस के रुके कामों में तेजी आएगी. हालांकि मेहनत के अनुरूप परिणाम नहीं मिलेंगे. आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी. लेनदेन संबंधित किसी भी काम को टालने की बजाय पूरा करने की प्रयास करें.
लव- अपनी योजनाओं में जीवन साथी तथा पारिवारिक सदस्यों को अवश्य शामिल करें. इससे आपसी संबंधों में मधुरता और नजदीकियां बढ़ेगी.
स्वास्थ्य- मौसम संबंधी कठिनाई रह सकती है. महिला वर्ग अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें.
भाग्यशाली रंग- सफेद , भाग्यशाली अंक- 4

मकर – पॉजिटिव- समय अनुकूल है. किसी प्रियजन से भेंट मुलाकात होने से मन प्रसन्न रहेगा. संतान संबंधी भी कोई परेशानी हल करने में आप सक्षम रहेंगे. स्थितियां धनदायक चल रही है. उनका सदुपयोग करना आपकी क्षमता पर निर्भर करता है.
नेगेटिव- अभी फायदा से अधिक व्यय की स्थितियां बन रही है, इसलिए अपने खर्चों पर नियंत्रण रखना जरूरी है. आपके स्वभाव में कभी गुस्सा और कभी चिड़चिड़ापन आपके लिए ही नुकसान कारक रहेगा. विद्यार्थी पढ़ाई के प्रति ढिलाई ना करें.
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों के कामों पर नजर रखें. वहां के माहौल को अनुशासित रखना महत्वपूर्ण है. प्रतिस्पर्धा की स्थिति बनी रहेगी. हालांकि वरिष्ठ तथा अनुभवी लोगों का योगदान लेना आपको कोई मुनासिब राह सुझाएगा.
लव- दांपत्य जीवन सुखद रहेगा. बड़े बुजुर्गों का प्रेम और स्नेह आपके परिवार पर बना रहेगा. परंतु प्रेम संबंधों के कारण कोई मान-हानि जैसी स्थिति उत्पन्न हो सकती है.
स्वास्थ्य- काफी समय से चल रही स्वास्थ्य संबंधी परेशानी में सुधार आएगा. और आप स्वयं को मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ और शाँति महसूस करेंगें.
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 2

कुंभ – पॉजिटिव- दिन का कुछ समय अपने पर्सनल और रुचि पूर्ण कार्यों में व्यतीत करें. इससे रोजमर्रा की थकान से भी राहत मिलेगी. रिश्तेदारी से संबंधित कोई विवादित मुद्दा चल रहा है, तो उसका रिज़ल्ट आपके अधिकार में आने की आसार है.
नेगेटिव- बच्चों की समस्याओं को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने का कोशिश करें. डांट-फटकार से उनके आत्मशक्ति में कमी आएगी. किसी भी प्रकार की यात्रा या मित्रों के साथ मेलजोल के प्रोग्राम को स्थगित करें. क्योंकि इसमें समय व्यर्थ होने के अतिरिक्त और कुछ हासिल नहीं होगा. बल्कि किसी के साथ झगड़ा हो सकती है.
व्यवसाय- व्यवसाय में कार्य करने की प्रणाली को और अधिक बेहतर बनाने से नयी संभावनाएं मिलेंगी. इस समय पब्लिक डीलिंग और मार्केटिंग संबंधी कार्यों में अधिक ध्यान दें तथा किसी भी टेलीफोन कॉल को नजरअंदाज ना करें. कोई लाभदायक सूचना मिल सकती हैं.
लव- व्यवसायिक समस्याओं को पारिवारिक जीवन पर हावी ना होने दें. युवा वर्ग प्रेम संबंधों में पड़कर अपनी पढ़ाई और करियर से खिलवाड़ ना करें.
स्वास्थ्य- सिर दर्द तथा माइग्रेन की परेशानी परेशान करेगी. मानसिक तनाव से बचने के लिए कुछ समय योगा और मेडिटेशन में भी लगाएं.
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 5

मीन – पॉजिटिव- आज आपका पूरा ध्यान अपने पर्सनल कार्यों को पूरा करने में रहेगा और काफी हद तक कामयाबी भी मिलेगी. केवल दिल की बजाए दिमाग से फैसला लेने का कोशिश करें और प्रैक्टिकल होकर अपने कार्यों को अंजाम दे. घर में धार्मिक आयोजन होने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहेगी.
नेगेटिव- हालांकि उल्टा परिस्थितियों को सुलझाने में काफी समय व्यतीत हो जाएगा, परंतु इससे माहौल बहुत सुखद हो जाएगा. विद्यार्थियों को कंपटीशन संबंधी पढ़ाई में और अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है.
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में आपकी मौजूदगी महत्वपूर्ण है, कोई खास काम पूरा हो सकता है, लेकिन ये भी ध्यान रखें, कि स्टाफ पर अधिक भरोसा रखना आपको धोखादे सकता है. नौकरीपेशा लोग ऑफिसरों के साथ संबंध अच्छे रखें.
लव- वैवाहिक संबंधों में मधुरता बनाकर रखें तथा अपने रिश्तों के प्रति निष्ठावान रहें. प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी.
स्वास्थ्य- थकान और निराशा को अपने ऊपर हावी ना होने दें. मानसिक और शारीरिक शाँति के लिए सकारात्मक गतिविधियों में भी समय व्यतीत करें.
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 2

Related Articles

Back to top button