लेटैस्ट न्यूज़

1 मार्च से बदल गए रसोई गैस, सोशल मीडिया से जुड़े ये नियम

1 मार्च से बदलाव:: जब भी कोई नया महीना शुरू होता है तो कई नियम भी बदल जाते हैं। इन नियमों का सीधा असर आम जनता पर पड़ता है. मार्च (मार्च 2024) का महीना कल से शुरू हो रहा है।कल से कई नियम बदल जाएंगे। इन नियमों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. आइए जानते हैं मार्च महीने में कौन से नियम बदल रहे हैं।

हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है। कल भी इनकी कीमतों में बदलाव होगा. आपको बता दें कि फरवरी महीने में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। ऐसे में अब सबकी निगाहें एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतों पर टिकी हैं.

फास्टैग

अगर आप भी FASTag के जरिए टोल टैक्स का भुगतान करते हैं तो हम आपको बता दें कि आज आपके लिए आखिरी मौका है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FASTag KYC अनिवार्य कर दिया है।

बैंक छुट्टियों की सूची

मार्च में होली, शिवरात्रि, गुड फ्राइडे जैसे कई त्यौहार हैं। ऐसे में इन मौकों पर बैंक बंद रहेंगे. आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट (बैंक हॉलिडे मार्च 2024) के मुताबिक, मार्च में बैंक 14 दिन बंद रहेंगे।

अगर आप भी किसी काम से बैंक जाने की सोच रहे हैं तो एक बार बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर देख लें। हालांकि, बैंक बंद होने के बावजूद ग्राहकों को अभी भी ऑनलाइन बैंकिंग जैसी कई सेवाओं की सुविधा मिलती है।

नए सोशल मीडिया नियम लागू होंगे

भारत सरकार ने आईटी नियमों में बदलाव किया है. नए आईटी नियम कल से लागू हो जाएंगे. नए नियम के तहत अगर कोई व्यक्ति सोशल मीडिया जैसे एक्स, फेसबुक, यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर गलत तथ्यों के साथ कोई खबर पोस्ट करता है तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है। सरकार ने सोशल मीडिया को सुरक्षित करने के लिए यह फैसला लिया है.

Related Articles

Back to top button