लेटैस्ट न्यूज़

इस समय भीषण जंगल की आग का सामना कर रहा टेक्सास, 9 लाख एकड़ जमीन हुई नष्ट

Texas Wildfire : अमेरिका का टेक्सास पैनहैंडल इलाका इस समय भीषण जंगल की आग का सामना कर रहा है। बुधवार की सुबह लगी आग तेज हवाओं वाले गर्म मौसम की वजह से भड़कती ही जा रही है। बताया जा रहा है कि आग इतनी भीषण है कि यहां हर 2 मिनट में 2 फुटबॉल फील्ड के बराबर जंगल जल रहे हैं। आग के चलते अभी तक करीब 9 लाख एकड़ जमीन नष्ट हो गई है। बड़ी संख्या में लोगों को अपने घर छोड़ने पड़े हैं और सड़कें भी बंद हैं। आग के चलते यहां की परमाणु हथियार इकाई को भी बंद कर दिया गया है।

गवर्नर ने घोषित की इमरजेंसी

इस वाइल्डफायर को स्मोकहाउस क्रीक फायर कहा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि यह टेक्सास के इतिहास में जंगल में आग लगने की दूसरी सबसे बड़ी घटना है। इसने यहां की 60 काउंटी के लिए खतरा पैदा कर दिया है। राज्य की सरकार ने इमरजेंसी घोषित कर दी है। रिपोर्ट्स के अनुसार आग के चलते तापमान 52 डिग्री सेल्सियत तक पहुंच गया था। आग लगने का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है और इस पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। हालांकि, फायर फाइटर्स को इसमें अभी कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई है।

बर्फबारी से मिल सकती है मदद

उम्मीद जताई जा रही है कि आग को भड़काने वाला मौसम ही इससे निपटने में मदद कर सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार इलाके में बर्फबारी होने की संभावना है। हालांकि, बर्फबारी काफी हल्की रहने की उम्मीद है। लेकिन इसके बाद मौसम फिर से खराब होगा। तापमान में इजाफा होने और तेज हवाएं चलने की उम्मीद है जो आग को और भड़का सकती हैं। इससे यहां की स्थिति और गंभीर हो सकती है। यहां के गवर्नर ग्रेग एबट ने फायरफाइटर्स की आग पर काबू पाने के काम में मदद के लिए संसाधनों को उनके पास पहुंचाने की अपील की है।

Related Articles

Back to top button