जानिए,मां दुर्गा के चमत्कारिक तरीकों के बारे में

जानिए,मां दुर्गा के चमत्कारिक तरीकों के बारे में

Shukrawar ke Upay: ज्योतिष में हफ्ते के सभी दिन किसी न किसी देवता को समर्पित किए गए हैं. सिर्फ शुक्रवार एक ऐसा वार है जिसे मां भगवती आद्यशक्ति को समर्पित किया गया है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक इस दिन मां भगवती के दुर्गा, लक्ष्मी और काली स्वरूप की आराधना करनी चाहिए. उनकी पूजा तथा स्तुति से आदमी अपने जीवन में जो चाहें, वो पा सकता है.

यदि भक्त इस दिन मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर लेते हैं तो उनके जीवन में कभी धन की कमी नहीं होती. इसी तरह मां दुर्गा की पूजा करने पर सभी तरह के सुख मिलते हैं, पारिवारिक कलह नष्ट होती है. उनकी से आदमी की जन्मकुंडली के सभी अशुभ ग्रह भी शुभ फल देने लगते हैं. यदि इस दिन पूजा कर मां काली को प्रसन्न कर लिया जाए तो ऐसे आदमी के दुश्मन अपने आप ही नष्ट हो जाते हैं. जानिए ऐसे ही कुछ चमत्कारिक तरीकों के बारे में

शुक्रवार को करें मां दुर्गा के ये तरीका (Shukrawar Ke Upay)

शुक्रवार को मां दुर्गा की पूजा कर चंडी पाठ या दुर्गासप्तशती का पाठ करना चाहिए. यदि इस दिन व्रत करते हुए मां दुर्गा की पूजा करें तो आदमी जो चाहें, वह पा सकता है.

इस दिन मां दुर्गा तथा उनके रौद्र स्वरूप काली को जवाकुसुम (गुड़हल) का पुष्प अर्पित किया जाए, उनके लाल रंग के वस्त्र धारण कराए जाएं, देसी घी का दीपक जलाकर उनकी जोत लें और आरती करें तो आदमी की समस्त इच्छाएं पूर्ण होती हैं. स्वयं भी पूजा में लाल रंग या पीले रंग के वस्त्र पहनें तो अधिक फलदायी होता है.

यदि करनी चाहिए. उन्हें लाल पुष्प, सफेद चंदन का तिलक तथा देसी घी का दीपक अर्पित करना चाहिए. इसके बाद उन्हें खीर का भोग चढ़ाएं और व्रत करें. व्रत के बाद उस खीर को प्रसाद स्वरूप में ग्रहण करें. इससे घर की गरीबी नष्ट होती है और आदमी के जीवन में समृद्धि आती है. यदि इस तरीका को लगातार 21 शुक्रवार किया जाए तो बड़े से बड़ा ऋण भी चुक जाता है.

किसी निर्धन कन्या का शादी करवाने से भी मां प्रसन्न होती हैं. इसी प्रकार शुक्रवार को यदि किसी भिखारन अथवा गरीब कन्या को भोजन और नए वस्त्र दान दिए जाएं तो भी मां दुर्गा का आशीर्वाद मिलता है. ऐसे आदमी पर कभी कोई संकट नहीं आता है.

शुक्रवार को करें मां दुर्गा के इन मंत्रों का जप (Powerful Durga Mantra for Money)

यदि आप इनमें से कोई भी तरीका नहीं कर सकते तो आपको मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए मंत्रों का जप करना चाहिए. आप श्रीसूक्त, लक्ष्मी साधन अथवा कनकधारा साधन का पाठ कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त भी कई अन्य मंत्र हैं जिनका शुक्रवार को जप किया जाना चाहिए. निम्न प्रकार हैं-

  • ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै
  • ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद श्रीं ह्रीं श्रीं ॐ महालक्ष्मी नमः
  • ॐ ह्रीं दुं दुर्गायै नमः