लेटैस्ट न्यूज़

PM Awas Yojana को लेकर सामने आया ये बड़ा नियम

हर आदमी अपने घर में रहना पसंद करता है. इसके लिए वो जी-तोड़ मेहनत भी करता है परंतु महंगाई की मार से कई बार वह यह सपना पूरा नहीं कर पाता है. कई बार लोग जमीन तो खरीद लेते हैं पर मकान नहीं बना पाते हैं.ऐसे में हिंदुस्तान गवर्नमेंट ने सबके पास अपना घर हो यह सपना देखा है. इसके लिए गवर्नमेंट ने पीएम आवास योजना (PM Awas Yojana) चला रही है. इस योजना के जरिये लाखों लोगों ने स्वयं के घर के सपने को साकार किया है.इस स्कीम में गवर्नमेंट पक्का घर बनाने में लाभ पाने वाले को आर्थिक सहायता करती है. यदि आपका भी अभी तक पक्का मकान नहीं बना है तो आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.पीएम आवास योजना में शहरी और ग्रामीण लोगों को फायदा मिलता है. हालांकि, इस योजना में आवेदन करते समय सावधानी बरतनी महत्वपूर्ण है. यदि आवेदक कोई गलती कर देता है तो आवेदन रिजेक्ट भी हो सकता है.चलिए, जानते हैं कि पीएम आवास योजना का पात्रता क्या है और इस योजना में आवेदन करते समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ती है.

पीएम आवास योजना का पात्रता
योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास स्वयं का कोई मकान नहीं होना चाहिए.
अगर परिवार में किसी मेंबर की सरकारी जॉब है तो उसे भी योजना का फायदा नहीं मिलेगा.
EWS और LIG कैटेगरी शामिल परिवार की स्त्री मुखिया को योजना का फायदा मिलेगा.
EWS से जुड़े लोगों की सालाना इनकम 3 लाख रुपये से कम होनी चाहिए.

पीएम आवास योजना के फायदे
कच्चे या अस्थायी मकान में रहने वाले इस योजना के अनुसार पक्के मकान दिलाने में सहायता करता है.
अगर किसी आदमी के पास जमीन है तो वह मकान बनाने के लिए इस योजना के जरिये वित्तीय सहायता भी  ले सकता है.
पीएम आवास योजना में 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है.
परिवार की इनकम और लोन के आधार पर गवर्नमेंट लोन देती है.
आवेदन करते समय रखें ध्यान

पीएम आवास योजना में आवेदन देते समय आपको एक बार जरूर पात्रता चेक करनी चाहिए. यदि आप इस योजना के पात्रता में शामिल नहीं होते हैं और आवेदन करते हैं तो एप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा. बता दें कि सब्सिडी राशि जारी होने से पहले पीएम आवास योजना के लाभ पाने वाले लिस्ट जारी होती है.

इसके बाद जब कुछ ठीक पाया जाता है उसके बाद ही योजना की राशि लाभ पाने वाले को मिलती है. इसका मतलब है कि यदि लाभ पाने वाले लिस्ट में भी आपका नाम शामिल है फिर भी यह महत्वपूर्ण नहीं कि आपको योजना का फायदा मिलेगा.योजना का फायदा उठाने के लिए आपके पास आधार कार्ड (Aadhaar Card), वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card), पैन कार्ड (Pan Card), जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate), उम्र प्रमाण पत्र (Birth Certificate), आय प्रमाण पत्र (Income Certificate), राशन कार्ड (Ration Card), मोबाइल नंबर, बैंक एकाउंट (Bank Account) की डिटेल और पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है.

कैसे करें आवेदन
पीएम आवास योजना के लिए औनलाइन और ऑफलाइन आवेदन किया जा सकता है. ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको निकट के जनसेवा केंद्र जाना होगा. वहीं, पीएम आवास योजाना के आधिकारिक पोर्टल ( के जरिये आप औनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button