लेटैस्ट न्यूज़

रांची के कई सरकारी भवनों पर नगर निगम का करोड़ों रुपये का टैक्स बकाया,ये हैं बड़े बकायेदार के नाम

रांची : शहर के लोगों को सड़क, नाली, बेहतर साफ-सफाई, स्ट्रीट लाइट और अन्य मूलभूत सुविधाएं मौजूद कराने के एवज में नगर निगम हर घर से होल्डिंग टैक्स वसूलता है. इस राशि से शहर में विकास कार्यों के साथ-साथ नगर निगम अपने कर्मियों को वेतन देता है. यदि आम लोग समय पर टैक्स का भुगतान नहीं करते हैं, तो टैक्स वसूलने के लिए निगम संबंधित घर मालिक को नोटिस के साथ-साथ संपत्ति बरामद करने की चेतावनी देता है. वहीं, शहर के कई ऐसे सरकारी प्रतिष्ठान हैं, जिन पर नगर निगम का करोड़ों रुपये टैक्स बकाया है. लेकिन, नगर निगम ऐसे प्रतिष्ठानों पर किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं कर रहा है.

नगर निगम से प्राप्त जानकारी के अनुसार, शहर के केवल 18 सरकारी प्रतिष्ठानों पर ही 66 करोड़ टैक्स बकाया है. यह बकाया साल 2016 यानी पिछले सात वर्षों से है. समय पर ये प्रतिष्ठान-भवन टैक्स का भुगतान करें, इसके लिए नगर निगम ने इन्हें कई बार नोटिस भी दिया है. लेकिन, न तो ये नोटिस का उत्तर देते हैं और न ही टैक्स का भुगतान करते हैं.

ये हैं बड़े बकायेदार नाम

बकाया राशि

एचइसी 33.88 करोड़

खेलगांव 10.35 करोड़

बिरसा मुंडा कारावास 3.62 करोड़

पंडरा बाजार 4.30 करोड़

बिरसा मुंडा स्टेडियम

मोरहाबादी 2.78 करोड़

सदर हॉस्पिटल 1.90 करोड़

एनएचएम नामकुम 1.19 करोड़

जिला नजारत और जिला प्रशासन 1.68 करोड़

इंदिरा पैलेस हिनू 75 लाख

प्रोजेक्ट और अन्य भवन 73 लाख

कुसई कॉलोनी 31 लाख

एस्ट्रोटर्फ हॉकी

स्टेडियम मोरहाबादी 53 लाख

छठ से पहले चकाचक होंगे शहर के घाट, सफाई अभियान शुरू

छठ से पहले शहर के सभी घाट चकाचक हों, इसको लेकर नगर निगम ने तैयारी प्रारम्भ कर दी है. इसी कड़ी में शहर के सभी तालाबों (जहां दुर्गा मां की प्रतिमा का विसर्जन हुआ है) से गुरुवार से प्रतिमाओं के अवशेष निकालने का अभियान प्रारम्भ कर दिया गया है. नगर निगम की ओर से बड़ा तालाब, लाइन टैंक तालाब, कांके डैम, धुर्वा डैम सहित अन्य जलाशयों से जेसीबी के माध्यम से प्रतिमाओं के अवशेष निकाले जा रहे हैं. शुक्रवार तक शहर के सारे तालाबों से प्रतिमाओं के अवशेष और पूजन सामग्री निकाल लिये जायेंगे. निगम काली पूजा के बाद फिर से सभी छठ घाटों में सफाई अभियान चलायेगा. ताकि, छठ से एक दिन पहले शहर के सभी छठ घाट श्रद्धालुओं को चकाचक मिले.

घाटों पर चेंजिंग रूम और लाइटिंग की प्रबंध होगी :

निगम इस बार छठ घाटों की सफाई के लिए सुपरवाइजरों के साथ वरीय पदाधिकारियों को भी टैग करेगा.सिर्फ़ छठ घाटों की सफाई होगी, बल्कि पहुंच पथों की सफाई के साथ-साथ सभी प्रमुख छठ घाटों पर चेंजिंग रूम और सुन्दर लाइटिंग की प्रबंध की जायेगी.

Related Articles

Back to top button