लेटैस्ट न्यूज़

Lok Sabha Chunav Survey: तमिलनाडु में बीजेपी को बड़ा झटका

Lok Sabha Election Survey: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए अब महज कुछ ही दिनों का समय बचा हुआ है. बीजेपी, कांग्रेस पार्टी समेत अनेक दल प्रचार में जुटे हुए हैं. पीएम मोदी, राहुल गांधी समेत अनेक नेता प्रतिदिन विभिन्न राज्यों में चुनावी रैलियां कर रहे हैं. इस बीच, सामने आए एक ताजा सर्वे में तमिलनाडु में भाजपा को तगड़ा झटका लगने का अनुमान है. मीडिया और सी वोटर के सर्वे के अनुसार, तमिलनाडु की सभी सीटें विपक्षी इण्डिया गठबंधन के खाते में जा सकती हैं.

सी वोटर के सर्वे के अनुसार, तमिलनाडु में लोकसभा की कुल 39 सीटें हैं, जिसमें से कांग्रेस पार्टी को 9 और डीएमके और गठबंधन को 30 सीटें मिल सकती हैं. भाजपा के खाते में एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं है. मालूम हो कि विपक्षी इण्डिया अलायंस में तमिलनाडु में डीएमके भी इण्डिया अलायंस का हिस्सा है.

हालांकि, चुनावी सर्वे में चौंकाने वाली बात यह है कि भाजपा अपने वोट पर्सेंटेज में काफी बढ़ोतरी करने जा रही है. तमिलनाडु में एनडीए को 19 प्रतिशत वोट मिल सकता है, जबकि इण्डिया अलायंस को 52 फीसदी, एआईएमडीएके को 23 और अन्य को छह प्रतिशत वोट मिलने की आसार है.

इसी सर्वे में लोगों से कई अन्य प्रश्न भी पूछे गए. एक प्रश्न किया गया कि कितने लोग पीएम के कामकाज से संतुष्ट हैं. इसपर 51 प्रतिशत ने बहुत ज्यादा, 24 प्रतिशत ने कम, 23 प्रतिशत ने असंतुष्ट और दो प्रतिशत ने पता नहीं का उत्तर दिया. इसके अलावा, यह प्रश्न भी किया गया कि कितने लोग राहुल गांधी के कामकाज से संतुष्ट हैं. इस पर 41 प्रतिशत ने असंतुष्ट कहा तो 23 प्रतिशत ने बोला कि वे बहुत अधिक संतुष्ट हैं. वहीं, 19 प्रतिशत ने कम, और 17 प्रतिशत ने पता नहीं का उत्तर दिया.

वहीं, सर्वे में जब पूछा गया कि कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के काम से कितने लोग संतुष्ट हैं तो इसमें 13 प्रतिशत ने बहुत ज्यादा, 17 प्रतिशत ने कम, 37 प्रतिशत ने असंतुष्ट और 33 प्रतिशत ने पता नहीं का उत्तर दिया. सर्वे एजेंसी का दावा है कि यह सर्वे 11 मार्च से 12 अप्रैल के बीच किए गए हैं, जिसमें से 57 हजार से अधिक लोगों की राय ली गई है. राष्ट्र की सभी 543 सीटों पर यह सर्वे किया गया है.

Related Articles

Back to top button